Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाएं खा सकती ये खाद्य पदार्थ, लेकिन कुछ नियमों के साथ

By प्रिया कुमारी | Published: June 20, 2020 02:04 PM2020-06-20T14:04:47+5:302020-06-20T14:04:47+5:30

Surya Grahan 2020: 21 जून को लगने वाले सूर्य ग्रहण के दिन कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जो नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे, कुछ नियमों के साथ आप खा सकते हैं।

Women may eat these foods during the Surya Grahan 2020, but with certain rules | Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाएं खा सकती ये खाद्य पदार्थ, लेकिन कुछ नियमों के साथ

Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाएं खा सकती ये खाद्य पदार्थ, लेकिन कुछ नियमों के साथ

Highlightsसूर्य ग्रहण को लेकर कहा जाता है कि उस दिन खाना नहीं चाहिए।ऐसे में किसी बीमार और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा देर तक भूखें नहीं रखा जा सकता है।

Surya Grahan 2020: इस रविवार यानी 21 जून को साल 2020 का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। बताया जा रहा है कि 21 जून का सूर्य ग्रहण सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और भारत में 3:04 बजे समाप्त होगा। सूरज आसमान में 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण को लेकर काफी सारी मान्यता है।

खाना खाने से लेकर कई काम करना मना होता है लेकिन कुछ ऐसे भी काम होते हैं जो जरूरी होते हैं। घर में बीमार कोई सदस्य है तो उन्हें ज्यादा देर तक भूखा नहीं रखा जा सकता है। इसके साथ ही अगर कोई गर्भवती महिला हो तो उसे खाना के लिए ज्यादा देर तक रोका नहीं जा सकता है। 

ग्रहण के दौरान पानी पियें या नहीं
ऐसा माना जाता है कि इस दौरान पानी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि सूरज की किरणों की अनुपस्थिति बैक्टीरिया बढ़ा सकती है। लेकिन अगर आप बीमार, बूढ़े या गर्भवती हैं, तो आप गुनगुने या उबले हुए पानी में 8-10 बूंद तुलसी की बूंदें डालकर सेवन कर सकते हैं, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

नारियल पानी पीना भी एक अच्छा विचार है। गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और थोड़ी मात्रा में दूध का प्रयोग कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इन्हें तुलसी के पत्ते डालकर ठीक से पकाया हुआ दूधं दें। ताकि वह पच सके और किसी प्रकार का कोई नुकसान न पहुंचाएं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखे कि किसी भी खाने की चीज को खुला न छोड़े और अगर कोई चीज खुली रह गई है तो उसका इस्तेमाल न करें। गर्भवती महिलाएं बंद कमरे में बैठकर खा सकती हैं। इससे उनके बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सूर्य और चंद्र दोनों से जुड़े कई मिथक और मान्यताएं हैं। भारत में कई समुदायों में यह भी माना जाता है कि ग्रहण के समय लोगों को खाना खाने, खाना पकाने या पानी पीने से बचना चाहिए। सूर्य के उदय के साथ भोजन की मात्रा बढ़ाने और सूर्यास्त के समय भोजन की मात्रा कम करने की सलाह दी जाती है।

ग्रहण के दौरान इन चीजों के सेवन से बचें

डॉक्टर के अनुसार, ग्रहण के दौरान विशेष रूप से मांसाहारी भोजन, शराब, किण्वित खाद्य पदार्थों और उच्च प्रोटीन भोजन से बचना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ भारी होते हैं। आपको अपने ध्यान के पूरक के लिए हल्का भोजन करना चाहिए।
 

Web Title: Women may eat these foods during the Surya Grahan 2020, but with certain rules

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे