लाइव न्यूज़ :

पुरुषों के लिए 'गर्भनिरोधक गोलियां'! शोधकर्ताओं ने किया विकसित, रोक देता है शुक्राणु, जानें पूरी डिटेल

By आजाद खान | Published: February 15, 2023 11:29 AM

नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित इस स्टडी के रिजल्ट ने यह खुलासा किया है कि यह गर्भनिरोधक दवा अस्थायी रूप से शुक्राणु को रोकती है और इससे गर्भधारण को भी रोका जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देशोधकर्ताओं ने पुरुषों के लिए मौखिक गर्भनिरोधक को विकसित किया है। दावा है कि यह गर्भनिरोधक अस्थायी रूप से शुक्राणु को रोकने में सफल साबित हुआ है। इसकी खोज करने वालों का कहना है कि यह "गेम-चेंजर" के रूप में साबित हो सकती है।

वाशिंगटन डीसी: एक नए अध्ययन में पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक दवा तैयाकर करने की बात कही जा रही है। दावा है कि यह दवा अस्थायी रूप से शुक्राणु को रोकती है। यही नहीं इसे लेकर यह भी कहा जा रहा है कि यह गर्भधारण को भी रोकती है। इस बात को लेकर काफी दिनों से यह चर्चा चल रही थी कि पुरुषों के लिए भी कोई गर्भनिरोधक दवा हो, ऐसे में इसे इनके लिए गर्भनिरोधक दवा की खोज हो गई है। 

जानकार बताते है कि यह गर्भनिरोधक दवा पुरुषों के लिए एक "गेम-चेंजर" के रूप में साबित हो सकती है। ऐसे में इस अध्ययन से जुड़ी सारी जानकारी 14 फरवरी के नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित की गई है। 

"गेम-चेंजर" है यह खोज- डॉ जोचेन बक और डॉ लोनी लेविन

इस पर बोलते हुए अध्ययन के सह-वरिष्ठ लेखक डॉ जोचेन बक और डॉ लोनी लेविन जो दोनों वेइल कॉर्नेल मेडिसिन में फार्माकोलॉजी के प्रोफेसर हैं, का कहना है कि यह खोज गेम-चेंजर है। ऐसे में डॉ बक का कहना है कि इससे पहले पुरुषों के लिए केवल दो ही विकल्प थे, या तो पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करे जो दो हजार सालों से चला आ रहा है या फिर वे नसबंदी करा लें। 

डॉ बक ने आगे कहा है कि पुरुषों के लिए गर्भ निरोधकों पर शोध कभी रूकी नहीं थी। ऐसे में चूकि पुरुष गर्भावस्था से जुड़े जोखिमों को नहीं सहते है क्योंकि यह दर्द केवल महिलाओं को ही होती है, इसलिए शोधकर्ताओं का मानना है कि पुरुषों में संभावित गर्भनिरोधक के दुष्प्रभावों को झेलने की कम क्षमता कम होगी। 

क्या हुआ खुलासा

इस स्टडी को चूहों पर किया गया है जिसमें यह पता चला है कि TDI-11861 नामक एक एसएसी अवरोधक की एक खुराक चूहों की दी गई थी। ऐसे में यह देखा गया है कि यह एक खुराक चूहों के शुक्राणु को ढाई घंटे तक स्थिर करती है और यह प्रभाव संभोग के बाद महिला प्रजनन पथ में बना रहता है। 

स्टडी में आगे यह भी पाया गया कि करीब तीन घंटे बाद कुछ शुक्राणु फिर से गतिशीलता शुरू कर देते हैं; 24 घंटे तक, लगभग सभी शुक्राणुओं ने सामान्य गति प्राप्त कर ली है। स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि खुराक दिए हुए नर चूहों को जब मादा चूहों के साथ छोड़ा गया था तो उन लोगों ने सामान्य संभोग व्यवहार का प्रदर्शन किया है। ऐसे में करीब 52 अलग-अलग संभोग के प्रयासों के बाद भी मादा चूहों को गर्भवती नहीं पाया गया है। 

टॅग्स :Medicines and HealthcareकंडोमCondom
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध