what is Female Orgasm or Female ejaculation, Surprising Facts about Women's Orgasm in Hindi | Female Orgasm को लेकर हुआ चौंकाने वाला रिसर्च, महिलाएं जरूर पढ़ें
Female Orgasm को लेकर हुआ चौंकाने वाला रिसर्च, महिलाएं जरूर पढ़ें

क्लाइमेक्स या ऑर्गेज्म (चरम सुख) को लेकर काफी लंबे से बहस चली आ रही है। कुछ लोग मानते हैं कि महिलाओं को यौन संबंध के दौरान चरम सुख पाने को ऑर्गेज्म कहते हैं। सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म तक पहुंचना पुरुष या महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि ऑर्गेज्म आपको सेक्स में संतुष्टि और सुखद सेक्स का अहसास दिलाता है। लेकिन सच यह भी है कि आज भी कई कई ऐसे कपल हैं, खासकर महिलाएं जिन्हें पता ही नहीं होता कि सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म यानी चरम-आनंद महसूस करने जैसा भी कोई अहसास होता है।

एक नए अध्ययन में ऑर्गेज्म को लेकर काई दिलचस्प खुलासे किये गए हैं जिन्हें हर इंसान को जानना चाहिए। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल जूलॉजी में प्रकाशित येल यूनिवर्सिटी एंड सिनसिनाटी चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने फीमेल ऑर्गेज्म की उत्पत्ति को समझाने के लिए चार्ल्स डार्विन द्वारा प्रस्तावित विकासवादी ढांचे के भीतर काम किया।

शोधकर्ताओं के अनुसार, ऑर्गेज्म के दौरान प्रोलैक्टिन और ऑक्सीटोसिन हार्मोन जारी होते हैं, यह अन्य प्रजातियों में जारी हार्मोन के समान हैं जो महिलाओं को ओव्यूलेशन शुरू करने के लिए कहते हैं। मनुष्य 'सहज अंडाकार' (spontaneous ovulators) हैं, क्योंकि महिलाएं हर महीने एक अंडा जारी करती हैं।

कुछ स्तनपायी प्रजातियां, विशेष रूप से वे अकेले जो अपनी तरह के दूसरों से बहुत दूर हैं, उन्हें तथाकथित प्रेरित अंडाकार (induced ovulators) कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे केवल सेक्स से ठीक पहले अंडे छोड़ते हैं, या तो पुरुष द्वारा उत्सर्जित हार्मोन के जवाब में, या एक प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में।  

शोधकर्ताओं ने जीव विज्ञान पत्रिकाओं को स्तनधारी विकासवादी पेड़ के साथ पीछे की ओर यात्रा करने के लिए उकसाया और पाया कि प्रेरित ओव्यूलेशन प्री-डेटेड सहज ओव्यूलेशन है, जो कुछ 75 मिलियन वर्ष पहले केवल कुछ स्तनपायी वंशजों में उत्पन्न हुआ था।

स्तनधारियों की ओव्यूलेशन को गति प्रदान करने के लिए यौन उत्तेजना पर निर्भर कोपुलरी नहर (copulatory canal) के अंदर एक भगशेफ विकसित किया। हालांकि, स्तनधारियों में जो नियमित ओवुलेशन चक्र विकसित करते हैं, वो क्लिटोरिस के बाहर चले गए, जिससे उत्तेजना में इसकी भूमिका कम हो गई। यह खोज इस विचार के अनुरूप थी कि ओव्यूलेशन होने के लिए एक सेक्स अब आवश्यक नहीं था।


Web Title: what is Female Orgasm or Female ejaculation, Surprising Facts about Women's Orgasm in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे