जापानी लड़कियों की खूबसूरती का राज : जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करती हैं जापानी लड़कियां, जानें 6 फायदे

By उस्मान | Published: September 20, 2021 11:52 AM2021-09-20T11:52:10+5:302021-09-20T11:55:36+5:30

चेहरे पर चमक लाने और उम्र से पहले बूढ़ा होने से बचाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करें

why Japanese woman looks younger: how rice water helps Japanese Women look so young, beauty secrets of Japanese girls in Hindi | जापानी लड़कियों की खूबसूरती का राज : जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करती हैं जापानी लड़कियां, जानें 6 फायदे

चावल के पानी के फायदे

Next
Highlightsचेहरे पर चमक लाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करेंसमय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने में सहायक है चावल का पानीडैमेज स्किन को बेहतर करने में सहायक

जापानी लड़कियों को उनकी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। उनके फेस पर ग्लों अलग से ही निकलकर आता है। हर लड़की वहां की लड़कियों की तरह खूबसूरत दिखने की चाह रखती है। जापान में बड़ी उम्र की महिलाओं के चेहरे का निखार एकदम युवा लड़कियों जैसा ही दिखाई देता है। क्या आप जानते हैं वहां की लड़कियां अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार बनाए रखने के लिए क्या करती हैं? 

दरअसल वह अपनी बैलेंस डाइट का ध्यान रखने के अलावा कई उपायों पर भी काम करती हैं। जापानी लड़कियां अभी भी सदियों पुराने उपचारों का उपयोग अपनी उम्र से कम उम्र के दिखने के लिए करती हैं। ऐसा ही एक उपचार चावल पकाने के बाद बचा पानी। चलिए जानते हैं कि चावल का पानी किस तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है।

समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने में सहायक
चावल के पानी को फेशियल क्लीन्जर के रूप में इस्तेमाल करने से आपको झुर्रियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। चावल का पानी आपकी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और इसे लंबे समय तक मोटा और युवा रहने में मदद करता है। चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो  झुर्रियों के खिलाफ काम करता है।

नैचुरल सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है चावल का पानी
चावल के पानी का प्राकृतिक शीतलन प्रभाव होता है, और इसे त्वचा पर लगाने से सनबर्न को शांत करने और जलन से राहत पाने में मदद मिल सकती है। चावल में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सिद्ध हुए हैं। धूप में निकलना त्वचा के नुकसान के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, और चावल के पानी का उपयोग करना आपके चेहरे की सुरक्षा का एक आसान और सस्ता तरीका है।

डैमेज स्किन को बेहतर करने में सहायक
कई महंगे उत्पाद आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं लेकिन ये महंगे हैं। चावल का पानी एक नैचुरल और सस्ता स्किनकेयर घटक है, जो ज्यादातर लोगों की पैंट्री में पहले से ही होता है। झुर्रियों को कम करने की अपनी क्षमता के अलावा, चावल का पानी त्वचा की क्षति में सुधार करता है और सूजन के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्किन पिग्मेंटेशन को करता है कम
हाइपरपिग्मेंटेशन आमतौर पर हानिरहित होता है, यह सामान्य त्वचा की स्थिति कुछ लोगों के लिए बहुत कष्टप्रद हो सकता है। यदि इसका इलाज न किया जाए तो काले धब्बे हो सकते हैं और चेहरे रूखा हो सकता है। चावल का पानी मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है और प्रभावी रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम कर सकता है।

ऑयली स्किन के लिए बेहतर
नैचुरल ऑयल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं क्योंकि वे हाइड्रेशन में बंद हो जाते हैं. एक चिकना, चमकदार चेहरा होना बहुत आकर्षक नहीं होता है, और लोग अक्सर ऐसे टोनर या क्लींजर की तलाश करते हैं जो चीजों को और अधिक मैट बना सकें। 

वास्तव में ऑयली त्वचा के लिए कई स्किनकेयर उत्पादों में अल्कोहल होता है जो सीबम के अधिक उत्पादन का कारण बन सकता है, जो बदले में आपकी त्वचा को और भी अधिक तैलीय बना देगा। तैलीय त्वचा को संतुलित करने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना एक सुरक्षित तरीका है।
 
त्वचा को अंदर से बाहर तक बनाता है बेहतर
चावल के पानी को ऊपर से लगाने से आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा हो सकता है, इसे पीने से आपकी त्वचा को अंदर से बदलने में मदद मिल सकती है। चावल का पानी पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं, और यह फूड पॉइजनिंग और अपच में मदद करने के लिए जाना जाता है।  

चावल का पानी कैसे बनाते हैं
चावल को धोकर 2-3 कप पानी डाल दें।
इसे कमरे के तापमान पर 48 घंटे तक बैठने दें।
चावल मिलाकर पानी छान लें।
आप चावल के पानी को एक सीलबंद कंटेनर में 7 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं और इसे त्वचा और बालों के लिए क्लींजर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Web Title: why Japanese woman looks younger: how rice water helps Japanese Women look so young, beauty secrets of Japanese girls in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे