चीन में सांस की बीमारी बढ़ते देख भारत सरकार हुई अलर्ट, बच्चों पर रखी जा रही खास नजर

By अंजली चौहान | Published: November 28, 2023 12:03 PM2023-11-28T12:03:13+5:302023-11-28T12:04:02+5:30

बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्म जीव की जांच के लिए नमूनों को उन्नत क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं में भेजा जाएगा।

Seeing the increase in respiratory diseases in China the Indian government became alert special attention is being kept on children | चीन में सांस की बीमारी बढ़ते देख भारत सरकार हुई अलर्ट, बच्चों पर रखी जा रही खास नजर

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीन में सांस की बढ़ती बीमारी के साथ दुनियाभर में देशों की टेंशन बढ़ गई है। ऐसे में भारत इस बीमारी को लेकर सतर्क हो गया है और खास तैयारी कर रहा है। सरकार ने सभी राज्यों को सांस संबंधी बीमारी का शिकार हो रहे लोगों पर खास नजर रखने का निर्देश दिया है।

साथ ही राज्यों को जिला स्तर पर बच्चों और किशोरों के बीच गंभीर श्वसन संबंधी बीमारियों- इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के सभी मामलों की रिपोर्ट करनी होगी।

इस रिपोर्ट के आधार पर बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्म जीव का परीक्षण करने के लिए नमूनों को उन्नत क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं में भेजा जाएगा। हालांकि, अभी तक भारत में इस बीमारी को लेकर किसी तरह की खतरनाक स्थिति नहीं देखी गई है लेकिन एहतियात के तौर पर निगरानी की जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस साल की शुरुआत में साझा किए गए कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशानिर्देश को लागू करने की सलाह दी है जो श्वसन रोगजनकों की एकीकृत निगरानी प्रदान करता है। जो इन्फ्लूएंजा जैसे बीमारी के मामलों के रूप में प्रकट होते हैं और गंभीर तीव्र श्वसन संबंधी बीमारी।

एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, सुधांश पंत ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि एकीकृत रोग निगरानी परियोजना (आईडीएसपी) की जिला और राज्य निगरानी इकाइयों द्वारा विशेष रूप से बच्चों और किशोर में आईएलआई और एसएआरआई के रुझानों की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि आईएलआई और एसएआरआई का डेटा विशेष रूप से मेडिकल कॉलेज अस्पतालों सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों से आईडीएसपी-आईएचआईपी पोर्टल पर अपलोड किया जाना आवश्यक है।

राज्यों ने श्वसन रोगजनकों के परीक्षण के लिए SARI के रोगियों, विशेषकर बच्चों और किशोरों के नाक और गले के स्वाब के नमूने राज्यों में स्थित वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरीज (वीआरडीएल) को भेजने के लिए भी कहा गया है। 

उन्होंने कहा, “इन एहतियाती और सक्रिय सहयोगात्मक उपायों के कार्यान्वयन के संचयी प्रभाव से किसी भी संभावित स्थिति का मुकाबला करने और नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने की उम्मीद है।”

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों के उपायों की तत्काल समीक्षा शुरू कर दी है, जिसमें मानव संसाधन, अस्पताल के बिस्तर, दवाओं और इन्फ्लूएंजा के टीके, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, परीक्षण किट और की उपलब्धता शामिल है।

गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अक्टूबर 2023 के मध्य से यह निगरानी कर रहा है चीनी निगरानी प्रणालियों के डेटा से पता चलता है कि उत्तरी चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारी में वृद्धि हो रही है।

13 नवंबर 2023 को, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने श्वसन रोगों की घटनाओं में राष्ट्रव्यापी वृद्धि की सूचना दी, जो मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करती है।

चीनी अधिकारियों ने इस वृद्धि के लिए सीओवीआईडी ​​-19 प्रतिबंधों को हटाने और ठंड के मौसम के आगमन और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, श्वसन सिंकिटियल वायरस (आरएसवी), और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनोवायरस 2 (एसएआरएस) जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया। CoV-2). माइकोप्लाज्मा निमोनिया और आरएसवी वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं।

Web Title: Seeing the increase in respiratory diseases in China the Indian government became alert special attention is being kept on children

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे