New Year and COVID: खतरा अभी टला नहीं, नये साल के जश्न में न करें ये 5 गलतियां, वर्ना ले डूबेगा कोरोना

By उस्मान | Published: December 30, 2020 10:47 AM2020-12-30T10:47:37+5:302020-12-30T10:51:53+5:30

होश में जोश खोना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, सतर्क रहे, सावधान रहे

Tips for safely celebrating New Year 2021 during coronavirus pandemic, precaution and prevention tips for covid-19 in Hindi | New Year and COVID: खतरा अभी टला नहीं, नये साल के जश्न में न करें ये 5 गलतियां, वर्ना ले डूबेगा कोरोना

कोरोना से बचने के उपाय

Highlightsध्यान रहे कि खतरा अभी टला नहीं है दुनियाभर में कोरोना के मामले 8 करोड़ के पार लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराएं

साल 2020 अपने साथ कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी लेकर आया जिसका प्रकोप अभी जारी है। चीन से निकली इस खतरनाक बीमारी से दुनियाभर में अब तक 82,326,252 संक्रमित हो गए हैं और 1,796,543 लोगों की मौत हो गई है।

नया साल 2021 आने वाला है। हर कोई एक नई उम्मीद के साथ आने वाले साल का स्वागत करने के लिए तैयार है। इसके लिए कई तरह के आयोजन और सैर-सपाटे की तैयारीयों में लगे हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि खतरा अभी टला नहीं है। 

ध्यान रहे कि ज्यादातर लोगों के लिए कोरोना वायरस हल्के या मध्यम लक्षणों का कारण बनता है। कुछ के लिए, विशेष रूप से बुजुर्गों और मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग, यह निमोनिया और मृत्यु सहित अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

हाथ धोते रहें 
अपने हाथों को अक्सर और साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए धोना जारी रखें। सीडीसी के अनुसार, किसी सार्वजनिक स्थान पर जाने के बाद, नाक बहने, खांसने या छींकने के बाद किया जाना चाहिए। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल होता है, वह भी काम करेगा।

मास्क पहनें
सीडीसी ने सभी को सार्वजनिक रूप से कपड़े के मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का अभ्यास जारी रखना चाहिए। हर किसी को कम से कम 6 फीट या उससे अधिक की दूरी बनाए रखना चाहिए। 

इनडोर पार्टी से बचें
सीडीसी के अनुसार, जितने अधिक लोग किसी व्यक्ति के संपर्क में होते हैं, उतनी ही किसी के कोरोनावायरस के संपर्क में आने की संभावना होती है। आपको ऐसी जगह इकठ्ठा होने से बचना चाहिए बेहतर वेंटिलेशन नहीं है। 

Indore: No liquor after 11.30 pm for New Year party - indore - Hindustan Times

लक्षणों पर ध्यान दें
यदि किसी को लगता है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं तो 14 दिनों के लिए जितना संभव हो सके घर पर रहने की कोशिश करें और अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, लोगों के आसपास रहने से बचें और कोरोना की जांच करने पर विचार करें।

इन तरीकों से मनाया जा सकता है नया साल

भीड़ के बजाय दोस्तों के साथ आधी रात को कहीं जाने की योजना बनाएं
दोस्तों और परिवार के साथ वर्चुअल डिनर का आनंद लें
कहीं जाने से बेहतर है अपनी पसंदीदा फिल्में देखें या गेम खेलें
अपने परिवार के साथ एक विशेष भोजन की योजना बनाएं
कॉल, टेक्स्ट, या परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों के लिए एक ध्वनि मेल छोड़ें, जो उन्हें नए साल की शुभकामनाएं दे
अपने घर से लिवस्ट्रीमेड फायरवर्क डिस्प्ले, कॉन्सर्ट, फर्स्ट नाइट इवेंट या अन्य नए साल की प्रोग्रामिंग देखें
ऐसा करें जिसमें आपको मजा आता हो, जैसे कि किताब पढ़ना या सैर करना
किसी बेहतर स्थानीय रेस्तरां से खाना आर्डर करें

Web Title: Tips for safely celebrating New Year 2021 during coronavirus pandemic, precaution and prevention tips for covid-19 in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे