World Pharmacist Day: कोरोना संकट से निपटने के लिए हर घर में होनी चाहिए ये 5 दवाएं

By उस्मान | Published: September 26, 2020 08:49 AM2020-09-26T08:49:08+5:302020-09-26T08:49:08+5:30

वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे के मौके पर जानिये मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली सस्ती दवाओं के जरिये कोरोना से कैसे निपटा जा सकता है

World Pharmacist Day: Significance, history, Pharmacist role during covid-19 pandemic, important medicine for coronavirus | World Pharmacist Day: कोरोना संकट से निपटने के लिए हर घर में होनी चाहिए ये 5 दवाएं

कोरोना की दवा

Highlightsमेडिकल क्षेत्र में फार्मासिस्ट के योगदान के लिए मनाया जाता है दिवसकुछ लोगों को फार्मासिस्ट पर अधिक विश्वासअंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन द्वारा मान्य जाता है यह दिवस

हर साल 25 सितंबर को दुनिया भर में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। यह दिन मेडिकल क्षेत्र में फार्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है मनाया जाता है। फार्मासिस्ट के कारण ही दुनिया भर में लोग अच्छी गुणवत्ता, प्रभावी और सस्ती दवाएं प्राप्त करने में सक्षम हैं। 

अक्सर लोग खांसी, सर्दी, फ्लू, बुखार, पेट खराब या गले में खराश जैसी आम रोगों के लिए लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले फार्मासिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं। फार्मासिस्ट को एक मेडिकल काउंसलर कहना गलत नहीं होगा।  

वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) द्वारा की गई थी, जो फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक महासंघ है।

कोरोना काल जारी है और आज दिवस पर हम आपको कुछ ऐसी दवाइयों के बारे में बता रहे हैं, जो इस गंभीर समय में किसी भी कीमत पर आपके घर में होनी चाहिए।

बताया जा रहा है कि यह वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। अंदर से कमजोर लोग किसी भी बीमारी की चपेट में जल्दी आ सकते हैं इसलिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है। 

हम आपको कुछ ऐसी दवाओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कोरोना संकट में अपने पास जरूर रखना चाहिए। इन दवाओं को जरूरत पर आप बिना डॉक्टर की सलाह के भी ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इंक्स अधिक सेवन न करें।

विटामिन सी की गोलियां 
विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी इमूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। वैसे तो इसके लिए आपको खट्टे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए लेकिन आप इसके लिए विटामिन सी की गोलियां भी ले सकते हैं।

Vitamin C Tablets For Skin Whitening - Buy Oem Multivitamin C Powder,Gmp Vitamin C Gummy,Best Vitamin C Softgel Capsules Product on Alibaba.com 

पेरासिटामोल 
पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मांसपेशी दर्द आदि के लिए किया जाता है। कोरोना वायरस के रोगियों को इसकी सलाह दी जाती है। कोरोना और फ्लू के लक्षणों के लिए आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। यह छोटे बच्चों को भी दी जा सकती है। लक्षण महसूस होने पर आप इस दवा को बिया डॉक्टर की सलाह पर भी ले सकते हैं।

Paracip 650 MG Tablet - Uses, Dosage, Side Effects, Price, Composition | Practo

लिवो सिट्राजिन
इस दवा का उपयोग हर प्रकार की एलर्जी से छुटकरा पाने के लिए किया जाता है। आप सिट्राजिन का उपयोग गले या नाक में खुजली, बहती नाक, आंख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती और एलर्जी राइनाइटिस जैसे रोगों के उपचार के लिए कर सकते हैं। यह हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत देता है। यह दवा आपको आसानी से कहीं भी सस्ते में उपलब्ध हो सकती है। 

MONTELUKAST SODIUM & LEVOCETIRIZINE HYDROCHLORIDE TABLETS IP by ALLCURE...

मल्टीविटामिन गोलियां
कोरोना संकट में अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप मल्टीविटामिन गोलियां ले सकते हैं। डाइट की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स फायदेमंद हो सकते हैं। ध्यान रहे कि प्राथमिकता आपको बेहतर खान-पान पर देनी चाहिए। 

Multivitamin Tablets at Rs 40.00/tablet | मल्टीविटामिन टैबलेट - Medicon Health Care Private Limited, Navi Mumbai | ID: 1799867755

आयरन की गोलियां 
स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वेक्षण में पता चला है कि यहां बच्चे बहुत अधिक आयरन की कमी से पीडित हैं। देश भर में 30 फीसदी किशोरियां और 56 फीसदी किशोर आयरन की कमी से पीड़ित हैं। इसकी कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है जो इस संकट के दौरान भयावह है। इसके लिए आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए और आप गोलियां भी ले सकते हैं। 

Web Title: World Pharmacist Day: Significance, history, Pharmacist role during covid-19 pandemic, important medicine for coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे