World Chagas Disease Day 2020: जानिये कीड़ों द्वारा फैलने वाले इस रोग के लक्षण और बचने के उपाय

By उस्मान | Published: April 14, 2020 06:18 AM2020-04-14T06:18:05+5:302020-04-14T06:18:05+5:30

इस पहली बार यह दिवस मनाया जा रहा है

World Chagas Disease Day 2020: what is Chagas Disease, signs and symptoms, prevention in Hindi | World Chagas Disease Day 2020: जानिये कीड़ों द्वारा फैलने वाले इस रोग के लक्षण और बचने के उपाय

World Chagas Disease Day 2020: जानिये कीड़ों द्वारा फैलने वाले इस रोग के लक्षण और बचने के उपाय

World Chagas Disease Day: इस साल पहली बार यानी 14 अप्रैल को विश्व चोगा रोग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पीड़ितों और स्वस्थ लोगों में बचाव और नियंत्रण की जानकारी साझा करना है।

इसे अमेरिकन ट्रायपेनोसोमासिस भी कहा जाता है, यह एक उष्णकटिबंधीय परजीवी रोग है जो प्रोटीन ट्राइनोनोसोमा क्रूज़ी के कारण होता है। यह ज्यादातर ट्रायटोमिना या चुंबन कीड़े के रूप में जाने वाली कीड़ों द्वारा फैलता है। 

चगास रोग के लक्षण

इस रोग के शुरुआती लक्षण आमतौर पर मौजूद नहीं होते हैं या हल्के होते हैं, और काटने के स्थल पर बुखार, सूजन लिम्फ नोड्स, सिरदर्द या स्थानीय सूजन शामिल हो सकते हैं। प्रारंभिक बीमारी का निदान, सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करके रक्त में परजीवी को ढूंढकर होता है। रक्त में टी। क्रूजी के लिए एंटीबॉडी ढूंढने के साथ गंभीर रोग का निदान किया जाता है।

मानव रोग दो चरणों में होता है: एक तीव्र चरण, जो प्रारंभिक संक्रमण के तुरंत बाद होता है, और एक पुराना चरण जो कई वर्षों से विकसित होता है। तीव्र चरण संक्रमण के पहले कुछ हफ्तों या महीनों तक रहता है। इसमें बुखार, थकान, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, दाने, भूख की हानि, दस्त, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं। 

शारीरिक परीक्षा में आने वाले लक्षणों में यकृत या प्लीहा, सूजन ग्रंथियों, और स्थानीय सूजन (एक चागोमा) के हल्के इज़ाफ़ा शामिल हो सकते हैं जहां परजीवी शरीर में प्रवेश करते हैं. तीव्र चगास रोग का सबसे मान्यता प्राप्त मार्कर रोमाणा के संकेत कहा जाता है, जिसमें काटने के घाव के पास चेहरे की ओर पलकें सूजन होती है या जहां बग फेंक जमा हो जाती है या गलती से आंखों में घिस जाता है।  

चगास रोक की रोकथाम और बचने के उपाय

रोकथाम में ज्यादातर चुंबन कीड़े को खत्म करने और उनके काटने से परहेज करना शामिल है। अन्य निवारक प्रयासों में संक्रमण के लिए इस्तेमाल किया गया स्क्रीनिंग रक्त शामिल है एक वैक्सीन को 2017 के रूप में विकसित नहीं किया गया है। प्रारंभिक संक्रमण दवा के साथ बेंज़िनिडॉज़ोल या निफ्टीमॉक्स के उपचार योग्य हैं। 

दवा लगभग हमेशा एक इलाज में परिणाम अगर प्रारंभिक है, लेकिन कम प्रभावी हो जाता है अब एक व्यक्ति को चागस रोग होता है। जब पुरानी बीमारी में प्रयोग किया जाता है, दवा अंतराल के लक्षणों के विकास में देरी या रोक सकता है।

Web Title: World Chagas Disease Day 2020: what is Chagas Disease, signs and symptoms, prevention in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे