symptoms after covid vaccine: टीका लगने के 20 दिनों के भीतर इन 8 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

By उस्मान | Published: September 20, 2021 08:22 AM2021-09-20T08:22:59+5:302021-09-20T08:36:01+5:30

टीका लगवाने के बाद महसूस होने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से जान जोखिम में आ सकती है

symptoms after covid vaccine: centrel goverment share the list of symptoms within 20 days of vaccination that may require immediate attention | symptoms after covid vaccine: टीका लगने के 20 दिनों के भीतर इन 8 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

टीका लगने के बाद के लक्षण

Highlightsकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें तुरंत डॉक्टर से मिलें और परामर्श लेंसरकार ने जारी की है इन लक्षणों की लिस्ट

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ हल्के और गंभीर लक्षण शुरू से देखने को मल रहे हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे लक्षणों की सूची जारी की है जो टीकाकरण के बाद देखने को मिल रहे हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

टीका लगवाने के बाद के लक्षण
टीकाकरण के बाद थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, बुखार, मतली कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं, कुछ लक्षण, दुर्लभ मामलों में, चिंता का कारण हो सकते हैं।

सामान्य दुष्प्रभाव रोजाना की सामान्य गतिविधियों को करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद यह लक्षण खत्म हो सकते हैं। हालांकि, कुछ दुष्प्रभाव हैं, जो जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं जैसे रक्त के थक्के, जैसा कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कुछ मामलों में पाए गए थे।

कुछ युवाओं में कार्डियक मायोकार्डिटिस के मामले भी सामने आए हैं, जिन्हें एमआरएनए तकनीक-आधारित फाइजर वैक्सीन दी गई थी। लेकिन वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल के लिए अभी तक मंजूरी नहीं मिली है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक साझा किया, जिसमें लोगों को सुझाव दिया गया था कि यदि वे लक्षण कोरोना के खिलाफ किसी भी टीके के प्रशासन के 20 दिनों के भीतर होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

टीका लगने के बाद इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज 
सांस में कमी 
छाती में दर्द
उल्टी या लगातार पेट दर्द
धुंधली दृष्टि या आंखों में दर्द
गंभीर या लगातार सिरदर्द
शरीर के किसी भी अंग में कमजोरी
दौरा या बेहोशी
अंगों में दर्द या हाथ या पैर में सूजन

टीका लगवा चुके लोगों में कोरोना होने पर नजर आ सकते हैं ये 5 गंभीर लक्षण 

गले में खराश 
गले में खराश (ग्रसनीशोथ) या गले में सूजन वायरस का आप पर हमला करने का एक सामान्य संकेत है। जब सार्स-को-2 शरीर को संक्रमित करता है तो इसे प्राथमिक लक्षणों में से एक माना जाता है। वायरल संक्रमण के कारण दर्द का अनुभव करने से गले में दर्द या खरोंच की अनुभूति हो सकती है। 

कुछ को हल्की जलन या खुजली की अनुभूति भी होती है, जो भोजन या पानी निगलते समय और भी बदतर हो सकती है। कभी-कभी, कर्कश या दबी हुई आवाज, सफेद धब्बे या सूजन विकसित होना गले में खराश को तेज कर सकता है।

सिरदर्द
सिरदर्द या मायलगिया एक अन्य सामान्य लक्षण हो सकता है. हालांकि कोरोना वाला सिरदर्द शरीर दर्द के साथ काफी कष्टदायी हो सकता है। इसे अक्सर बीमारी के पहले चेतावनी संकेतों में से एक हो सकता है। यह तब होता है जब ऊपरी श्वसन पथ में बहुत अधिक सूजन होती है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि इसके साथ बुखार का अनुभव हो सकता है।

नाक का बहना
टीका लगवाने के बाद यह लक्षण अलग तरह से महसूस हो सकता है। हालांकि यह संक्रमण का एक क्लासिक लक्षण नहीं है, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे-जैसे वायरस बढ़ता है, तो कुछ लोगों को नाक बहना या जमाव का अनुभव हो सकता है। यह ठंड की तरह महसूस हो सकता है और थोड़ी देर के लिए रुक सकता है।

छींक आना
छींकना उन लोगों द्वारा अनुभव किया जाने वाला एक लक्षण है जो पूरी तरह से टीका लगवा चुके हैं। जबकि विशेषज्ञ लक्षणों के पैटर्न में बदलाव के कारणों की खोज करना जारी रखते हैं, छींकने के लक्षणों को सर्दी के संकेत के रूप में गलत माना जा सकता है। यह भी सुझाव दिया है कि छींकना उन लोगों के लिए एक सामान्य टीकाकरण दुष्प्रभाव हो सकता है जिन्हें पहले कोरोना था।

लगातार खांसी होना
जिन लोगों को आंशिक रूप से टीका लगाया गया है उनके लिए लगातार खांसी एक संकेत है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। कोरोना वेरिएंट तेज, मध्यम या गंभीर तीव्रता के लक्षण पैदा कर सकता है और लगातार खांसी श्वसन पथ में सूजन का संकेत हो सकता है। सुस्त, लगातार खांसी भी ठीक होने में समय ले सकती है, और बेचैनी पैदा कर सकती है।

Web Title: symptoms after covid vaccine: centrel goverment share the list of symptoms within 20 days of vaccination that may require immediate attention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे