कमजोरी, बाल झड़ना, बीमार रहना, जोड़ों में दर्द, यह हैं इस पोषक तत्व की कमी के संकेत

By उस्मान | Published: June 26, 2018 04:02 PM2018-06-26T16:02:37+5:302018-06-26T16:02:37+5:30

इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने पर आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं, इससे बचने के लिए इस पोषक तत्व से भरपूर चीजें खानी शुरू कर दें

signs and symptoms of protein deficiency you should know | कमजोरी, बाल झड़ना, बीमार रहना, जोड़ों में दर्द, यह हैं इस पोषक तत्व की कमी के संकेत

कमजोरी, बाल झड़ना, बीमार रहना, जोड़ों में दर्द, यह हैं इस पोषक तत्व की कमी के संकेत

बेहतर स्वास्थ्य और सेहत के लिए भोजन करना ही काफी नहीं, बल्कि उसमें पोषण होना भी बेहद जरूरी है। शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन अनिवार्य है। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो जाएगी तो हर वक्‍त थकान, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द और बार बार बीमार पड़ने जैसे संकेत साफ दिखाई देंगे। डाइटीशियन और न्यूट्रीनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको प्रोटीन की कमी के कुछ सामन्य लक्षणों की जानकारी दे रही हैं।

1) बालों का पतला होना और झड़ना

अगर आपको प्रोटीन की कमी है, तो आपकी त्वचा और नाखून छिल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल ज्यादा पतले और झड़ने लगे हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। 

2) चोट का जल्दी सही नहीं होना

आपको स्किन सेल्स को सही करने और नए टिश्यू को दोबारा बनाने के लिए अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए अगर आपकी चोट को सही होने में ज्यादा समय लग रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको प्रोटीन की कमी है। 

3) मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

अगर आपको अक्सर मांसपेशियों में कमजोरी और जोड़ों में दर्द होता है, तो ऐसा प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है। इसलिए आपको प्रोटीन से भरपूर चिकन, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स ज्यादा खाने चाहिए। 

4) स्नैक्स जैसी चीजें खाने की लालसा बढ़ना

खाने के अलावा स्नैक जैसी चीजों को खाने की लालसा भी प्रोटीन की कमी का संकेत हैं। क्योंकि इस तरह की चीजें खाने से आपको प्रोटीन कम और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मिलता है। 

टूथपेस्ट से ऐसे पता लगाएं आप प्रेगनेंट हैं या नहीं

5) इडिमा

प्रोटीन टिश्यू विशेष रूप से टखने और पैर में तरल पदार्थ को जमा होने से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए इडिमा प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है। 

6) बार-बार बीमार पड़ना

अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो इसकी यह हो सकती है कि आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है. आपको बता दें कि प्रोटीन की कमी के कारण आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है इम्यून सेल्स प्रोटीन से बनी होती हैं। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: signs and symptoms of protein deficiency you should know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे