Hockey World Cup 2018: भारत का दमदार आगाज, दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से रौंदा

By विनीत कुमार | Published: November 28, 2018 08:32 PM2018-11-28T20:32:36+5:302018-11-28T20:46:03+5:30

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए दो गोल पेनल्टी कॉर्नर पर आये जबकि तीन शानदार फील्ड गोल भी हुए।

hockey world cup 2018 pool c india beat south africa by 5 0 in their first match | Hockey World Cup 2018: भारत का दमदार आगाज, दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से रौंदा

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत (फोटो- ट्विटर)

Highlightsभारत का वर्ल्ड कप में जीत के साथ आगाज, दक्षिण अफ्रीका को हरायाभारत ने केवल एक बाद 1975 में जीता है हॉकी वर्ल्ड कपभारत की ओर से मंदीप, आकाशदीप, सिमरनजीत और ललित ने दागे गोल

नई दिल्ली: भारत ने भुवनेश्वर में जारी हॉकी वर्ल्ड कप-2018 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को बुधवार को5-0 से हराकर अभियान का दमदार आगाज किया। टूर्नामेंट में 43 साल के मेडल के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरी भारतीय टीम ने कलिंगा स्टेडियम में अपने आक्रामक खेल के दौरान कमजोर दक्षिण अफ्रीकी टीम को कोई मौका नहीं दिया। 

पूल-सी के इस दूसरे मैच में भारत की ओर से दो गोल पेनल्टी कॉर्नर पर किये गये जबकि तीन शानदार फील्ड गोल भी भारतीय खिलाड़ियों ने दागे। भारत के लिए पहला गोल मंदीप सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर 10वें मिनट में दागा। इसके अलावा आकाशनदीप सिंह (12वें मिनट), सिमरनजीत सिंह (43वें और 46वें मिनट), ललित उपाध्याय (45वें मिनट) ने गोल किये। इससे पहले पूल-सी और इस वर्ल्ड कप के भी पहले मैच में बेल्जियम ने कनाडा को 2-1 से मात दी।

भारतीय टीम ने खेली आक्रामक हॉकी

 वर्ल्ड रैंकिंग में फिलहाल पांचवें नंबर पर काबिज भारतीय टीम ने 15वीं रैंकिंग वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ आक्रामक शुरुआत की। पहले ही मिनट में एक लंबे पास पर दिलप्रीत सिंह ने अच्छी कोशिश की। हालांकि, शॉट काफी वाइड रहा। इसके बाद तीसरे और फिर चौथे मिनट में में भी भारत की ओर से अच्छी कोशिशें हुईं। दक्षिण अफ्रीकी डिफेंडर इन दोनों की मौकों पर खतरे को टालने में कामयाब रहे।

भारत को लगातार आक्रमण का बड़ा फायदा 9वें मिनट में मिला। दक्षिण अफ्रीकी सर्किल के अंदर गलत तरीके से रोके जाने को लेकर भारत ने रिव्यू मांगा और टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया। मंदीप ने इस मौके को भूनाने में कोई गलती नहीं की और टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

इसके ठीक बाद और पहले क्वॉर्टर के खत्म होने से ठीक पहले 14वें मिनट में आकाशदापी ने एक शानदार फील्ड गोल कर भारत को दूसरी बढ़त दिला दी। दूसरे क्वॉर्टर में कोई गोल नहीं हो सका।

दूसरे क्वॉर्टर में वैले भारतीय टीम ने जरूर कुछ अच्छे आक्रमण किये। 19वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन दक्षिण अफ्रीकी डिफेंडर्स ने शानदार बचाव कर गोल की कोशिश को नाकाम कर दिया। 

तीसरे और चौथे  क्वॉर्टर में गोल

भारत के लिए तीसरा गोल 43वें मिनट में आया। मंदीप ने दक्षिण अफ्रीकी गोलोपोस्ट के दाएं ओर से सिमरनजीत को खूबसूरत पास दिया जिसे उन्होंने बिना कोई गलती किये गोल में बदला। अफ्रीकी टीम इस गोल से अभी संभल पाती कि ललित ने चौथा क्वॉर्टर खत्म होने से ठीक पहले 45वें मिनट में गोल कर भारत को 4-0 की आगे कर दिया। भारत को अब अपना दूसरा मैच 2 दिसंबर को बेल्जियम के खिलाफ खेलना है।

Web Title: hockey world cup 2018 pool c india beat south africa by 5 0 in their first match

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे