वैज्ञानिकों का दावा, लंबे समय तक एक ही जगह बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा, इससे बचने के लिए करें ये उपाय

By प्रिया कुमारी | Published: July 4, 2020 05:51 PM2020-07-04T17:51:31+5:302020-07-04T18:02:57+5:30

क्या आप भी लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं? अगर हां तो इस आदत को आज ही बदल लें क्योंकि ये आपके सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक है।

Scientists said sitting in one place for long time increases the risk of cancer,take these measures for prevention | वैज्ञानिकों का दावा, लंबे समय तक एक ही जगह बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा, इससे बचने के लिए करें ये उपाय

वैज्ञानिको का दावा, लंबे समय पर एक ही जगह बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

Highlightsक्या आप भी देर तक एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं? लंबे समय तक बैठे रहना कैंसर के खतरो को बढ़ाता है।

आजकल की ज्यादातर जॉब ऐसी है जहां लोग लंबे समय तक बैठे रहते हैं। लंबे समय तक बैठे रहने वाली आदत कितनी खतरनाक हो सकती है इसका खुलासा किए गए एक शोध में हुआ है। केवल जॉब ही नहीं बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो जिन्हें बैठे रहना काफी अच्छा लगता है, घरों में बेड पर पड़े हैं बेवजह लंबे समय तक कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं उन्हें भी खतरा हो सकता है। मोटापा हमारे शरीर के लिए किसी बीमारी से कम नहीं है। हाल ही में किए गए एक रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा देर तक बैठने के कारण व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। 

इस अध्ययन में लगभग 8000 लोगों को शामिल किया गया है। इन सभी लोगों को एक ट्रैंकिंग डिवाइस दिया गया। जिसमें, एक्सेलोमीटर लगा हुआ है। इस डिवाइस को लगातार 7 दिनों तक लगों के चलने-फिरने बैठने और खेलने की आदतों को ट्रैक किया गया। अध्ययन की शूरूआत 2009 में की गई, तब इनमें से कोई भी व्यक्ति कैंसर का शिकार नहीं था। लेकिन 5 साल बाद 2013 में जब वैज्ञानिक ने दोबारा अध्ययन किया तो पाया कि जो लोग बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी करते थे और दिन के ज्यादातर समय बैठ या लेटे रहते थे, उनमें थोड़ा बहुत घूमने टहलने और एक्सरसाइज करने वाले लोगों की अपेक्षा कैंसर का खतरा 82%  तक बढ़ जाता है। जबकि इस अध्ययन में कैंसर के अन्य अध्ययन के आधार पर लिंग, उम्र और रोगों का भी ध्यान रखा गया है। 

इससे बचने के उपाय

एक नई स्टडी को जामा ऑनकॉली नामक जर्नल में छापा गया है। इस स्टडी के मुताबिक देर तक बैठने की आदत  कैंसर की खतरे को बढ़ा देती है। इसको लेकर डॉक्टर कहते हैं कि दिन में केवल 30 मिनट की एक्सरसाइज से इस खतरे को कम किया जा सकता है। डॉक्टर ने बताया कि इस अध्ययन से पता चला है कि जितना हो सके कम से कम बैठे। फिजिकल एक्टिवीटी पर ज्यादा जरूरी है। 

अपने लाइफस्टाइल को बदले अपने बदलते लाइफस्टाल से आप इस खतरे को 50 प्रतिशत तक रोक सकते हैं। एक हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब होता है रोजाना सही डाइट और अच्छा खाना पीना, रोजाना थोड़ा एक्सरसाइज करना, किसी नशीली पदार्थ का सेवन न करना। लेकिन पहले किसी भी अध्ययन में ये नहीं बताया गया है कि ज्यादा देर तक बैठे रहने से खतरा बढ़ जाता है। इस लिहाज से भी ये अध्ययन महत्वपूर्ण हो जाता है।

हम से हर किसी के पास वही 24 घंटे होते हैं। इनमे से ज्यादातर समय हम अपने जरूरी कामों में बिता देते हैं। लेकिन अगर पूरे दिन में सिर्फ आप केवल 30 मिनट भी खुद के लिए निकाल लें तो आपको इस खतरे से बचाया जा सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आप लाइट इंटेंसिटी वाली एक्टिविटीज जैसे-पैदल चलना, साइकिल चलाना, जॉगिंग करना,खेलना कूदना आदि ये सब आपके लिए बहुत ही जरूरी है। 

Web Title: Scientists said sitting in one place for long time increases the risk of cancer,take these measures for prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे