इन 5 कारणों से कम हो रही है आपके बॉयफ्रेंड की कामेच्छा (libido)

By उस्मान | Published: May 5, 2018 07:24 AM2018-05-05T07:24:15+5:302018-05-05T07:24:15+5:30

अगर लंबे समय से आपका सेक्स का मन नहीं कर रहा है, तो समझ लीजिए कि आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं।

ways you are killing your sex drive unknowingly | इन 5 कारणों से कम हो रही है आपके बॉयफ्रेंड की कामेच्छा (libido)

reasons for low sexual desire

कभी-कभी सेक्स करने की इच्छा नहीं होना सामान्य बात है। लेकिन अगर लंबे समय से आपका सेक्स का मन नहीं कर रहा है, तो समझ लीजिए कि आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं। इसका कारण यह हो सकता है कि आप अजनाने में कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसकी वजह से आपकी सेक्स के प्रति इच्छा कम होती जा रही है यानी आपकी कामेच्छा में कमी आ रही है। चलिए जानते हैं किन-किन कारणों से सेक्स इच्छा में कमी आ सकती है।  

1) नींद की कमी से कामेच्छा पर असर

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार, अपर्याप्त नींद आपकी सेक्स ड्राइव पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए अगर आप सेक्स का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। 

2) ज्यादा एक्सरसाइज से कम हो सकती है कामेच्छा

मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि हैवी ट्रेनिंग से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो सकता है। आपको बता दें कि यह हार्मोन लिबिडो से जुड़ा है। इसके अलावा क्रोनिक एक्सरसाइज से भी यौन संबंध पर फर्क पड़ता है।  

3) तनाव से प्रभावित होता है लिबिडो

तनाव से आपके हार्मोन पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी सेक्स लाइफ पर असर पड़ सकता है। परिवार, काम और अन्य तरह का तनाव आपको मूड को खराब कर सकता है जिससे आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो सकता है। 

4) डिहाइड्रेशन से आती है कामेच्छा में कमी

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं और यह सेक्स ड्राइव के लिए खतरनाक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डिहाइड्रेशन से वैजाइनल ड्राईनेस हो सकती है जिससे सेक्स पेनफुल हो सकता है और ऑर्गैज्म पाना मुश्किल हो सकता है।  

यह भी पढ़ें- शादी की उम्र में ज्यादा गैप होने से नहीं मिलती संतुष्टि, ये भी हैं 5 नुकसान

5) पर्याप्त कैलोरी नहीं लेना

जैसे एक्सरसाइज के लिए अधिक कैलोरी की जरूरत होती है, उसी तरह सेक्स के लिए भी आपको ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। अगर आप स्वस्थ यौन जीवन के लिए पर्याप्त पौष्टिक आहार नहीं ले रहे हैं तो आपकी कामेच्छा प्रभावित हो सकती है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: ways you are killing your sex drive unknowingly

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे