हॉकी: रानी-गुरजीत ने आखिरी मैच में दिलाई भारत को जीत, स्पेन के खिलाफ सीरीज ड्रॉ

By भाषा | Published: June 19, 2018 03:44 PM2018-06-19T15:44:53+5:302018-06-19T15:44:53+5:30

रानी रामपाल ने मैच के 33वें और 37वें मिनट में दो गोल दागे जबकि गुरजीत ने 44वें और 50वें मिनट में गोल किया।

womens hockey rani rampal and gurjit kaur lead india levells series against spain | हॉकी: रानी-गुरजीत ने आखिरी मैच में दिलाई भारत को जीत, स्पेन के खिलाफ सीरीज ड्रॉ

Womens Hockey team

मैड्रिड 19 जून: कप्तान रानी रामपाल और डिफेंडर गुरजीत कौर के दो-दो गोल के दम पर भारत ने सोमवार रात स्पेन को 4-1 से हराकर पांच मैचों की हॉकी सीरीज को 2-2 से बराबर कर लिया।  सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम शुरू से ही स्पेन पर हावी रही। गेंद पर पकड़ से लेकर गोल करने के मौके बनाने में भारतीय खिलाड़ियों ने विरोधी टीम को पछाड़ दिया। 

कप्तान रानी रामपाल ने मैच के 33वें और 37वें मिनट में दो गोल दागे जबकि गुरजीत ने 44वें और 50वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर भारत को 4-0 से बढ़त दिला दी। मैच खत्म होने से कुछ क्षण पहले स्पेन की लोला रिएरा (58वां मिनट) ने टीम के लिए एकमात्र गोल किया। 

भारतीय फारवर्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया ने मैच के दूसरे मिनट में ही गेंद को स्पेन की गोलपोस्ट की ओर मारा लेकिन गोलकीपर मारिया रुइज ने उनके प्रयास को विफल कर दिया। भारतीय टीम को आक्रमक खेल का फायदा मिला और टीम ने शुरूआती पांच मिनट में ही दो पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन रूइज ने दोनों मौके को नाकाम कर दिया।

विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में भी अपना दबदबा कायम रखा और ज्यादा समय तक गेंद को अपने कब्जे में रखने में कामयाब रही। इस दौरान युवा खिलाड़ी लालरेमसियामी ने टीम का खाता खोलने की कोशिश की लेकिन गोलकीपर रूइज ने एक बार फिर भारतीय इरादों पर पानी फेर दिया। 

स्पेन के खिलाड़ी पहले दो क्वार्टर में मैच पर पकड़ नहीं बना सके लेकिन वे गोल करने के भारतीय प्रयास को रोकने में सफल जरूर रहे।

तीसरे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ियों के बीच शानदार तालमेल दिखा। मिडफील्डर नमिता तोप्पो ने 33वें मिनट में स्पेन की सर्कल में खड़ी रानी को पास दिया जिसे उन्होंने गोल में बदलकर टीम का खाता खोला। चार मिनट बाद 23 वर्षीय रानी ने एक और मौका बनाया और गोलकर टीम की बढ़त को दोगुना करने में कामयाब रही। 

इसके बाद 44वें मिनट में टीम को पेनल्टी कार्नर मिला जिसे गुरजीत ने गोल में बदल दिया। इस क्वार्टर में यह टीम का यह तीसरा गोल था।

अंतिम क्वार्टर में भी भारतीय दबदबा कायम रहा और शुरूआती पांच मिनट में टीम दो पेनल्टी कार्नर हासिल करने में कामयाब रही। पहले प्रयास को स्पेन की रक्षापंक्ति ने विफल कर दिया लेकिन दूसरे प्रयास में गुरजीत गोल करने में सफल रही जिससे भारत की बढ़त 4-0 की हो गयी। 

इसके बाद भारतीय टीम रक्षात्मक खेल खेलने लगी और स्पेन को गेंद से दूर रखने की कोशिश करने लगी हालांकि 58वें मिनट में स्पेनिश टीम ने आक्रामक खेल के बूते पेनल्टी कार्नर हासिल किया जिसे लोला रिएरा ने गोल में बदल दिया। मैच हालांकि 4-1 से भारत के नाम रहा। 

Web Title: womens hockey rani rampal and gurjit kaur lead india levells series against spain

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे