World Autoimmune Arthritis Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है ऑटोइम्यून गठिया दिवस, जानें इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: May 19, 2023 02:50 PM2023-05-19T14:50:36+5:302023-05-19T14:56:20+5:30

विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस दुनिया भर में ऑटोइम्यून गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सकारात्मक बदलाव लाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

World Autoimmune Arthritis Day 2023 When and why is Autoimmune Arthritis Day celebrated know the history and importance | World Autoimmune Arthritis Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है ऑटोइम्यून गठिया दिवस, जानें इतिहास और महत्व

फाइल फोटो

Highlightsविश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस प्रत्येक वर्ष 20 मई को मनाया जाता हैलोगों में गाठिया रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता हैदुनियाभर में लाखों लोग ऑटोइम्यून गठिया से पीड़ित है

World Autoimmune Arthritis Day 2023: दुनियाभर में लोगों के बीच ऑटोइम्यून के रूपों पर प्रकाश डालने के लिए हर साल विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस मनाया जाता है।

ऑटोइम्यून रूपों पर प्रकाश डालने और इन स्थितियों के साथ रहने वाले व्यक्तियों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक जागरूकता दिवस है।

ऑटोइम्यून गठिया रोगों के एक समूह को केंद्रित करता है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से अपने स्वयं के जोड़ों पर हमला करती है, जिससे सूजन और बाद में क्षति होती है।

ऐसे में लोगों के बीच इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के बारे में सोचा गया और इसे साल में एक दिन मनाने का फैसला किया गया। 

कब होता है वर्ल्ड ऑटोइम्यून गठिया दिवस?

हर साल 20 मई को दुनिया में वर्ल्ड ऑटोइम्यून गठिया दिवस मनाया जाता है। दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित है लेकिन करीब 50 प्रतिशत लोगों को इस बीमारी के बारे में और इलाज के बारे में सही जानकारी नहीं है।

सही जानकारी न होने के कारण इस बीमारी से पीड़ित लोगों को गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। 

विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस का इतिहास 

विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस की शुरुआत इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर ऑटोइम्यून एंड ऑटोइंफ्लेमेटरी आर्थराइटिस (IFAA) द्वारा गठिया के ऑटोइम्यून रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इन स्थितियों के बेहतर समर्थन और समझ के लिए वकालत करने के लिए की गई थी।

पहला विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस 20 मई 2012 को मनाया गया था। इसके बाद से पूरी दुनिया में हर साल 20 मई को इसे मनाया जाने लगा। 

मालूम हो कि आईएफएए एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका उद्देश्य शिक्षा, सहायता और वकालत प्रदान करके गठिया के ऑटोइम्यून और ऑटोइंफ्लेमेटरी रूपों वाले व्यक्तियों के जीवन में सुधार करना है।

उन्होंने ऑटोइम्यून गठिया और दुनिया भर के व्यक्तियों और समुदायों पर इसके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक समर्पित दिन की आवश्यकता को पहचाना।

20 मई को विश्व के कई देश ऑटोइम्यून गठिया दिवस को मनाते हैं और कार्यक्रमों को आयोजित करते हैं। जिसमें विश्व स्तर पर विभिन्न गतिविधियों और पहलों का आयोजन किया जाता है।

इन गतिविधियों में शैक्षिक अभियान, सोशल मीडिया जागरूकता अभियान, धन उगाहने वाले कार्यक्रम, रोगी सहायता समूह बैठकें और स्वास्थ्य पेशेवरों और संगठनों के साथ सहयोग शामिल हैं।

जानिए इस दिन का महत्व और उद्देश्य

गौरतलब है कि यह दिन ऑटोइम्यून गठिया के बारे में जनता को शिक्षित करने के अवसर के रूप में कार्य करता है, जिसमें इसके विभिन्न प्रकार जैसे रुमेटीइड गठिया, सोरियाटिक गठिया और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस शामिल हैं।

इसका उद्देश्य व्यक्तियों के दैनिक जीवन, उनकी शारीरिक और भावनात्मक भलाई, और शीघ्र निदान और उचित प्रबंधन के महत्व पर इन स्थितियों के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस का उद्देश्य ऑटोइम्यून गठिया से प्रभावित लोगों के बीच समुदाय की भावना को बढ़ावा देना है, उन्हें अपने अनुभव साझा करने, समान चुनौतियों का सामना करने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ने और संसाधनों और समर्थन नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

इसका उद्देश्य गलत धारणाओं को तोड़ना, कलंक को कम करना और ऑटोइम्यून गठिया के शुरुआती निदान और प्रभावी प्रबंधन को बढ़ावा देना है।

विश्व ऑटोइम्यून गठिया दिवस व्यक्तियों के जीवन पर ऑटोइम्यून गठिया के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और नीतियों की वकालत करने और इन स्थितियों से प्रभावित लोगों के बीच समुदाय की भावना को बढ़ावा देने में सहायक रहा है।

Web Title: World Autoimmune Arthritis Day 2023 When and why is Autoimmune Arthritis Day celebrated know the history and importance

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे