Zika virus found in mosquito: मच्छरों की प्रजाति में जीका वायरस मिला, कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले में अलर्ट, तेज बुखार वाले मरीजों के रक्त के नमूने की जांच

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 2, 2023 05:37 PM2023-11-02T17:37:13+5:302023-11-02T17:37:50+5:30

Zika virus found in mosquito: तेज बुखार वाले मरीजों के रक्त के नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गए हैं।

Zika virus found in mosquito near Bengaluru, alert issued alert in Chikkaballapur testing of blood samples of patients with high fever | Zika virus found in mosquito: मच्छरों की प्रजाति में जीका वायरस मिला, कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले में अलर्ट, तेज बुखार वाले मरीजों के रक्त के नमूने की जांच

सांकेतिक फोटो

Highlightsअधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।यह रिपोर्ट 10 दिन पहले आई थी। लोगों में अभी तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया है।

Zika virus found in mosquito: कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले में मच्छरों की एक प्रजाति में जीका वायरस मिला है, जिसके बाद तेज बुखार वाले मरीजों के रक्त के नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गए हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार अगस्त में चिक्कबल्लापुर में छह जलाशयों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे और जांच के बाद एडीज एजिप्टी मच्छरों में इस वायरस का पता चला। जिले के तलकयालाबेट्टा से लिए गए मच्छरों के नमूनों में जीका वायरस की पुष्टि होने के बाद, एहतियाती उपाय के तौर पर उस क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में अलर्ट जारी किया गया है ताकि मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाई जा सके।

अधिकारियों ने कहा कि वायरस केवल जलाशय से लिए गए मच्छरों के नमूनों में ही मिले हैं और लोगों में अभी तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि किसी भी मरीज में जीका वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "...यह रिपोर्ट 10 दिन पहले आई थी।

जीका वायरस से लोगों को डरना नहीं चाहिए।" राव ने कहा, "हम स्थिति पर नजर रखेंगे। कुछ लोगों में बुखार और चकत्ते जैसे लक्षण दिख रहे थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कर जांच की गई है। उनके नमूने भेजे गए हैं। उनमें से कुछ को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। वे ठीक हैं।" 

Web Title: Zika virus found in mosquito near Bengaluru, alert issued alert in Chikkaballapur testing of blood samples of patients with high fever

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे