Thyroid symptoms in women: थायरॉयड होने पर महिलाओं में नजर आ सकते हैं ये 5 लक्षण

By उस्मान | Published: October 6, 2021 04:01 PM2021-10-06T16:01:01+5:302021-10-06T16:04:38+5:30

थायरॉयड एक गंभीर समस्या है और इसके किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए

Thyroid symptoms in women: 5 early sign and symptoms of Thyroid in women's | Thyroid symptoms in women: थायरॉयड होने पर महिलाओं में नजर आ सकते हैं ये 5 लक्षण

महिलाओं में थायरॉयड के लक्षण

Next
Highlightsथायरॉयड एक गंभीर समस्या है और इसके किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंमहिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है यह समस्याअचानक वजन बढ़ने या घटने को बिल्कुल हल्के में न लें

अत्यधिक थकान, बालों का झड़ना, देर से मासिक धर्म, तनाव, पसीने आना और भूख कम लगना, यह सब थायरॉयड के लक्षण हैं। थायरॉयड एक सामान्य बीमारी है जो महिलाओं को अधिक परेशान करती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 8 में से 1 महिला थायरॉयड से जूझ रही है। थायरॉयड से पीड़ित 60% महिलाओं को थायरॉयड के लक्षण स्पष्ट हैं। 

थायरॉयड क्या है?

थायरॉयड अंग, एक तितली के आकार का अंग है, जो गर्दन के सामने है। यह एक महत्वपूर्ण हार्मोन के उत्पादन करता है जिसे ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) कहते हैं। यह वजन घटाने, चयापचय, ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करता है। 

इसके अलावा यह त्वचा, बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने या यहां तक ​​कि आपके शरीर के तापमान को भी प्रभावित करता है। जब हार्मोन के स्तर में अचानक से उतार-चढ़ाव होता है, तो कई लक्षण प्रकट हो सकते हैं, जो महिलाओं में बहुत गहरा हो सकता है और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है।  

बेवजह वजन घटना 
थायरॉयड का स्तर आपके समग्र चयापचय पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है और आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है। वैसे तो वजन घटने या बढ़ने के कई कारण होते हैं, लेकिन यदि आपका वजन बेवजह कम या बढ़ रहा है, तो संभावना है कि आपको थायरॉयड हो। थायरॉइड हार्मोन के निम्न स्तर से वजन बढ़ सकता है। हाइपोथायरायडिज्म से संबंधित वजन कम होना महिलाओं में देखे जाने वाले सबसे आम परिवर्तनों में से एक है।

गर्दन की त्वचा की सिलवटों का काला पड़ना
थायरॉयड में आपकी गर्दन के आसपास की त्वचा का रंग काला पड़ सकता है। शोध में पाया गया है कि गर्दन के आसपास की त्वचा की सिलवटों का काला पड़ना आमतौर पर हार्मोनल फ्लेयर-अप के कारण होता है, और जब थायरॉयड काम कर रहा होता है तो यह अधिक सामान्य होता है। यह एक ऐसा संकेत है जिस पर अक्सर महिलाओं और पुरुषों को ध्यान देने के लिए कहा जाता है।

थकान और कमजोरी
ऊर्जा की कमी, थकान महसूस करना को अक्सर उम्र बढ़ने और रोजाना के तनाव के संकेत के रूप में लिया जाता है। हालांकि थायरॉयड की समस्या भी हो सकती है। चूंकि थायरॉयड ग्रंथि चयापचय क्रिया को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है, इसलिए एक निष्क्रिय थायरॉयड चयापचय को धीमा कर सकता है, और आपको नियमित रूप से थका हुआ और सुस्त बना सकता है।  

अच्छी नींद लेने में कठिनाई
थायरॉयड नींद को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। थायरॉयड आपके मूड, तंत्रिका तंत्र, थकान और मांसपेशियों की कमजोरी को प्रभावित कर सकता है, निरंतर भावनाएं किसी व्यक्ति के लिए अच्छी रात की नींद लेना मुश्किल बना सकती हैं। अन्य संबंधित लक्षण रात को पसीना और बार-बार पेशाब आना हो सकता है, जो नींद को बाधित कर सकता है।

चिंता और घबराहट 
मानसिक स्वास्थ्य के कमजोर होने या बिगड़ने के किसी भी लक्षण को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। जबकि बहुत सी स्वास्थ्य स्थितियां मूड में उतार-चढ़ाव और तनाव से अपेक्षाकृत जुड़ी होती हैं। थायरॉयड से पीड़ित महिलाओं को चिंता के मुद्दों, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, तीव्र मिजाज के साथ-साथ ब्रेन फॉग का अनुभव होने का अधिक जोखिम होता है।

Web Title: Thyroid symptoms in women: 5 early sign and symptoms of Thyroid in women's

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे