Swine Flu से इंदौर में 100 दिनों में 57 मौत, ये 3 चीजें H1N1 वायरस को कर सकती हैं जड़ से खत्म

By उस्मान | Published: April 11, 2019 12:36 PM2019-04-11T12:36:58+5:302019-04-11T12:36:58+5:30

Swine flu death toll rises to 57 in Indore, causes, sign, symptoms, treatment, prevention and home remedies for H1N1 | Swine Flu से इंदौर में 100 दिनों में 57 मौत, ये 3 चीजें H1N1 वायरस को कर सकती हैं जड़ से खत्म

Swine Flu से इंदौर में 100 दिनों में 57 मौत, ये 3 चीजें H1N1 वायरस को कर सकती हैं जड़ से खत्म

मध्यप्रदेश के इंदौर में गर्मी के मौसम के दौरान तापमान में दिनों-दिन बढ़ोतरी के बावजूद यहां एच1एन1 वायरस का कहर बरकरार है। स्वाइन फ्लू के प्रकोप से यहां एक और मरीज की मौत हो गयी। नतीजतन गुजरे 100 दिनों में इस घातक बीमारी के कारण स्थानीय अस्पतालों में दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 57 हो गयी है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एच1एन1 संक्रमण के कारण 65 वर्षीय महिला ने शहर के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली। उन्होंने बताया कि एक जनवरी से अब तक स्थानीय अस्पतालों के कुल 194 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से 57 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। मृतकों में शामिल 26 मरीज इंदौर जिले के बाहर के निवासी थे।

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के सेवानिवृत्त क्षेत्रीय निदेशक डॉ. शरद पंडित ने "पीटीआई-भाषा" से कहा, "गुजरे बरसों में देखा गया था कि आमतौर पर स्वाइन फ्लू का प्रकोप सर्दियों में अपेक्षाकृत ज्यादा रहता है और गर्मी का मौसम आते-आते इसका असर खत्म या कम हो जाता है। लेकिन गर्मी के मौसम में भी इस रोग के मौजूदा प्रकोप के मद्देनजर लगता है कि एच1एन1 वायरस ने ऊंचे तापमान के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है।"

स्वाइन फ्लू क्या है (what is swine flu and H1N1 virus)

स्वाइन फ्लू एक प्रकार का वायरल बुखार है जो एच1एन1 वायरस से फैलता है। ठंड की वजह से स्वाइन फ्लू का वायरस और घातक हो जाता है। वातावरण में नमी बढ़ने के साथ ही ये ज्यादा तेजी से फैलने लगता है। यही वजह है कि मौसम के बदलने से इसके मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है। इसे इन्फ्लूएंजा भी कहा जाता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण (symptoms of swine flu in India)

नाक बहना, छींक आना, सर्दी खांसी, मांसपेशियां में दर्द या अकड़न, सिरदर्द, नींद नहीं आना, थकान, बुखार, गले में खराश आदि स्वाइन फ्लू के मुख्य लक्षण हैं। इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

स्वाइन फ्लू के लिए वैक्सीन (swine flu vaccine India)

स्वाइन फ्लू के लिए अभी Quadrivalent Vaccine दी जाती है। यह वैक्सीन इन्फ्लूएंजा के चारों टाइप के खिलाफ कारगर है। इन्फ्लुएंजा A के दोनों टाइप और इन्फ्लुएंजा B के दोनों टाइप। इस वायरस से बचने के लिए हर साल वैक्सीनेशन की जरूरत है। वैक्सीन के बाद इम्युनिटी बनने में दो से तीन हफ्ते का समय लगता है। 70 से 80 पर्सेंट वैक्सीन कारगर है।

स्वाइन फ्लू कैसे फैलता है (how to spread H1N1 virus)

- स्वाइन फ्लू का वायरस हवा में ट्रांसफर होता है 
- खांसने, छींकने, थूकने से वायरस सेहतमंद लोगों तक पहुंच जाता है

स्वाइन फ्लू से ऐसे बचें (how to prevent swine flu)

- बार-बार साबुन और पानी से अपने हाथ धोएं
- जब खांसी या छींक आए तो अपने मुंह और नाक को एक टिश्यू से ढक लें 
- इस्तेमाल किए टिश्यू का तुरंत और सावधानी के साथ निपटान करें। उन्हें एक बैग में डाल कर फिर पात्र में फेंकें
- स्वच्छ कठोर सतहों (उदाहरण के लिए दरवाजे के हैंडल) को नियमित साफ रखें 
- सुनिश्चित करें कि बच्चे इस सलाह का पालन करें

स्वाइन फ्लू के लिए घरेलू उपाय (home remedies for swine flu)

1) तुलसी 
तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरस गुण पाए जाते हैं। इसे इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए जानता है। ऐसा नहीं है कि यह स्वाइन फ्लू को बिल्कुल ठीक कर देगी, लेकिन 'एच1एन1' वायरस से लड़ने में निश्चित रूप से सहायक हो सकती है। इसके लिए आपको रोजाना तुलसी की पत्तियां चबानी चाहिए या चाय पीने चाहिए।  

2) गिलोय
इसे एक दिव्‍य औषधि माना जाता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इसकी एक फुट लंबी शाखा को लेकर तुलसी की पांच छह पत्तियों के साथ 10 से 15 मिनट तक उबालना चाहिए। ठंडा होने पर इसमें थोड़ी काली मिर्च, मिश्री, सेंधा नमक अथवा काला नमक मिलाएं। इस आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। 

3) लहसुन
लहसुन भी मौजूद एंटी-वॉयरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने में मदद करते है। इसके लिए आप लहसुन की दो कलियां रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक शक्ति में इजाफा होता है।

इस बात का रखें ध्यान

ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी एक महसूस होने पर पहले आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप दवाओं के साथ भी इन उपायों को ट्राई कर सकते हैं. क्योंकि यह सभी चीजें रोजाना इस्तेमाल होने वाली हैं, जिनका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

Web Title: Swine flu death toll rises to 57 in Indore, causes, sign, symptoms, treatment, prevention and home remedies for H1N1

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे