डाइट टिप्स : कोरोना से लड़ने के लिए जरूरी है विटामिन D, विटामिन डी के लिए घर में ट्राई करें ये 5 रेसीपी

By उस्मान | Published: November 28, 2020 11:44 AM2020-11-28T11:44:45+5:302020-11-28T11:47:09+5:30

विटमिन डी की कमी पूरी करने के उपाय : कोरोना वायरस विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को जल्दी प्रभावित करता है

Vitamin D rich foods: try 5 easy and yummy Vitamin D rich recipes that can boost bones and teeth health, why vitamin d important to fight covid-19 | डाइट टिप्स : कोरोना से लड़ने के लिए जरूरी है विटामिन D, विटामिन डी के लिए घर में ट्राई करें ये 5 रेसीपी

विटामिन डी की कमी पूरी करने के उपाय

कोरोना काल में शरीर की मजबूती के लिए विटामिन डी कितना जरूरी है, यह बात आप शायद जानते ही होंगे। पिछले कई महीनों में अलग-अलग अध्ययनों में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस विटामिन डी की कमी वाले लोगों को जल्दी प्रभावित कर सकता है। 

एक अन्य अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का सेवन करते हैं, उन्हें कोरोना वायरस से मरने का जोखिम 52 प्रतिशत कम होता है। 

विटामिन डी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सूजन को कम करता है। ये विशेषताएं कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर को मजबूत बनाने का काम करती हैं।

यह एक महत्वपूर्ण कारक है जो मांसपेशियों, दिल, फेफड़ों और मस्तिष्क के लिए आवश्यक है। साथ ही आपका शरीर इसकी मदद से संक्रमण से भी लड़ सकता है। यह शरीर में कैल्शियम तथा फॉस्फेट के अवशोषण को बढ़ाता है।

शरीर की कितने विटामिन डी की जरूरत होती है

ऐसा माना जाता है कि शरीर को लगभग 90% विटामिन डी की जरूरत होती है। यह तब संभव हो सकता है, जब आप पर्याप्त धूप और ऐसे खाद्य पदार्थ को नियमित सेवन कर रहे हों, जिनमें विटामिन की भरपूर मात्रा हो।

वैसे तो विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है, यही कारण है कि इसे अक्सर धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा अंडे में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। हम आपको विटामिन डी से भरपूर अंडे से बनने वाली कुछ आसान रेसिपी बता रहे हैं। 

सरसों की चटनी से भरपूर अंडे
इसमें अंडे को उबालकर इसकी जर्दी अलग कर दी जाती है। इसके बाद जर्दी में मेयोनेज और सरसों की चटनी को एक साथ मिलाकर अंडों में भरा जाता है। इस दिश का आप नाश्ते में आनंद ले सकते हैं। इससे अंडे का स्वाद और पोषण दोनों बढ़ जाते हैं।

पारसी अंडे की भुर्जी 
अगर आपको उबले अंडे पसंद नहीं है तो यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। इससे अंडे का टेस्ट और पोषण बढ़ जाते हैं। इसके लिए आपको बस लहसुन, आलू, प्याज और धनिया को मिक्स करना है। ध्यान रहे आप तेल की जगह घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शाही अंडा करी
इससे स्वादिष्ट और लजीज लंच रेसिपी कुछ नहीं है। सबसे बड़ी बात इसे बनाना आसान है। इसके लिए आपको अंडे उबालने हैं उन्हें फ्राई करने हैं और आलू के साथ सब्जी की बनाना है। ध्यान रहे यह इसमें मसाला ग्रेवी बननी चाहिए ताकि चावल के साथ आसानी से खाया जा सके। 

अंडा चाट
यह बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। अक्सर बच्चे उबला अंडा खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में अगर उन्हें अंडे की चाट बनाकर दी जाए तो उन्हें पसंद आ सकती है। इसमें आपको थोड़े आलू, मिर्च, धनिया, प्याज और टमाटर का इस्तेमाल करना है। 

अंडा पराठा
ब्रेस्कफास्ट के लिए यह एक और बेहतर विकल्प है। इसे बनाने आसान है और यह टेस्टी भी होता है जो आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगा। इसे बनाने के लिए आपको पराठा बनाते समय उसमें अंडा मिक्स कर देना है। आप उसमें प्याज, मिर्च और धनिया मिक्स कर सकते हैं। 

Web Title: Vitamin D rich foods: try 5 easy and yummy Vitamin D rich recipes that can boost bones and teeth health, why vitamin d important to fight covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे