हाथ, पैर, उंगलियों, तलवों की उधड़ती खाल है इस गंभीर बीमारी का लक्षण, ये 4 उपाय दिलाएंगे राहत

By उस्मान | Published: August 6, 2019 12:02 PM2019-08-06T12:02:36+5:302019-08-06T12:02:36+5:30

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पानी, पसीना या नमी ही खाल निकलने के का कारण नहीं है। कई बार यह समस्या किसी गंभीर रोग का संकेत भी हो सकता है।

skin disease home remedies: skin peeling cause, symptoms, home remedies, medical treatment, natural remedies in Hindi | हाथ, पैर, उंगलियों, तलवों की उधड़ती खाल है इस गंभीर बीमारी का लक्षण, ये 4 उपाय दिलाएंगे राहत

फोटो- पिक्साबे

बारिश के मौसम में नमी के कारण हाथों, उंगलियों और तलवों की खाल निकलने लगती है। आमतौर यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जो पानी का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पानी, पसीना या नमी ही खाल निकलने के का कारण नहीं है। कई बार यह समस्या किसी गंभीर रोग का संकेत भी हो सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि स्किन का ड्राई होना, सनबर्न, ठंड लगना, बार-बार हाथों को धोना, कठोर कैमिकल का इस्तेमाल, एलर्जी, विटामिन की कमी भी इसके कारण हो सकते हैं। 

त्वचा की परत उतरने के कारण

त्वचा की परत का उतरना कभी-कभी गंभीर स्थिति का भी परिणाम हो सकता है। आपने नोटिस किया होगा कि त्वचा की परत उतरने से पहले उस हिस्से में खुजली होने लगती है। आमतौर पर इसके मुख्य कारणों में एलर्जी, कुछ प्रकार का फंगल इन्फेक्शन, प्रतिरक्षा प्रणाली विकार, कैंसर, जेनेटिक रोग स्किन सिंड्रोम आदि शामिल हैं। इनके अलावा त्वचा की परत उतरने के कारणों में फफोला, सोरायसिस, दाद, त्वचाशोथ, फंगल इन्फेक्शन, सनबर्न, टॉक्सिक शोक सिंड्रोम, एथलीट फूट भी शामिल हैं।

 

यह एक ऐसी समस्या है जिससे हर इंसान अपने जीवन में एक बार प्रभावित होता है। यह हमेशा दर्द नहीं करता है लेकिन निरंतर त्वचा छीलने से कठोर चीजों जैसे कलम, चम्मच पकड़ने और हाथों से कुछ भी करने में मुश्किल होती है। खैर, आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनसे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिल सकती है। 

त्वचा की परत उतरने के लिए घरेलू उपाय

1) गर्म पानी की सिकाई
अगर आपको खाल उतरने की समस्या हो रही है तो गर्म पानी की सिकाई एक अच्छा उपाय है आप अपने हाथों को हल्के गर्म पानी में कम से कम 10 मिनट तक रखें और ऐसा 5 से 7 दिनों तक करें ऐसा करने से आपकी उंगलियों की स्किन पतली हो जाएगी और रूखी त्वचा अपने आप जुड़ कर खत्म हो जाएगी।

2) शहद और नींबू का रस
शहद और नींबू का रस भी इस समस्या के लिए एक अच्छा उपाय है आप थोड़े से गर्म पानी में शहद तथा नींबू का रस मिलाएं और अपने हाथों को उस में डुबोएं और कुछ समय तक डूबा रहने दे फिर अपने हाथों को पूछ कर उस पर अच्छी सी क्वालिटी का मॉइस्‍चराइजर या फिर विटामिन ई तेल भी लगा सकते हैं।

3) खूब पानी पियें
अगर आपकी उंगलियों की खाल उतरने लगी है तो आप ढेर सारा पानी पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि उद्योग की खाल छिलना डिहाइड्रेशन का संकेत भी होता है। अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपका सिस्टम हाइड्रेट हो जाता है तथा आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलने लगती है।

4) जैतून का तेल
क्या आप जानते हैं जैतून के तेल में ओमेगा 3 और अन्य फैटी एसिड भी होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। अगर आपकी हथेली या उंगलियों की खाल उधेड़ रही है तो जैतून का तेल आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है। सबसे पहले आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करें फिर अपनी उंगलियों को उस देर के अंदर थोड़ी देर तक डूबा रहने दे।  

Web Title: skin disease home remedies: skin peeling cause, symptoms, home remedies, medical treatment, natural remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे