Winter foods to boost immunity: सर्दियों में इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग करके संक्रमण से लड़ने के लिए खायें ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: October 27, 2020 12:51 PM2020-10-27T12:51:08+5:302020-10-27T12:51:08+5:30

covid-19 and winter fight foods: बदलते मौसम और कोरोना संकट में शरीर को मजबूत बनाकर रोगों से लड़ने के लिए जरूर करें इनका सेवन

Winter foods to boost immunity: include these 10 foods in your diet to boost immunity system and fight winter diseases like cold, flu, fever, infection, coronavirus and sore throat | Winter foods to boost immunity: सर्दियों में इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग करके संक्रमण से लड़ने के लिए खायें ये 10 चीजें

डाइट टिप्स

Highlightsसर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतराऐसे में जरूरी हो जाता है कि शरीर को अंदर से मजबूत बनाया जाएइस मौसम में संक्रमण मुक्त रहने के लिए डाइट में बदलाव जरूरी

सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि इस मौसम में लोग सर्दी, खांसी, फ्लू, गले की खराश, बुखार और संक्रमण की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। फिलहाल कोरोना संकट भी जारी है और यह वायरस कमजोर लोगों को जल्दी चपेट में ले रहा है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि शरीर को अंदर से मजबूत बनाया जाए।

इस मौसम में संक्रमण मुक्त रहने के लिए डाइट में बदलाव जरूरी है। हम आपको सर्दियों में खाए जाने वाले कुछ जरूरी फूड्स खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपको इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और रोगों से बचने में मदद मिल सकती है।

घी

दाल और सब्जियों के साथ खाना पकाने के तेल के रूप में इसका उपयोग करें। आप बने हुए खाने में भी ऊपर से एक चम्मच घी मिला सकते हैं। घी में मौजूद वसा ना केवल आपके शरीर को गर्म रखने बल्कि वसा में घुलनशील विटामिन ए, बी और के अवशोषण ओ बढ़ाने में मदद करते हैं।

बाजरा

Bajra Roti & Benefits of Bajra | My Weekend Kitchen

इस साबुत अनाजका सेवन रोटि या लड्डू के रूप में करना चाहिए। इसकी खिचड़ी या थालीपीठ में भी मिलाया जा सकता है। यह मांसपेशियों की विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, बालों के विकास को बढ़ाता है और विटामिन बी से भरपूर होता है।

हरी सब्जियां

गाजर, चुकंदर, मूली, सर्दियों में अपने आहार में शामिल करना चाहिए वे आपके आंत को प्रोबायोटिक प्रदान करते है और वजन घटाने में भी आपकी मदद करते हैं पाचन में सुधार करते हैं और पोषक तत्वों को बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं।

तिल और मूंगफली

तिल के बीज का सेवन लड्डू के रूप में किया जा सकता है। सर्दियों में मूंगफली का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मूंगफली शाकहारी प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है और आपको विटामिन बी अमीनो एसिड एवं पॉलीफेनॉल प्रदान करती है। वहीं तिल के बीज आपको आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई प्रदान करते हैं तिल हड्डियों ,स्किन और बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं।

खट्टे फल

खट्टे या फिर जिन फलों में रस की ज्यादा मात्रा हो, हमें उनका अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इन्हें खाने से शरीर को ढेर सारी एनर्जी मिलती है और आलस दूर भागता है। इनमें मौजूद विटामिन-सी आपके मूड को फ्रेश कर देता है। संतरा, अंगूर, नींबू, बेरी जैसे फलों में भरपूर विटामिन-सी होता है। सर्दियों में इन्हें जरूर खाएं।

चॉकलेट

अगर चॉकलेट आपकी फेवरिट हैं तो सर्दियों में जमकर चॉकलेट खाएं। और अगर आपको डार्क चॉकलेट पसंद है, तो सिम्पल की बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन करें। यह आपकी एनर्जी को और भी अधिक तेजी से बूस्ट-अप करती है। डार्क चॉकलेट से लो ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन दोनों का इलाज संभव है। सर्दियों में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मूड बेस्ट रहेगा।

रंग बिरंगी बेरी

मार्केट में आपको जितने भी रंगों की खट्टी-मीठी बेरी मिलती हैं, उन्हें लाएं और सर्दियों में रोजाना इनका सेवन करें। बेरी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो आलस को चुटकियों में दूर भगाता है। तो इस सर्दी के मौसम में अपने बैग में बेरी हमेशा रखें और हर थोड़ी देर में इन्हें खाएं। 

Web Title: Winter foods to boost immunity: include these 10 foods in your diet to boost immunity system and fight winter diseases like cold, flu, fever, infection, coronavirus and sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे