india womens hockey team second win in asian champions trophy beating china | हॉकी: एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत की दूसरी जीत, चीन को 3-1 से हराया

नई दिल्ली, 16 मई: भारतीय महिला हॉकी टीम ने बुधवार को चीन को हराकर दक्षिण कोरिया में जारी एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में दूसरी जीत दर्ज की। मौजूदा चैम्पियन भारत ने चीन को 3-1 से हराया। भारत की ओर से पहले क्वॉर्टर में वंदाना कटारिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 गोल दागे और पहले 15 मिनट में ही भारत को मजबूत बढ़त दिला दी। वंदना ने पहला गोल चौथे मिनट और दूसरा 11वें मिनट में किया।

हालांकि, इसी क्वॉर्टर के आखिर (15वें मिनट) में चीन की ओर से डैन ने फील्ड गोल दागते हुए भारत की बढ़त कम कर दी। दूसरे क्वॉर्टर में चीन ने सधी हुई और बेहतर शुरुआत की। शुरुआती मिनटों में चीनी खिलाड़ी लगातार गेंद पर पकड़ बनाए रखने में न केवल कामयाब रहे बल्कि कई भारतीय गोलपोस्ट पर कई अटैक किए। वैसे, इस पूरे चीनी आक्रमण के दौरान भारतीय गोलकीपर सविता पुनिया का खेल देखने लायक रहा। सविता ने कुछ बेहतरीन गोल बचाए और भारत की बढ़त को बनाए रखने में अहम भूमिका बनाई।


चीन को दूसरे क्वॉर्टर में एक के बाद एक लगातार तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले और सविता हर मौके पर भारतीय गोलोपोस्ट की रक्षा करने में कामयाब रहीं। (और पढ़ें- IPL 2018: राजस्थान के खिलाफ कुलदीप की घातक गेंदबाजी का क्या था राज, मैच के बाद किया खुलासा)

हाफ टाइम तक 2-1 की बढ़त कायम रखने में कामयाब रही भारतीय टीम ने तीसरे क्वॉर्टर में आक्रामक खेल दिखाया। दीप एक्का से लेकर मोनिका मलिक और गुरजीत कौर ने कुछ बेहतरीन आक्रमण किए लेकिन चीनी खिलाड़ियो ने भी अपना आक्रामक खेल बनाए रखा। दोनों टीमों की ओर से तमाम कोशिशों के बावजूद ये क्वॉर्टर गोलरहित रहा।

भारत को गोल के रूप में तीसरी और निर्णायक सफलता चौथे क्वॉर्टर में मिली। यह गोल गुरजीत ने मैच के 51वें मिनट में दागा। भारतीय टीम अब अपना तीसरा मैच गुरुवार को मलेशिया के खिलाफ खेलेगी। इससे पहले भारत ने अपने पहले मैच में जापान को 4-1 से मात दी थी। (और पढ़ें- IPL 2018: बटलर की आतिशी पारी, शिवम मावी के एक ओवर में ठोक डाले 28 रन, देखें वीडियो)