World Egg Day 2023: अंडे में छुपा है हेल्दी लाइफ का राज, जानिए इसके अद्भुत फायदे

By अंजली चौहान | Published: October 13, 2023 11:05 AM2023-10-13T11:05:30+5:302023-10-13T11:08:02+5:30

अंडे के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है।

World Egg Day 2023 The secret of healthy life is hidden in eggs know its amazing benefits | World Egg Day 2023: अंडे में छुपा है हेल्दी लाइफ का राज, जानिए इसके अद्भुत फायदे

फाइल फोटो

World Egg Day 2023: आज दुनियाभर में विश्व अंडा दिवस मनाया जा रहा है। हर साल अक्टूबर महीने की 13 तारीख को इस दिन को मनाया जाता है। यह हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को होता है, जिसमें हमारे आहार में अंडे के महत्व और दुनिया भर में लोगों के पोषण में उनकी भूमिका पर जोर दिया जाता है।

यह आयोजन 1996 में अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (IEC) द्वारा स्थापित किया गया था और तब से अंडे के कई लाभों को पहचान रहा है और दुनिया भर में उनकी खपत को बढ़ावा दे रहा है। यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर से लोग हमारी प्लेटों और हमारे जीवन में इन पौष्टिक चमत्कारों के सकारात्मक प्रभाव की सराहना करने के लिए एक साथ आते हैं।

इस साल विश्व अंडा दिवस की थीम "स्वस्थ भविष्य के लिए अंडे" है। विश्व अंडा दिवस हर किसी को यह जागरूक करने का अवसर है कि अंडे उच्च गुणवत्ता वाले पोषण का एक उत्कृष्ट, किफायती स्रोत हैं। अंडा पर्यावरण की दृष्टि से सबसे टिकाऊ और लागत प्रभावी उपलब्ध पशु-स्रोत प्रोटीनों में से एक है।

अंडा का सेवन है लाभदायक 

1- अंडे में आयरन और विटामिन डी, ए और बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये पोषक तत्व सभी इंसानों के लिए बहुत जरूरी है ऐसे में एक अंडा आपको ये सब दिला सकता है।

2- अंडे में कोलीन नाम का तत्व पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह गर्भावस्था के दौरान बच्चे के मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

3- अंडे पेट भरने वाले होते हैं लेकिन कैलोरी में कम होते हैं, जो उन्हें आपके वजन को नियंत्रित करने और अधिक खाने से बचने के लिए बहुत अच्छा बनाता है।

4- अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

5- आपके संतुलित आहार में अंडा जरूरी खाद्य पदार्थ बन सकता है क्योंकि इसमें लगभग 77 कैलोरी होती है और यह विटामिन (ए, बी5, बी12, बी6, डी, ई, के) और खनिज (जैसे फोलेट, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक) से भरपूर होता है। इसमें 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम स्वस्थ, हृदय-अनुकूल वसा (असंतृप्त वसा) भी है।

विश्व अंडा दिवस का महत्व 

विश्व अंडा दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो अंडे के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन अंडे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होने के प्रति जागरुकता लाता हैं।

ऐसा करने से, यह लोगों को बेहतर पोषण के लिए अपने आहार में अंडे शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन सीमाओं से परे जाकर दुनिया भर में आम खाद्य स्रोत के रूप में अंडे की ओर ध्यान आकर्षित करता है। यह दुनिया भर में इस आहार प्रधान के लिए एकता और साझा प्रशंसा की भावना को बढ़ावा देता है।

Web Title: World Egg Day 2023 The secret of healthy life is hidden in eggs know its amazing benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे