समलैंगिक पुरुषों में मंकीपॉक्स को लेकर WHO का बड़ा बयान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 1, 2022 04:58 PM2022-08-01T16:58:11+5:302022-08-01T17:10:35+5:30

हाल में मंकीपॉक्स के LGBTQ समुदाय में सामने आए मामलों को लेकर खौफ की पैदा हो गई थी, ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में मंकीपॉक्स के कुछ मामले दर्ज किए गए थे.

WHO clears doubt on monkeypox link with gay sex | समलैंगिक पुरुषों में मंकीपॉक्स को लेकर WHO का बड़ा बयान

समलैंगिक पुरुषों में मंकीपॉक्स को लेकर WHO का बड़ा बयान

HighlightsWHO की मंकीपॉक्स पर ताजा एडवाइजरीमंकीपॉक्स और LGBTQ समुदाय पर WHO का बयान'मंकीपॉक्स नहीं है STI'

मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने नई एडवाइजरी जारी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने समलैंगिकों और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को लेकर अपनी ताजा सार्वजनिक स्वास्थ्य एडवाइजरी में कहा है कि मंकीपॉक्स का खतरा केवल उन तक ही सीमित नहीं है.

मंकीपॉक्स को लेकर इससे पहले जारी बयान के लिए डब्ल्यूएचओ पर LGBTQ समुदाय के साथ गलत तरीके से पेश आने के आरोप लगे थे. डब्ल्यूएचओ ने अपने पहले के बयान में कहा था कि LGBTQ समुदायों में स्थित स्वास्थ्य क्लीनिकों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए है.

WHO की मंकीपॉक्स पर ताजा एडवाइजरी

WHO के मुताबिक "यह ध्यान रखना जरूरी है कि मंकीपॉक्स का जोखिम पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों तक ही सीमित नहीं है. कोई भी व्यक्ति जो किसी संक्रामक व्यक्ति के साथ संपर्क में आता है, उसके लिए मंकीपॉक्स का जोखिम बढ़ जाता है."

मंकीपॉक्स और LGBTQ समुदाय पर WHO का बयान

WHO के ताजा बयान से ये साफ है कि मंकीपॉक्स लोगों में किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क से फैल सकता है और सिर्फ LGBTQ समुदाय ही मंकीपॉक्स 'फैलाने' के लिए जिम्मेदार नहीं हैं. WHO की एडवाइजरी में कहा गया है, "यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क में आते हैं, जिसमें लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आप मंकीपॉक्स से संक्रमित हो सकते हैं.''

हाल में मंकीपॉक्स के LGBTQ समुदाय में सामने आए मामलों को लेकर खौफ की पैदा हो गई थी, ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में मंकीपॉक्स के कुछ मामले दर्ज किए गए थे.

'मंकीपॉक्स नहीं है STI'

एक अमेरिकी चैनल की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ,"मंकीपॉक्स, यौन संचारित संक्रमण (STI) नहीं है. क्योंकि यह यौन संपर्क नहीं बल्कि किसी भी तरह के शारीरिक संबंध से फैल सकता है.

WHO ने अपनी एडवाइजरी में इस बात का भी जिक्र किया है कि "किसी बीमारी के लिए सिर्फ कुछ लोगों को जिम्मेदार ठहराना ठीक नहीं है. मंकीपॉक्स किसी को भी मंकीपॉक्स हो सकता है या हो सकता है, चाहे किसी का यौन व्यवहार कुछ भी हो."

Web Title: WHO clears doubt on monkeypox link with gay sex

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे