West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल वायरस और क्यों अमेरिका के उत्तरी डकोटा का हेल्थ डिपार्टमेंट इससे निपटने में जुटा है, जानें मच्छर से फैली बीमारी और बचाव के टिप्स

By आजाद खान | Published: June 6, 2023 03:36 PM2023-06-06T15:36:11+5:302023-06-06T16:10:56+5:30

अमेरिका के नॉर्थ डकोटा के स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाली एक महिला ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा गर्मी पड़ रही है, ऐसे में इस साल मच्छर ज्यादा दिखाई दे रहे है। इससे लोगों में वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा बन जाता है।

What usa North Dakota West Nile virus deadly mosquito-borne disease tips to prevent it | West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल वायरस और क्यों अमेरिका के उत्तरी डकोटा का हेल्थ डिपार्टमेंट इससे निपटने में जुटा है, जानें मच्छर से फैली बीमारी और बचाव के टिप्स

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Aedes_aegypti_-_Dengue_Mosquito.jpg)

Highlightsगर्मियां आते ही वेस्ट नाइल वायरस के केस बढ़ने लगे है। इसे देखते हुए अमेरिका के नॉर्थ डकोटा का स्वास्थ्य विभाग ने जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है। ऐसे में वे इस वायरस से संक्रमित न हो इसके लिए उन्हें मच्छरों से बचना होगा।

West Nile Virus:  गर्मियां आते ही मच्छरों की संख्या बढ़ने लगती है और इस कारण कई बीमारियां भी होने लगती है। हाल में अमेरिका के नॉर्थ डकोटा का स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में वेस्ट नाइल वायरस की जांच के लिए तैयारी की है। बताया जा रहा है कि इलाके में मच्छरों से होने वाले बीमारियों के बढ़ने के कारण यह जरूरी कदम उठाए गए है। बता दें कि वेस्ट नाइल वायरस एक प्रकार का कीटाणु है जो लोगों और जानवरों बहुत ज्यादा बीमार कर सकता है और कुछ केस में मौत भी हो जाती है। 

ये कीटाणु मच्छरों द्वारा फैलते हैं जो पंक्षी, मनुष्य और जानवरों को निशाना बनाते है और उन्हें काटते हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल राज्य में पहले से ज्यादा गर्मी पड़ रही है, ऐसे में इस साल इस वायरल के फैलने की भी आशंका जताई जा रही है। 

वेस्ट नाइल वायरस पर क्या कहती है स्वास्थ अधिकारी

स्वास्थ्य विभाग के लिए काम करने वाली अमांडा बकेन ने बताया कि वे इस वेस्ट नाइल वायरस के बारे में अच्छी जानकारी रखती है। बकेन का कहना है कि आमतौर पर नॉर्थ डकोटा के लोग इस वायरस से संक्रमित नहीं होते है और वे इस कारण बीमार भी नहीं पड़ते है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि लोगों को पता नहीं होता है कि वे इस वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित हैं और वे इसकी जानकारी स्वास्थ विभाग को भी नहीं देते है जिससे उनकी परेशानी बढ़ जाती है। 

जानकारी नहीं देने के कारण और सही से समय पर इलाज नहीं होने के वजह से वे कई बार इसका शिकार भी बन जाते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाली बकेन का यह मानना है कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल भी इस वायरस के कारण लोग कम बीमार पड़ेंगे। 

लेकिन वह यह भी कहती है कि जिस तरीके से पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा गर्मी पड़ रही है उससे यही कहा जा सकता है कि इस साल ज्यादा मच्छर भी लग सकते हैं और इससे लोगों के इस वायरस के कारण बीमार होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। 

वेस्ट नाइल वायरस से ऐसे बचें लोग

बताया जा रहा है कि वेस्ट नाइल वायरस के कारण लोगों में सिरदर्द, बुखार, दाने या पेट की समस्या हो सकती है। यही नहीं कुछ लोगों को इसके कारण दिमागी परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में लोग इस वायरस से संक्रमित न हो, लोगों को इसका भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए लोगों को एहतियातन कदम भी उठाना चाहिए। 

इससे बचने के लिए बेकन का कहना है कि लोगों को हल्के औप शरीर को पूरे ढके हुए कपड़े पहननी चाहिए। यही नहीं जब कभी लोग सुबह या शाम को बाहर जाएं तो उन्हें बग स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा लोगों को अपने यार्ड को साफ रखना चाहिए और उन्हें वहां पानी नहीं जमने देना चाहिए ताकि मच्छर वहां अंडे न दे सकें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: What usa North Dakota West Nile virus deadly mosquito-borne disease tips to prevent it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे