एफआईएच प्रो लीग: कड़ी टक्कर के बाद बेल्जियम ने भारत को 3-2 से हराया

By भाषा | Published: February 9, 2020 08:53 PM2020-02-09T20:53:06+5:302020-02-09T20:53:06+5:30

एक गोल से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने वापसी की पूरी कोशिश और टीम को पेनल्टी कार्नर भी मिला लेकिन रोहिदास के शॉट को बेल्जियम के गोलकीपर विंसेंट वनास्चा ने रोक लिया।

FIH Pro League: Belgium beat India 3-2 in second match | एफआईएच प्रो लीग: कड़ी टक्कर के बाद बेल्जियम ने भारत को 3-2 से हराया

एफआईएच प्रो लीग: कड़ी टक्कर के बाद बेल्जियम ने भारत को 3-2 से हराया

Highlightsएक चूक के कारण भारत को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।भारतीय टीम ने बेल्जियम के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग मुकाबले में दमदार खेल दिखाया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने विश्व चैंपियन बेल्जियम के खिलाफ रविवार को एफआईएच प्रो लीग मुकाबले में दमदार खेल दिखाया लेकिन रक्षापंक्ति में हुई एक चूक के कारण उसे 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने इससे पहले विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज नीदरलैड को एफआईएच प्रो लीग के अपने शुरूआती दोनों मुकाबलों में हराया था। टीम ने शनिवार को यहां के कलिंगा स्टेडियम में खेले गये पहले मुकाबले में 2-1 की जीत दर्ज की थी। इस जीत के बाद भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गयी थी।

अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने मैच के तीसरे मिनट में ही पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर बेल्जियम का खाता खोला लेकिन मैक्सिम प्लेन्नेवैक्स (17वें और 26वें मिनट) के दो मैदानी गोल ने मुकाबले में अंतर पैदा किया। भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद (15वें) और अमित रोहिदास (17वें मिनट) ने गोल किये। इस हार के बाद भारतीय टीम एफआईएच प्रो लीग की तालिका में चार मैच में आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। बेल्जियम छह मैचों में 14 अंक के साथ शीर्ष पर है। कलिंगा स्टेडियम एक बार फिर बेल्जियम के लिए भाग्यशाली साबित हुआ।

यह वही मैदान है जहां टीम ने 2018 में अपना पहला विश्व कप उठाया था। ‘रेड लायन्स’ की टीम ने इस मुकाबले के तीसरे मिनट में ही पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर बढ़त हासिल कर ली। टीम को इससे पहले भी दो पेनल्टी मिले थे लेकिन सेबेस्टियन डोकियर और थामस ब्रील्स के शाट का गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शानदार बचाव किया। भारत ने पहले क्वार्टर के खत्म होने के आठ सेकेंड पहले बराबरी का गोल दागा। सुरेन्द्र कुमार के शानदार शाट को विवेक ने अच्छे से टैकल कर करारा प्रहार किया जो गोल में बदल गया।

बेल्जियम के लिये दूसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में ही प्लेन्नेवैक्स ने सिमोन गौगनार्ड के पास को गोल में बदल दिया। भारतीय टीम हालांकि इसके 30 सेकेंड के बाद ही स्कोर को 2-2 से बराबर करने में सफल रही। यह गोल पेनल्टी कार्नर के रिबाउंड पर रोहिदास ने किया। भारतीय टीम खेल के हर विभाग में कड़ी टक्कर दे रही थी लेकिन हरमनप्रीत की एक चूक से बेल्जियम को मध्यांतर से पहले बढ़त का मौका मिल गया। हरमनप्रीत गेंद को ठीक से टैकल करने में चूक गये जिस पर निकोल्स डी कार्पेल ने नियंत्रण बनाकर प्लेन्नेवैक्स को पास दिया जिन्होंने मैच के अपने दूसरे गोल से टीम को बढ़त दिला दी।

एक गोल से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने वापसी की पूरी कोशिश और टीम को पेनल्टी कार्नर भी मिला लेकिन रोहिदास के शाट को बेल्जियम के गोलकीपर विंसेंट वनास्चा ने रोक लिया। मैच के 44वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन टीम इस बार भी बराबरी करने से चूक गयी। आखिरी 15 मिनट में भारतीय टीम ने वापसी करने के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन बेल्जियम की मजबूत रक्षा पंक्ति ने भारत के अरमानों पर पानी फेर दिया।

भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि टीम मौकों को भुनाने में नाकाम रही इसलिए उसे हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पिछले दो मैचों में हमने काफी कुछ सीखा है। हमारे पास मौका था लेकिन हम उसे भुना नहीं सके। मुझे टीम पर फख्र है।’’ भारतीय टीम अपने तीसरे दौर के मुकाबले में 21 और 22 फरवरी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।

Web Title: FIH Pro League: Belgium beat India 3-2 in second match

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे