बालों की जूं से 1 दिन में छुटकारा पाने का आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: February 22, 2018 02:51 PM2018-02-22T14:51:00+5:302018-02-22T14:58:51+5:30

जूं के लिए बाजार में कई शैम्पू और दवाएं हैं लेकिन इनमें केमिकल्स होते हैं। इससे सिर की त्वचा को नुकसान हो सकता है। 

try and tested home remedy for lice | बालों की जूं से 1 दिन में छुटकारा पाने का आसान घरेलू उपाय

बालों की जूं से 1 दिन में छुटकारा पाने का आसान घरेलू उपाय

साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने से बालों में जूं होना आम समस्या है। खासकर बच्चे इस समस्या से ज्यादा पीड़ित होते हैं। जूं एक प्रकार की परजीवी होती हैं, जो खोपड़ी में बालों के भीतर रहती हैं और सिर का खून चूसती रहती हैं। कई बार ऐसा होता है कि साफ-सफाई पर ध्यान देने के बावजूद आपको उस व्यक्ति से जूं हो सकती हैं, जो पहले से इससे पीड़ित है। जूं होने से सिर में ज्यादा खुजली होने लगती है और हर समय बेचैनी रहती है। हालांकि बाजार में इसके लिए कई शैम्पू और दवाएं मिलती हैं लेकिन इनमें केमिकल्स होते हैं। इससे सिर की त्वचा को नुकसान हो सकता है। 

ये भी पढ़ें- समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के 5 टॉप घरेलू उपाय

बचपन में मेरा छोटा भाई भी जूं से परेशान रहता था। इससे निपटने के लिए मेरी मां एक घरेलू उपाय आजमाया करती थी। यह काफी असदार उपाय था। अगर आपके घर में कोई जूं की समस्या से पीड़ित है, तो आपको यह उपाय ट्राई करना चाहिए। 

आपको चाहिए ये चीजें

-नीम के पत्ते
-करी पत्ते
-7-8 चमेली के फूल और पत्ते
-1 आंवला 
-नारियल का तेल

ऐसे बनाएं पेस्ट

नीम और कड़ी पत्ते को एक ब्लेंडर में पीस लें। एक कढ़ाई में कुछ चम्मच नारियल तेल गर्म करें और बाकी चीजों को उसमें डालकर फ्राई कर लें। उसके बाद एक उसमें कप नारियल डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लें। आपका मिश्रण तैयार है।  

ऐसे करें इस्तेमाल

रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकार मालिश करें। अगले दिन एक पतले दांतों वाली कंघी से बालों में कंघी कर लें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और नारियल तेल लगाकर एक बार फिर कंघी करें। इससे आपकी जूं निकल जाएंगी। इस उपाय से आपको एक बार में ही जूं से छुटकारा मिल सकता है।  

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको एक बार यह उपाय जरूर ट्राई करना चाहिए। यह मेरी मां द्वारा आजमाया हुआ उपाय है और इससे मेरे भाई को फायदा हुआ। अगर इस उपाय को ट्राई करने के बाद भी आपको इस समस्या से राहत नहीं मिलती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: try and tested home remedy for lice

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे