Typhoid fever: टाइफाइड के कारण, लक्षण, इलाज और बचने के 5 आसान उपाय

By उस्मान | Published: January 25, 2021 10:47 AM2021-01-25T10:47:35+5:302021-01-25T10:56:21+5:30

जानिए टाइफाइड बुखार होने पर क्या करना चाहिए और इससे बचने के उपाय

Typhoid fever: Symptoms, treatment, causes, and prevention, Typhoid vaccine, Typhoid fever symptoms, test, medicine, Typhoid bukhar ke lakshan, dawa, Typhoid ka desi nuskha | Typhoid fever: टाइफाइड के कारण, लक्षण, इलाज और बचने के 5 आसान उपाय

टाइफाइड बुखार के लक्षण

Highlightsइलाज नहीं कराने पर काफी खतरनाक हो सकता है इन्फेक्शनबच्चों में जल्दी प्रभावित करता है संक्रमणखाने-पीने और सफाई का ध्यान रखना जरूरी

टाइफाइड एक गंभीर जीवाणु संक्रमण है जिससे तेज बुखार, दस्त और उल्टी हो सकती है। यह सल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है, जो दूषित पानी या खाद्य पदार्थों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। टाइफाइड बुखार अत्यधिक संक्रामक होता है और किसी संक्रमित व्यक्ति से अन्य व्यक्ति में मल या पेशाब के जरिये फैल सकता है. 

लक्षणों का समय पर पता चलने पर रोग का आसानी से एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जा सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह घातक भी हो सकता है, खासकर बच्चों के लिए।

टाइफाइड बुखार दुनिया भर में काफी आम है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हर साल लगभग 12.5 मिलियन लोग टाइफाइड वायरस से प्रभावित होते हैं।

टाइफाइड के लक्षण (Typhoid fever Symptoms)

संक्रमण के एक या दो सप्ताह बाद टाइफाइड के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। रोगी को 104 ° F (39 ° से 40 ° C) तक के लिए तेज बुखार हो सकता है और विशेष रूप से गर्दन और पेट पर चकत्ते इन संक्रामक रोगों के दो सबसे आम लक्षण हैं। अन्य सामान्य संकेतों में शामिल हो सकते हैं: दुर्बलता, पेट दर्द, सरदर्द, भूख में कमी, ब्रेन फॉगिंग, कब्ज या दस्त और मांसपेशी में दर्द. 

Skin Rashes In Children: Causes, Treatment And Prevention

दुर्लभ मामलों में, यह आंत में रक्तस्राव को भी जन्म दे सकता है। यदि लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है, जिसमें शामिल हो सकते हैं: न्यूमोनिया, गुर्दे या मूत्राशय में संक्रमण, अग्नाशयशोथ, मायोकार्डिटिस, मस्तिष्कावरण शोथ, मतिभ्रम, पागल मनोविकृति आदि. 

टाइफाइड के कारण (Causes of Typhoid fever) 

टाइफाइड बुखार साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है, जो उसी परिवार से संबंधित होता है जो साल्मोनेलोसिस नामक गंभीर आंतों के संक्रमण का कारण बनता है। साल्मोनेला टाइफी से दूषित भोजन और पेय पदार्थों को पीने या खाने से बैक्टीरिया को केवल स्थानांतरित किया जा सकता है। 

एक बार संक्रमित होने के बाद रोगी मल मार्ग के माध्यम से दूसरों में फैला सकता है। बैक्टीरिया पानी या सूखे सीवेज में हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं। कई बार इसके संकेत या लक्षण नहीं दिखते हैं फिर भी बैक्टीरिया को अपने मल में बहा सकते हैं, जो आसानी से दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। लेकिन ऐसा एक दुर्लभ मामले में होता है।

Typhoid Outbreak in Pakistan Linked to Extensively Drug-Resistant Bacteria | The Scientist Magazine®

टाइफाइड से बचने के उपाय (Prevention tips for Typhoid fever)

यह बैक्टीरिया संक्रमित भोजन और पानी से फैलता है। आपको साफ पानी पीना चाहिए, अपने आस-पास को साफ रखना चाहिए और टाइफाइड बुखार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।  

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं
अपने हाथों को बार-बार धोएं, विशेष रूप से दूषित सतहों को छूने, भोजन करने, खाद्य पदार्थ तैयार करने और खांसने या छींकने के बाद। अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ करना या 30 सेकंड के लिए 70 प्रतिशत अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइज़र संक्रमण को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

दूषित पानी पीने से बचें
दूषित पानी पीना टाइफाइड संक्रमण का सामान्य कारण है। हमेशा बोतलबंद पानी या शुद्ध पानी पिएं। अगर यह संभव नहीं है तो पानी को पीने से पहले उबाल लें।

कच्चे फलों और सब्जियों को साफ करें
इस बात की अधिक संभावना है कि कच्चे उत्पादों को दूषित पानी में धोया गया हो। इसलिए, बिना धोए कोई भी कच्ची सब्जियां या फल न खाएं। उन्हें घर लाएं और खाने या खाना पकाने से पहले उन्हें साफ पानी और बेकिंग सोडा के घोल में अच्छी तरह से धोएं।

गर्म खाद्य पदार्थ खाएं
कमरे के तापमान पर संग्रहीत खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैक्टीरिया कमरे के तापमान में तीव्र गति से बढ़ते हैं। हमेशा गर्म खाना खाना पसंद करें, भले ही आप किसी रेस्तरां में हों।

Symptoms of Typhoid | Dettol

टाइफाइड के लिए टीका
अधिकांश स्वस्थ लोगों के लिए टाइफाइड का टीकाकरण आवश्यक नहीं है। लेकिन विशेष मामलों में, आपका डॉक्टर आपको एक लेने की सलाह दे सकता है। इन स्थितियों में टीका लगवाना चाहिए. एक वाहक, एक वाहक के साथ निकट संपर्क में आने पर, ऐसे देश की यात्रा करना जहाँ टाइफाइड होना आम है.

अधिकांश टाइफाइड के टीके केवल 50 से 80 प्रतिशत प्रभावी होते हैं। समय-समय पर टीकाकरण की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रभावशीलता समय के साथ बंद हो जाती है। 

टीकाकरण दो प्रकार के हो सकते हैं: निष्क्रिय टाइफाइड का टीका: यह टीका एक-खुराक वाला इंजेक्शन है और केवल दो साल तक सुरक्षा प्रदान करता है। लाइव टाइफाइड का टीका: यह दो दिनों के अलावा चार खुराक में दिया जाने वाला ओरल वैक्सीन है। हर पांच साल के बाद बूस्टर शॉट्स की जरूरत होती है।

टाइफाइड का इलाज (Treatment of Typhoid fever)

एक बार जब आपके शरीर में टाइफाइड बैक्टीरिया के निशान की पुष्टि हो जाती है, तो डॉक्टर अक्सर बुखार को कम करने और अन्य लक्षणों से निपटने के लिए एंटीबायोटिक थेरेपी का सहारा लेते हैं। सिप्रोफ्लोक्सासिन, एज़िथ्रोमाइसिन और सेफ्ट्रिएक्सोन जैसे एंटीबायोटिक्स को सामान्य आधार पर निर्धारित किया जाता है। इसके अलावा, लंबे समय तक बुखार और दस्त के कारण होने वाले निर्जलीकरण को रोकने के लिए रोगी को प्रचुर मात्रा में तरल पदार्थ पीने की भी सलाह दी जाती है।

Web Title: Typhoid fever: Symptoms, treatment, causes, and prevention, Typhoid vaccine, Typhoid fever symptoms, test, medicine, Typhoid bukhar ke lakshan, dawa, Typhoid ka desi nuskha

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे