Work from Home करके होने लगी है सिरदर्द, बदन दर्द, तनाव, जकड़न, अकड़न की शिकायत ? ट्राई करें ये खास आयुर्वेदिक मसाज, तुरंत मिलेगा आराम

By प्रिया कुमारी | Published: June 12, 2020 04:28 PM2020-06-12T16:28:27+5:302020-06-12T17:37:23+5:30

घर बैठे काम के कारण तनाव और सिरदर्द से निजात पाने के लिए आप आयुर्वेद के कुछ पुराने मसाज से स्पा जैसा आराम घर पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे करें मसाज।

work from home: Complaints of headache, body ache, tension, stiffness, Try special Ayurvedic massage | Work from Home करके होने लगी है सिरदर्द, बदन दर्द, तनाव, जकड़न, अकड़न की शिकायत ? ट्राई करें ये खास आयुर्वेदिक मसाज, तुरंत मिलेगा आराम

घर पर सिर मसाज से पाए सिर दर्द आराम

Highlights घर पर काम करने से तनाव से सिर दर्द से परेशान हैं तो घर पर करें मसाज। आयुर्वेद के कुछ मसाज से आप स्पा जैसा आराम घर पर पा सकते हैं।

कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) में घर से काम करने वालों के साथ अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है। ज्यादा लंबे समय तक सिस्टम के सामने बैठे रहना, काम का दबाव और घर का काम आपके डेली लाइफ में तनाव बढ़ा सकता है। घर से बाहर जाना तो फिलहाल संभव नहीं है लेकिन दिन भर के काम के बाद अगर आप थकान से आराम पाने के लिए आयुर्वेद के पुराने विज्ञान की मदद से घर पर ही स्पा जैसा मसाज ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे घर पर ले स्पा और हो पाए दर्द से निजात।

आयुर्वेद के अनुसार, हमारी त्वचा की सतह पर लाखों संवेदी न्यूरॉन्स मौजूद होते हैं, जो नाकारात्मक तनाव और प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स को खत्म करने के लिए शक्तिशाली चैनल के रूप में काम करते हैं। इसके लिए बस आपको बस अपने शरीर को शांत करने के लिए सही कुछ बिंदुओं को दबाना है और मालिश करनी है। एक पारंपरिक उपाय के रूप में आयुर्वेद नियमित से खुद को मालिश कर सकते हैं। तेल से सही तरह से मालिश आपके शरीर से तनाव दूर करेगा। 

इसे नियमित रूप से करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है जो कोरोना संकट के बीच सबसे जरूरी है। आप चाहे तो खुद से मालिश कर सकते हैं जो आपके शरीर के दोषों को भी शांत कर सकता है, थकान दूर सकता है। खुद से मालिश करने से मानसिक सतर्कता बढ़ती है, मांसपेशियों नरम बनती है कई बीमारियों से मु्क्ति मिलती है।  

कुछ आसान टिप्स

घर पर सिर की मालिश करना एक तरह का इलाज है जिसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। योग मैट, अगर आप लेटकर मालिश करना पसंद करते हैं। एक तौलिया और एक आई मास्क, एसेंशियल ऑयल।

ऐसे करें मालिश

इस मालिश को करने के दो तरीके चाहे तो आप इसे बैठ कर या लेटकर कर सकते हैं। 

अपने बालों को माथे से दूर रखें, अपने पोर का इस्तेमाल करते हुए धीरे-धीरे टेम्पल के चारों ओर दबाव बढ़ाए। जिस तरफ आप थोड़ा अच्छा महसूस करते हैं। वहीं तेल की कुछ बूंदें डालें। पहले अपने हाथों के बीच तेल रगड़ें और ध्यान रखें कि तेल आपकी भौंहों के बीच इक्कठा हो। अगर आपको खुद से करने में परेशानी हो रही है तो आप किसी और की मदद ले सकते हैं। 

धीरे-धीरे गोल तरीके से अपनी उंगलियों के उपयोग कर मसाज करें। स्कैल्प वाले क्षेत्र की मालिश करें। कम से कम 5 मिनट के लिए गोल-गोल तरीके से मालिश करते रहें। हल्के दबाव का प्रयोग करें। आप अपने मांसपेशियों और टिशू के आसपास तनाव जारी रखने पर होना चाहिए।

अपने हाथ को पीछे की और ले जाएं और स्कैल्प के नीचे मालिश करना शुरू करें। आप कंधे और कॉलरबोन के एरिया के आसपास दबाव डाल और मालिश करें। अगर आप चाहे तो मजबूत हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे थोड़ा अधिक दबाव पडे़गा और आप अच्छा महसूस करेंगे। अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने कंधे पर अपनी गर्दन के पास रखें। इसी प्रकिया को दोहरा सकते हैं। अंत में अपने हाथों को पूरे सिर पर हल्के से रगड़े। इस प्रकिया को पूरा हो जाने के बाद आराम से 15 मिनट तक अपनी आंखें बंद लेटे रहे। 
 

English summary :
To get rid of tension and headache due to work from home, you can find a spa-like home with some old massage of Ayurveda. Let's know how to massage.


Web Title: work from home: Complaints of headache, body ache, tension, stiffness, Try special Ayurvedic massage

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे