लाइव न्यूज़ :

हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से बचने के लिए नमक का करें कम इस्तेमाल, जानें रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

By आजाद खान | Published: August 14, 2023 11:30 AM

जानकारों की अगर माने तो सोडियम शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है लेकिन इसके अधिक मात्रा में खाने से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उनके अनुसार, इससे हाई बीपी, दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देनमक का ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इससे आपको हार्ट अटैक या दिल की बीमारी भी हो सकता है। जानकार नमक को कम खाने और सब्जियों के इस्तेमाल की सलाह देते है।

Health Tips: सोडियम (नमक) को लेकर 'वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन'(WHO) ने एक रिपोर्ट साझा की है। इस रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि किस तरह से नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दुनिया भर में मौत के आंकड़े बढ़ रहे है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि खाने में अधिक मात्रा में सोडियम होने के कारण इस तरह के मौत के मामलों में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है। 

जानकारों की अगर माने तो सोडियम शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। लेकिन इस पोषक तत्वों को ज्यादा इस्तेमाल करने से इसके बुरा प्रभाव शरीर पर पड़ते है। ऐसे में आइए जानते है कि इस रिपोर्ट में क्या कहा गया है। 

क्या कहा गया है रिपोर्ट में

'इंडिया टूडे' में छपी खबर के मुताबिक 'कार्डिएक साइंस डिपार्टमेंट' के डायरेक्टर और प्रमुख, मेडिकवर हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ब्रजेश कुमार कुंवर की अगर माने तो ज्यादा मात्रा में नमक खाना सेहत के लिए सही नहीं है। इससे आपको हाई बीपी की शिकायत हो सकती है। इस कारण आप में दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां भी हो सकती है। 

इन बातों को भी रखें ध्यान

जानकार नमक खाने की मात्रा को कम रखने की सलाह देते है और इसकी जगह फल, सब्जियां और साबुत अनाज सेवन करने की सलाह देते है। यही नहीं वे नमकीन स्नैक्स और पैकेट के खाने से बचने और हेल्दी आहार चुनने की सलाह देते है। 

ऐसे में जब कभी भी आप खाना बनाएं तो आप नमक पर कम निर्भर रहें और इसके बदले जड़ी-बूटियों, मसालों, लहसुन और खट्टे फलों का उपयोग करें। बता दें कि 'नेशनल हार्ट ब्रेन एंड लंग इंस्टीट्यूट' ने उच्च रक्तचाप रोगियों के लिए 'डीएएसएच आहार' सुझाया है, जो कम सोडियम, उच्च मैग्नीशियम, पोटेशियम और हेल्दी फैट से भरपूर होता है।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।) 

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहार्ट अटैक (दिल का दौरा)उच्च रक्तचाप
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए