जूँ और लीख निकालने का तरीका : सर्दियों में सिर की जूँ, लीख और रूसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: December 5, 2020 08:44 AM2020-12-05T08:44:12+5:302020-12-05T08:57:45+5:30

सर्दियों में यह समस्या बच्चों और महिलाओं को अक्सर देखने को मिलती है

try and tested home remedy for lice and dandruff: 5 best and effective home remedies to get rid lice and dandruff without medicine and shampoo in Hindi | जूँ और लीख निकालने का तरीका : सर्दियों में सिर की जूँ, लीख और रूसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय

जूं और लीख निकालने के घरेलू उपाय

Highlightsसर्दियों में महिलाओं और बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैघर में मौजूद चीजों से हो सकता है डैंड्रफ का इलाजसमय पर इसा इस समस्या का इलाज है जरूरी

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में रोजाना नहाना मुश्किल काम होता है। यही वजह है कि इस मौसम में बहुत से लोगों के सिर में जूं, लीख या रूसी हो जाती है। खासकर महिलाओं और बच्चों को यह परेशानी ज्यादा होती है। हम आपको जूं, लीख और रूसी निकालने के कुछ प्रभावित घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे यकीनन आपको फायदा होगा।

जूं और लीख निकालने का पहला घरेलू उपाय

इसके लिए आपको एक चम्मच नमक आधा कप पानी और एक चम्मच सफेद सिरका लेना है। एक बाउल में पानी ले और इसके अंदर नमक मिला लें। अब इसके अंदर सफेद सिरका मिक्स कर दें।

यह सिर के जूं को मारने के लिए बहुत लाभदायक होता है। पानी, नमक और सफेद सिरका को मिला ले। आप सिरका को हल्का गरम भी कर सकते हैं।

बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Hair Lice in Hindi

सिर में लगाने के लिए आप स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसे कॉटन की सहायता से अपने बालों में लगाए। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद कंघी कर लें। आप देखेंगे कि आपके बाल के जुएं धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

जूं और लीख निकालने का दूसरा घरेलू उपाय

इसके लिए आपको नीम के पत्ते, करी पत्ते, 7-8 चमेली के फूल और पत्ते, 1 आंवला और नारियल का तेल चाहिए। नीम और कड़ी पत्ते को एक ब्लेंडर में पीस लें।

एक कढ़ाई में कुछ चम्मच नारियल तेल गर्म करें और बाकी चीजों को उसमें डालकर फ्राई कर लें। उसके बाद एक उसमें कप नारियल डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लें। आपका मिश्रण तैयार है।  

रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकार मालिश करें। अगले दिन एक पतले दांतों वाली कंघी से बालों में कंघी कर लें।

इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और नारियल तेल लगाकर एक बार फिर कंघी करें। इससे आपकी जूं निकल जाएंगी। इस उपाय से आपको एक बार में ही जूं से छुटकारा मिल सकता है।

बच्चों के बालों से लीख (जुएं) निकालने का तरीका | Balo Se Ju Nikalne Ka Tarika Aur Dawa

डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार

दही
डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही का बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है। दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से फायदा मिल सकता है।

नारियल का तेल
डैंड्रफ से राहत पाने के लिए आपको नारियल तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। 3 से 5 चम्मच नारियल के तेल लेकर खोपड़ी की मालिश करें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू करें।

एलोवेरा और सेब का सिरका
अपने बालों को शैम्पू करने से ठीक पहले अपनी खोपड़ी में एलोवेरा जेल रगड़ें। एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सर में लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपनी खोपड़ी को अच्छी तरह से धो लें। 

बेकिंग सोडा
अपने बालों को गीला करें, फिर बेकिंग सोडा को अपने सिर में लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए बैठने दें, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आपको सिर को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

मेथी का पानी
डैंड्रफ की समस्या से बचन के लिए मेथी काफी फायदेमंद होता है। इसके दानों को 7-8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे खोपड़ी पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा कम से कम सप्ताह में एक बार करना चाहिए।

नींबू का रस
अपने खोपड़ी में 2 चम्मच नींबू का रस रगड़ें, इसे कुछ मिनट के लिए रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद 1 कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं।

Web Title: try and tested home remedy for lice and dandruff: 5 best and effective home remedies to get rid lice and dandruff without medicine and shampoo in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे