vaccine for omicron virus: नए अध्ययन में दावा, नए खतरनाक वायरस ओमीक्रोन के खिलाफ असरदार हैं ये दो टीके

By उस्मान | Published: December 23, 2021 10:02 AM2021-12-23T10:02:04+5:302021-12-23T10:02:37+5:30

रूस का स्पूतनिक-वी टीका और इसकी एक खुराक वाले स्पूतनिक लाइट बूस्टर टीके ने कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदर्शित की

vaccine for omicron virus: Russian Vaccine Sputnik-V Says It Is More Effective Against Omicron Covid | vaccine for omicron virus: नए अध्ययन में दावा, नए खतरनाक वायरस ओमीक्रोन के खिलाफ असरदार हैं ये दो टीके

ओमीक्रोन का टीका

रूस का स्पूतनिक-वी टीका और इसकी एक खुराक वाले स्पूतनिक लाइट बूस्टर टीके ने कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदर्शित की है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। 

गामेलेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमायोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी तथा रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने ‘स्पूतनिक-वी टीकाकरण के बाद स्पूतनिक लाइट बूस्टर, सार्स-कोवी-2 के स्वरूप बी.1.1.529 (ओमीक्रोन) के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के प्रति अत्यधिक न्यूट्रल’ शीर्षक वाले आलेख में कहा कि टीके से गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना के खिलाफ मजबूत सुरक्षा मिलती है। 

आरडीआईएफ, स्पूतनिक-वी और स्पूतनिक लाइट टीकों में एक निवेशक है। स्पूतनिक-वी ने कहा, अध्ययन टीकाकरण के छह महीने से अधिक समय बाद किया गया, जो स्पूतनिक-वी से मिलने वाली दीर्घकालीन सुरक्षा का संकेतक है। 

बयान में कहा गया है कि स्पूतनिक-वी ने एक मजबूत और दीर्घकालीन टी-सेल प्रतिक्रिया प्रदान की और स्पाइक प्रोटीन में 80 प्रतिशत एपीटोप (एंटीजेन अणु का वह हिस्सा जिससे एंटीबॉडी खुद को जोड़े रखता है) ओमीक्रोन स्वरूप में उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) से प्रभावित नहीं होता है। 

स्पूतनिक-वी द्वारा ओमीक्रोन से होने वाले संक्रमण के खिलाफ टिकाऊ सुरक्षा मुहैया करने की उम्मीद है। स्पूतनिक-वी का लंबे समय तक टिकाऊ टी-सेल छह से आठ महीने तक डेल्टा स्वरूप के खिलाफ 80 प्रतिशत तक प्रभाव क्षमता प्रदान करता है। स्पूतनिक लाइट, एक बूस्टर के तौर पर ओमीक्रोन के खिलाफ वायरस को न्यूट्रल करने की गतिविधि महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है। 

अध्ययन के मुताबिक बूस्टर खुराक के तौर पर स्पूतनिक लाइट से 100 प्रतिशत पुन:टीकाकरण कराने वाले लोगों में ओमीक्रोन के खिलाफ न्यूट्रल करने वाली एंटीबॉडी विकसित हुई और उसका उच्च स्तर दो-तीन महीने तक बना रहा। 

अध्ययन के मुताबिक स्पूतनिक लाइट से संक्रमण, गंभीर रोग और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना के खिलाफ मजबूत सुरक्षा मिलने की उम्मीद है। स्पूतनिक लाइट, अन्य टीकों का एक सार्वभौम बूस्टर है। 

यह 20 देशों में एकमात्र टीका और अन्य टीकों के सार्वभौम बूस्टर के तौर पर पंजीकृत है। इस महीने की शुरूआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओमीक्रोन के खिलाफ स्पूतनिक-वी की प्रभाव क्षमता की सराहना की थी।  

Web Title: vaccine for omicron virus: Russian Vaccine Sputnik-V Says It Is More Effective Against Omicron Covid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे