World Heart Day 2023: सीढ़ियां चढ़ना भी है एक कसरत जो आपके हार्ट को रखेंगा हेल्दी, जानें कैसे है ये फायदेमंद

By अंजली चौहान | Published: September 24, 2023 01:21 PM2023-09-24T13:21:15+5:302023-09-24T13:21:55+5:30

सीढ़ियाँ चढ़ना एक हृदय-स्वस्थ व्यायाम है क्योंकि यह न केवल कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में सुधार कर सकता है बल्कि यह भी संकेत दे सकता है कि आपके दिल में कुछ गड़बड़ है या नहीं।

World Heart Day 2023: Climbing stairs is also an exercise which will keep your heart healthy, know how it is beneficial | World Heart Day 2023: सीढ़ियां चढ़ना भी है एक कसरत जो आपके हार्ट को रखेंगा हेल्दी, जानें कैसे है ये फायदेमंद

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

World Heart Day 2023: वर्तमान समय में हमारे लाइफस्टाइल के कारण हार्ट संबंधी बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है। आज-कल कम उम्र में ही युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है और कई लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

ऐसे में इस बीमारी के प्रति जागरुकता बढ़ाना जरूरी है। हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है जीवनशैली में सुधार करना, रोजमर्रा की अपनी आदतों को ऐसा बनाना की आप हेल्दी रहें।

गौरतलब है कि फिट रहने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ना सबसे सस्ता, सुविधाजनक और प्रभावी तरीकों में से एक है। यह विशेष रूप से हृदय-स्वस्थ व्यायाम है क्योंकि यह न केवल कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में सुधार कर सकता है बल्कि यह भी संकेत दे सकता है कि आपके दिल में कुछ गड़बड़ है या नहीं।

कुछ मायनों में, सीढ़ियाँ चढ़ना सादे जमीन पर चलने की तुलना में अधिक प्रभाव डालता है और आपके निचले शरीर को कसरत भी प्रदान करता है जो लोगों की गतिहीन जीवनशैली के कारण किसी भी गतिविधि से वंचित हो सकता है। 

सीढ़ियां चढ़ने से सेहत को मिलते हैं कई लाभ 

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ना अच्छा माना जाता है। जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज के अनुसार, सप्ताह में केवल आधे घंटे की सीढ़ियां चढ़ना, सप्ताह में तीन बार 10 मिनट के सत्र में विभाजित करने से कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में काफी सुधार हो सकता है।

ऐसे अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि जो लोग 1 मिनट से भी कम समय में लगातार 4 सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं उनका हृदय स्वास्थ्य अच्छा होता है। दूसरी ओर, यदि आपको 4 सीढ़ियाँ चढ़ने में 1 मिनट 30 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो यह हृदय रोग का संकेत हो सकता है।

लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ लेना आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। ऐसे में आइए बताते हैं आपको सीढ़ियां चढ़ने का सही तरीका जो आपके हार्ट को रखेंगा हेल्दी 

हार्ट हेल्दी रखने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने के 5 तरीके 

1- सीढ़ियाँ चढ़ना एक हृदय व्यायाम है जो पैरों और कोर सहित कई मांसपेशी समूहों को शामिल करता है। नियमित सीढ़ियाँ चढ़ने से आपकी हृदय गति बढ़ती है, जिससे बेहतर हृदय संबंधी फिटनेस को बढ़ावा मिलता है। समय के साथ, इससे हृदय मजबूत हो सकता है जो रक्त को अधिक कुशलता से पंप करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

2- पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। जैसे-जैसे आप चढ़ते हैं, आपका हृदय अधिक रक्त पंप करता है, जिससे आपकी मांसपेशियों और अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। यह बेहतर परिसंचरण रक्त के थक्कों, एथेरोस्क्लेरोसिस और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है, जो हृदय रोग में योगदान कर सकते हैं।

3- सीढ़ियों का विकल्प चुनने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है, वजन प्रबंधन में सहायता मिल सकती है और मोटापे के खतरे को कम किया जा सकता है, जो हृदय की समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। सीढ़ियाँ चढ़ने से बड़े मांसपेशी समूह जुड़ते हैं, जो लिफ्ट लेने की तुलना में अधिक कैलोरी जला सकते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

4- नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे सीढ़ियाँ चढ़ना, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिसे अक्सर 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपकी धमनियों में 'खराब' कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम कर सकता है। यह प्लाक बनने के जोखिम को कम करता है और आपकी धमनियों को साफ और स्वस्थ रखता है।

5- सीढ़ियाँ चढ़ना तनाव-निवारक के रूप में भी काम कर सकता है। शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करती है प्राकृतिक मनोदशा बढ़ाने वाले जो तनाव और चिंता को कम करते हैं। दीर्घकालिक तनाव हृदय रोग से जुड़ा हुआ है इसलिए नियमित सीढ़ियाँ चढ़ने के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने से आपके हृदय पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इस साधारण परिवर्तन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है। अगली बार जब आपके सामने सीढ़ियों और लिफ्ट के बीच कोई विकल्प चुनना पड़े तो अपने दिल की भलाई के लिए सीढ़ियाँ लेने पर विचार करें।

Web Title: World Heart Day 2023: Climbing stairs is also an exercise which will keep your heart healthy, know how it is beneficial

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे