5 दिन में 3 किलो वजन कम कर देगी Apple Diet, जानिए पूरा डाइट प्लान

By उस्मान | Published: November 20, 2018 12:25 PM2018-11-20T12:25:23+5:302018-11-20T12:25:23+5:30

सेब के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं रोजाना सेब खाने से आपको वजन कम करने, कैंसर से लड़ने, डायबिटीज का खतरा कम करने, पाचन को दुरुस्त रखने, इम्युनिटी मजबूत करने और मोतियाबिंद के विकास को रोकने में मदद मिलती है।  

weight loss tips : how to lose 3kg in one week | 5 दिन में 3 किलो वजन कम कर देगी Apple Diet, जानिए पूरा डाइट प्लान

फोटो- पिक्साबे

फेस्टिव सीजन जारी है और शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है। अगर मोटापा आपकी फेवरेट ड्रेस और आपके बीच का दुश्मन बना हुआ है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको पांच दिन की एक ऐसी डाइट बता रहे हैं जिसके जरिए आप लगभग 3 किलो वजन कम कर सकते हैं। इस डाइट का नाम है 'एप्पल डाइट प्लान'। चलिए जानते हैं इससे मोटापा कैसे कम होता है। सेब के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं रोजाना सेब खाने से आपको वजन कम करने, कैंसर से लड़ने, डायबिटीज का खतरा कम करने, पाचन को दुरुस्त रखने, इम्युनिटी मजबूत करने और मोतियाबिंद के विकास को रोकने में मदद मिलती है।  

एप्पल डाइट क्या है? 
इस डाइट के अनुसार आपको खाने में अधिक मात्रा में सेब खाने होते हैं। पहले दिन डाइटीशियन सिर्फ एक सेब खाने की सलाह देते हैं। दूसरे दिन आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में सेब खाना होता है। बाकी तीन आपको अपने खाने में फल, जूस, सब्जी, प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट खाने होते हैं।

कैसे कम होता है वजन
सेब मिनरल्स, विटामिन और फाइबर का बेहतर स्रोत है इससे आपको सिर्फ 80 से 100 कैलोरी मिलती है। सेब तंत्रिका तंत्र के लिए भी फायदेमंद है। फाइबर वका भंडार होनी की वजह से सेब वसा के अवशोषण को रोकता है। फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं जिससे आपका वजन कम होने लगता है। खाने से पहले एक सेब खाने से आपको कम भूख लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।  

एप्पल डाइट का पहला दिन 
ब्रेकफास्ट- 2 सेब
लंच- 1 सेब
डिनर- 3 सेब

एप्पल डाइट का दूसरा दिन 
ब्रेकफास्ट- 1 सेब, एक गिलास सोया मिल्क
लंच- 1 सेब, सलाद, वेजिटेबल जूस
डिनर- 2 सेब

एप्पल डाइट का तीसरा दिन 
ब्रेकफास्ट- 1 सेब
लंच- 1 सेब, सलाद 
इवनिंग- एक कप दही
डिनर- 2 सेब, सलाद और सूप

एप्पल डाइट का चौथा दिन 
ब्रेकफास्ट- 1 सेब, काले की स्मूदी
लंच से पहले- एक कटोरा तरबूज या संतरा
लंच- 2 सेब, सब्जी और सूप
डिनर- 1 सेब और चुकंदर की स्मूदी

एप्पल डाइट का पांचवां दिन 
ब्रेकफास्ट- 1 सेब और 1 उबला अंडा 
लंच से पहले- 2 बादाम और 1 आड़ू 
लंच- 1 सेब और सब्जी
इवनिंग- 1 कप ग्रीन टी
डिनर- 1 सेब, ग्रिल्ड फिश 

इस बात का रखें ध्यान

वजन कम करने के लिए जितना अहम रोल डाइट का होता है उतना ही एक्सरसाइज का भी होता है। इसलिए आपको एप्पल डाइट के साथ रोजान वर्कआउट भी करते रहना चाहिए। इसके अलावा आपको पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. सबसे खास बात इस डाइट को फॉलो करने से पहले आपको डाइटीशियन से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: weight loss tips : how to lose 3kg in one week

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे