हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से बचने के लिए नमक का करें कम इस्तेमाल, जानें रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

By आजाद खान | Published: August 14, 2023 11:30 AM2023-08-14T11:30:48+5:302023-08-14T12:09:40+5:30

जानकारों की अगर माने तो सोडियम शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है लेकिन इसके अधिक मात्रा में खाने से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उनके अनुसार, इससे हाई बीपी, दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

Use less salt to avoid heart attack or heart disease know what revealed report | हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से बचने के लिए नमक का करें कम इस्तेमाल, जानें रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Comparison_of_Table_Salt_with_Kitchen_Salt.png)

Highlightsनमक का ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इससे आपको हार्ट अटैक या दिल की बीमारी भी हो सकता है। जानकार नमक को कम खाने और सब्जियों के इस्तेमाल की सलाह देते है।

Health Tips: सोडियम (नमक) को लेकर 'वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन'(WHO) ने एक रिपोर्ट साझा की है। इस रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि किस तरह से नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दुनिया भर में मौत के आंकड़े बढ़ रहे है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि खाने में अधिक मात्रा में सोडियम होने के कारण इस तरह के मौत के मामलों में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है। 

जानकारों की अगर माने तो सोडियम शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। लेकिन इस पोषक तत्वों को ज्यादा इस्तेमाल करने से इसके बुरा प्रभाव शरीर पर पड़ते है। ऐसे में आइए जानते है कि इस रिपोर्ट में क्या कहा गया है। 

क्या कहा गया है रिपोर्ट में

'इंडिया टूडे' में छपी खबर के मुताबिक 'कार्डिएक साइंस डिपार्टमेंट' के डायरेक्टर और प्रमुख, मेडिकवर हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ब्रजेश कुमार कुंवर की अगर माने तो ज्यादा मात्रा में नमक खाना सेहत के लिए सही नहीं है। इससे आपको हाई बीपी की शिकायत हो सकती है। इस कारण आप में दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां भी हो सकती है। 

इन बातों को भी रखें ध्यान

जानकार नमक खाने की मात्रा को कम रखने की सलाह देते है और इसकी जगह फल, सब्जियां और साबुत अनाज सेवन करने की सलाह देते है। यही नहीं वे नमकीन स्नैक्स और पैकेट के खाने से बचने और हेल्दी आहार चुनने की सलाह देते है। 

ऐसे में जब कभी भी आप खाना बनाएं तो आप नमक पर कम निर्भर रहें और इसके बदले जड़ी-बूटियों, मसालों, लहसुन और खट्टे फलों का उपयोग करें। बता दें कि 'नेशनल हार्ट ब्रेन एंड लंग इंस्टीट्यूट' ने उच्च रक्तचाप रोगियों के लिए 'डीएएसएच आहार' सुझाया है, जो कम सोडियम, उच्च मैग्नीशियम, पोटेशियम और हेल्दी फैट से भरपूर होता है।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)
 

Web Title: Use less salt to avoid heart attack or heart disease know what revealed report

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे