World Oral Health Day: लड़का हो या लड़की, ओरल सेक्स से दोनों को हो सकते हैं ये रोग

By उस्मान | Published: March 20, 2018 01:00 PM2018-03-20T13:00:32+5:302018-03-20T13:01:27+5:30

अगर आप इन खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आपको सेक्स के इस तरीके से बचना चाहिए।

World Oral Health Day: Oral Sex can cause you this disease | World Oral Health Day: लड़का हो या लड़की, ओरल सेक्स से दोनों को हो सकते हैं ये रोग

World Oral Health Day: लड़का हो या लड़की, ओरल सेक्स से दोनों को हो सकते हैं ये रोग

आज वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे है। हर साल 20 मार्च को मुंह से जुड़ी बीमारियों के प्रति आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए ये दिन नियत किया गया है। इस मौके पर आज हम आपको ओरल सेक्स और उससे होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारे में बताएंगे। इंटीमेट होते हुए बहुत से कपल्स सेक्‍स का भरपूर आनंद लेने के लिए ओरल सेक्स करने से नहीं कतराते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, कई महिलाओं और पुरुषों को सेक्स की तुलना में ओरल सेक्स करना ज्यादा पसंद है। बेशक ओरल सेक्स से प्रेगनेंट होने का खतरा नहीं होता है लेकिन अगर आप ओरल सेक्स करते समय कुछ गलतियां करते हैं, तो आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- ओरल कैंसर के कारण, लक्षण, बचाव और इलाज

ओरल सेक्स क्या है?

सेक्स को दिलचस्प बनाए रखने के लिए बहुत से कपल्स नियमित सेक्स के अलावा ओरल सेक्स में भी दिलचस्पी लेते हैं। ओरल सेक्स एक क्रिया है जिसमें दोनों पार्टनर एक दूसरे के प्राइवेट पार्ट पर किसिंग करते हैं। आमतौर पर, ओरल सेक्स करते समय कंडोम जैसी सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए कुछ यौन संचारित रोग होने का खतरा होता है।

1) गले का कैंसर

जामा ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ओरल सेक्स के जरिए एचपीवी (ह्यूमन पेपिलोमा वायरस) फ़ैल सकता है और यह वायरस गले में कैंसर सेल्स के विकास को बढ़ा सकता है जिससे गले के कैंसर होने का खतरा होता है। गले का कैंसर गले के ऊतकों को प्रभावित करता है, जिससे इस हिस्से में ट्यूमर विकसित हो सकते हैं, जिससे बात करना, निगलना और यहां तक कि सांस लेना भी दर्दनाक हो सकता है।

2) टोंसिल कैंसर

कई अध्ययन के अनुसार, एचपीवी इन्फेक्शन से टोंसिल और जीभ के नीचे के हिस्से में कैंसर हो सकता है। आपको बता दें कि ओरल सेक्स से एचपीवी इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। ओरल सेक्स में सेक्स पार्टनरों की संख्या बढ़ने से भी ओरल कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

3) यौन संचारित रोग

अगर आपका साथी किसी भी यौन संचारित रोग से पीड़ित है, तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि उसके साथ ओरल सेक्स करने से आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे मामलों में एचआईवी, एचपीवी और हर्प्स जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

4) यीस्‍ट इंफेक्‍शन

यीस्ट इन्फेक्शन से पीड़ित महिला के साथ ओरल सेक्स करने से मेल पार्टनर को भी यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। हालांकि ओरल सेक्स से कोई भयंकर बीमारी नहीं होती लेकिन ओरल सेक्स के दौरान सावधानियां और साफ-सफाई न बरती जाएं तो समस्या आ सकती है।

5) कैंसर का वायरस फैलता है

एक शोध के मुताबिक मुंह और गले के कैंसर की एक बड़ी वजह ओरल सेक्स है। ओरल सेक्स के कारण पैपीलोमा नाम का कैंसर का वायरस मुंह और गले का कैंसर फैल रहा है। अगर मुंह और गले के कैंसर से युवाओं को बचाना है तो उन्‍हें एचपीवी संक्रमण रोकने के लिए टीका लगाया जाना चाहिए। ओरल कैंसर ओरल सेक्‍स के कारण फैल रहा है।

यह भी पढ़ें- देर तक बैठकर टीवी देखने से आपको हो सकते हैं 9 तरह के कैंसर

क्या कहती है डब्‍लूएचओ की रिपोर्ट

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑगेनाइजेशन (डब्‍लूएचओ) ने एक नए रिसर्च का खुलासा करते हुए कहा है कि ओरल सेक्स से 'गोनोरिया' नामक बैक्‍टीरिया के होने का खतरा होता है। कंडोम इस्तेमाल ना करने से यह बैक्‍टीरिया साथी के साथ बिना कंडोम इस्तेमाल के सेक्स करने से दूसरे को भी संक्रमित कर देगा। डब्ल्यूएचओ ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर आप 'गोनोरिया' की चपेट में आते हैं तो इसका इलाज करना बहुत मुश्किल है।

(फोटो- पिक्साबे)  

Web Title: World Oral Health Day: Oral Sex can cause you this disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे