Vitamin A: विटामिन-A क्यों जरूरी, रोजाना कितने विटामिन ए की जरूरत, विटामिन ए से भरपूर 7 खाने की चीजें

By उस्मान | Published: January 21, 2021 05:54 PM2021-01-21T17:54:46+5:302021-01-21T17:59:57+5:30

शरीर के लिए विटामिन ए क्यों जरूरी है और इसकी कमी से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं, जानिये सब कुछ

why vitamin A is important, vitamin a rich foods in Hindi,vitamin a ke fayde, vitamin e benefits, how much vitamin A per day | Vitamin A: विटामिन-A क्यों जरूरी, रोजाना कितने विटामिन ए की जरूरत, विटामिन ए से भरपूर 7 खाने की चीजें

हेल्थ एंड डाइट टिप्स

Highlightsआंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए जरूरीत्वचा की समस्याओं का इलाज है विटामिन ए अधिक मात्रा में विटामिन से हो सकता है नुकसान भी

विटामिन ए अच्छी दृष्टि, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और कोशिका वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए दो प्रकार के होते हैं। विटामिन ए - रेटिनोइड्स, जो पशु उत्पादों से आता है। विटामिन ए - बीटा-कैरोटीन, जो पौधों से आता है।

विटामिन ए क्यों जरूरी है (why vitamin A is important)

विटामिन ए मुंहासे, झुर्रियां और अन्य त्वचा की समस्याओं के लिए जरूरी है। इसकी कमी से आपको खसरा और सूखी आंखें और ल्यूकेमिया का खतरा हो सकता है। विटामिन ए कैंसर, मोतियाबिंद और एचआईवी सहित कई अन्य स्थितियों का उपचार कर सकता है। 

ज्यादातर लोगों को अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए मिलता है। हालांकि, एक डॉक्टर उन लोगों को विटामिन ए की खुराक का सुझाव दे सकता है जिन्हें विटामिन ए की कमी है। लोगों में विटामिन ए की कमी होने की संभावना सबसे अधिक उन लोगों को होती है जिन्हें पाचन विकार है या बहुत खराब डाइट लेते हैं।

Signs and Symptoms of Vitamin A Deficiency - SheClick.com

विटामिन ए क्या होता है (What is Vitamin A)

विटामिन ए एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो हमारी दृष्टि, हड्डियों और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। विटामिन ए आंखों और कॉर्निया की सतह की रक्षा करता है, और आंखों की उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में भी मदद करता है। 

रोजाना कितने विटामिन ए की जरूरत (how much vitamin A per day)

3 साल से कम उम्र के बच्‍चों को 300 माइक्रोग्राम विटामिन ए रोजाना चाहिए होता है। चार साल की उम्र तक और आठ साल तक के बच्‍चों को रोजाना विटामिन ए चाहिए होता है। नौ साल से अधिक लेकिन 14 साल से कम उम्र के बच्‍चों को रोजाना 600 माइक्रोग्राम विटामिन की चाहिए होता है। कई तरह खाद्य पदार्थों में विटामिन ए होता है।

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ (Vitamin A rich foods)

पपीता
यह फल न केवल आपकी आंखों के लिए बल्कि आपकी त्वचा, बालों और पाचन के लिए भी अच्छा है। सप्ताह में 2-3 बार इसका सेवन करने की कोशिश करें - इसे कच्चा लें या इसके साथ सलाद बनाएं।

8 Evidence-Based Health Benefits of Papaya

खुबानी
यह मीठा और खट्टा फल एक आदर्श भोजन के बीच के नाश्ते के लिए बनाता है। विटामिन ए और उच्च बीटा-कैरोटीन सामग्री के साथ भरी हुई, यह फल आपके आंखों के आहार में जरूरी है ।

आड़ू
आंखों की रोशनी के लिए पीच बेहद फायदेमंद है। कुछ लोगों के लिए इसका तीखा स्वाद थोड़ा बहुत हो सकता है; इस फल का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों में बदल दिया जाए।

पालक
अच्छी हरी सेहत के लिए आश्चर्य हरी सब्जी आपके प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए देती है। पालक का एक कप दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता का 100 प्रतिशत पूरा कर सकता है।

Paalak / Spinach (Farm Fresh/ Organic) at Rs 14/kilogram | Spinach | ID: 20261079912

लाल शिमला मिर्च
आमतौर पर खाने में हरी शिमला मिर्च का उपयोग किया जाता है। लेकिन लाल बेल मिर्च विटामिन ए की अधिकता प्रदान करते हैं इसलिए अपने भोजन में अधिक लाभकारी गुण और रंग जोड़ने के लिए इस बेल मिर्च का उपयोग करें।

गाजर
चमकीले नारंगी और लाल रंग की सब्जी बीटा कैरोटीन के साथ मिलती है, जो हमारे शरीर के अंदर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है। इसलिए इसके साथ सब्जियां, सैंडविच, सलाद, मिठाई और जूस बनाते रहें।

मेथी
इस छोटे से दाने में गुणों का खजाना छिपा होता है। मेथी जैसी हरी सब्जियों में कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर द्वारा रेटिनॉल में बदल जाती हैं। इसके अलावा मेथी के दाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। 

विटामिन ए के जोखिम

विटामिन ए की अधिक मात्रा से आपको शुष्क त्वचा, जोड़ों में दर्द, उल्टी, सिरदर्द, भ्रम जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। यदि आप कोई दवा लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या विटामिन ए की खुराक सुरक्षित है।

विटामिन ए की खुराक कुछ जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, रक्त पतला करने की दवा (कौमेडिन), मुँहासे की दवाएं (आइसोट्रेटिनॉइन), कैंसर के उपचार और कई अन्य दवाओं के साथ नहीं लेनी चाहिए।

Web Title: why vitamin A is important, vitamin a rich foods in Hindi,vitamin a ke fayde, vitamin e benefits, how much vitamin A per day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे