इन चीजों में भरपूर मात्रा में होता है विटामिन K, आज ही इन्हें खाना करें शुरू; स्किन को होगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: June 10, 2023 02:15 PM2023-06-10T14:15:11+5:302023-06-10T14:18:17+5:30

अपनी त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखने और चमकदार रखने के लिए विटामिन के युक्त पदार्थ खाना अच्छा माना जाता है।

Skin care tips Vitamin K is abundant in these things start eating them today Skin will be tremendously beneficial | इन चीजों में भरपूर मात्रा में होता है विटामिन K, आज ही इन्हें खाना करें शुरू; स्किन को होगा जबरदस्त फायदा

photo credit: google

Highlightsअनार विटामिन सी से भरपूर होता हैकीवी विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है। पत्तेदार हरी सब्जी का सेवन करने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार सहित कई लाभ मिलते हैं।

हमारी त्वचा को स्वस्थ, साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है उन्हें अपनी थाली में शामिल करना बहुत जरूरी है।

विटामिन, आयरन आदि सभी बहुत जरूरी है लेकिन सवाल यह है कि विटामिन कैसे स्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है? 

त्वचा के विटामिन K क्यों जरूरी?

1- विटामिन के घाव और खरोंच को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। चूंकि यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है, यह आपकी त्वचा को लंबे नुकसान से बचा सकता है।

2- यह विटामिन सूजन, सूजन और त्वचा की लाली को कम करने के लिए असरदार माना जाता है। 

3- यह शुष्क त्वचा और काले घेरे को रोकने में भी मदद कर सकता है।

4- विटामिन (के) त्वचा की उम्र बढ़ने के दृश्य पहलुओं को धीमा करने में भी मदद कर सकता है।

विटामिन (के) से भरपूर है ये फल और सब्जियां

ब्रोकली: विटामिन K1 या फाइलोक्विनोन आमतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। ब्रोकोली विशेष रूप से त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, क्योंकि इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। ब्रोकली का सेवन विटामिन ए और सी के साथ-साथ जिंक के सेवन को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है।

ब्रोकोली में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, क्योंकि इसकी ल्यूटिन सामग्री ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद कर सकती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है।

पालक: पालक का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। पालक में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ फोलेट भी होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है।

पालक खाने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रह सकती है, और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ इसे फ्री रेडिकल और यूवी क्षति से भी बचा सकती है। पालक खाने से आपकी स्किन चमकदार और ग्लोइंग दिखती है। 

कीवी: कीवी विटामिन (के) का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी और ई, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं। इस फल को खाने से आपकी त्वचा को काले धब्बे और सूरज की क्षति से मुक्त रखते हुए कोलेजन के उत्पादन में मदद मिल सकती है। 

अनार: अनार में विटामिन (के) की अपेक्षाकृत अधिक मात्रा होती है। अनार विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और आपकी त्वचा की संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

यह आपको समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अनार के बीज और रस को अक्सर त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के हिस्से के रूप में बाहरी रूप से लगाया जाता है।

डेयरी उत्पाद: विटामिन K2 या मेनाक्विनोन कुछ किण्वित खाद्य पदार्थों और अन्य पशु मूल के खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं। डेयरी उत्पाद जैसे पूर्ण वसा वाले दूध, अंडे और विशिष्ट प्रकार के पनीर को विटामिन K2 का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

वे अन्य विटामिन, खनिजों और पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं जो समग्र त्वचा स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। हालांकि, कई लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से दिक्कते होगी है ऐसे में उन्हें चिकित्सक की सलाह परही इसका सेवन करना चाहिए।  

(डिस्क्लेमर: इस लेख में सामान्य जानकारी पर आधारित सलाह और तर्क दिए गए हैं। कृपया इस पर अमल करने से पहले विस्तृत जानकारी किसी विशेषज्ञ से जरूर लें।)

Web Title: Skin care tips Vitamin K is abundant in these things start eating them today Skin will be tremendously beneficial

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे