winter health tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने, खून की सफाई, वजन कम करने, लीवर मजबूत करने के लिए पियें 8 डिटॉक्स ड्रिंक

By उस्मान | Published: October 27, 2021 02:49 PM2021-10-27T14:49:28+5:302021-10-27T14:49:28+5:30

सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है इसलिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है

winter health tips: 8 detox drinks that may help boost immunity, metabolism and weight loss and increase stamina | winter health tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने, खून की सफाई, वजन कम करने, लीवर मजबूत करने के लिए पियें 8 डिटॉक्स ड्रिंक

विंटर डाइट टिप्स

Next
Highlightsसर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है इसलिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी हैइन चीजों में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती हैपूरे शरीर की सफाई के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करें

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में कई रोगों, संक्रमण और वायरस का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि इन दिनों पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना जरूरी है। जाहिर है खाने की इतनी चीजें हैं और हर एक चीज खाना मुश्किल है।

खैर, अगर आप सर्दियों में हेल्दी एंड फिट रहना चाहते हैं तो आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर डिटॉक्स ड्रिंक न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने बलकी वजन घटाने, चयापचय को बढ़ावा देने, पाचन को आसान बनाने और त्वचा व बालों में सुधार करने में भी मदद करते हैं।  

अनार और चुकंदर का रस
अनार और चुकंदर की शक्ति के साथ, जो आयुर्वेद में अपने कई डिटॉक्स और डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा, जूस में ताजा एलोवेरा मिला सकते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी अधिक बढ़ा देता है।

हल्दी की चाय
हल्दी की चाय में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों का बेहतर संतुलन होता है। हल्दी, एक शक्तिशाली लीवर क्लीन्जर, लीवर फंक्शन को बढ़ाकर इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

संतरा, अदरक और गाजर का रस
संतरे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पावरहाउस हैं। गाजर में बीटा-कैरोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने और पाचन में मदद कर सकता है। अदरक पाचन, सूजन और पेट में ऐंठन के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू इलाज है।

आंवला का रस
इसमें न केवल बड़ी मात्रा में विटामिन सी शामिल होता है, बल्कि यह शरीर के चयापचय में भी सहायता करता है और वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण जैसे सर्दी और खांसी से बचाता है।

पालक, गाजर और सेब का रस 
यह कॉम्बिनेशन अजीब लग सकता है, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है। पालक का स्वाद कड़वे होने के कारण कुछ को मीठा करने के लिए इसमें गाजर और सेब मिलाएं। आप इसे गूदे के साथ या बिना पल्प के लेना चुन सकते हैं।

अदरक, नींबू और शहद की चाय 
यह पेय लंबे समय से गले की खराश और सर्दी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें थोड़ा सा अदरक, शहद और नींबू मिलाया जाता है। इस कॉम्बिनेशन के अधिक फायदे हैं।

हरी चाय और पुदीना
हरी चाय प्रतिरक्षा में सुधार और हमें खांसी और फ्लू से बचाने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, हरी चाय की खपत पाचन में सहायता कर सकती है, जिसे वजन घटाने से जोड़ा गया है। दूसरी ओर, पुदीना कैलोरी में कम होता है और पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

पत्ता गोभी और नींबू का रस 
अब तक हम में से ज्यादातर लोगों ने पत्ता गोभी को सब्जी के रूप में ही खाया होगा. लेकिन अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं और पाचन में मदद करना चाहते हैं, तो यह पत्तागोभी और नींबू का रस एक शॉट के लायक है! यह एक सरल और झटपट बनने वाली रेसिपी है जो कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगी।

Web Title: winter health tips: 8 detox drinks that may help boost immunity, metabolism and weight loss and increase stamina

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे