छींक रोकना जान भी ले सकता है, रिपोर्ट में हुए चौकाने वाले खुलासे

By गुलनीत कौर | Published: January 17, 2018 04:02 PM2018-01-17T16:02:01+5:302018-01-17T16:23:39+5:30

साइंस जर्नल बीएमजे में छपी रिपोर्ट के अनुसार जब हम छींक रोकने की कोशिश करते हैं तो इसका सीधा असर हमारे कान पर होता है।

Report says hold in a sneeze can harm your health in many ways | छींक रोकना जान भी ले सकता है, रिपोर्ट में हुए चौकाने वाले खुलासे

छींक रोकना जान भी ले सकता है, रिपोर्ट में हुए चौकाने वाले खुलासे

छींक रोकना आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है, यह हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है। जी हां... मामूली सी एक छींक को अगर हम रोक देते हैं तो ये हमारे लिए कैसी-कैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है इसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार छींक आने पर अगर नाक या मुंह को बंद करके इसे रोक लिया जाए तो इससे गंभीर चोट आ सकती है। 

साइंस जर्नल बीएमजे में छपी एक केस रिपोर्ट के अनुसार जब भी हम छींक रोकने की कोशिश करते हैं तो इसका सीधा असर हमारे कान पर होता है। हमारे ऐसा करने से हमारे कान को नुकसान पहुंच सकता है। इतना ही नहीं, इससे दिमाग की नसें तक फट सकती हैं।

हाल ही में इंग्लैंड के लेस्टर शहर में 34 वर्षीय एक व्यक्ति ने जब अपनी छींक रोकी तो उसके गले में अचानक तेज दर्द हुआ, जो बर्दाश्त के लायक नहीं था। इलाज के दौरान मालूम हुआ कि छींक रोकने के कारण उसके गले की कोशिकाएं फट गई थीं।

34 वर्षीय पीड़ित के अनुसार जब उसके साथ ऐसा हुआ तो उसे लगा कि उसकी गर्दन में कुछ फट गया है, लेकिन असल में क्या हुआ है वह समझ नहीं पा रहा था। कुछ देर बाद गर्दन में तेज दर्द उठने लगा। कुछ निगलना तो दूर, बोलने में भी परेशानी होने लगी। 

जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो पहले गले में केवल सूजन होने की बात बताई गई लेकिन फिर एक्स-रे से मालूम हुआ कि छींक रोकने की कोशिश के चक्कर में दबाव से श्वासनली की कोशिकाएं फट गई हैं। अगले एक सप्ताह तक उस व्यक्ति को ट्यूब की मदद से खाना खिलाया गया और आखिर में इलाज के बाद ही उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज मिला। 

रिपोर्ट के अनुसार छींक में कई प्रक्रार की कीटाणु होते हैं, इससे बीमारियां भी फैल सकती हैं लेकिन इसका शरीर से बाहर निकलना जरूरी होता है। इसलिए इसे रोकना नहीं चाहिए। दूसरी बात, छींक रोकना नाक और कान दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। 

जब भी छींक आए तो उसे रोकने की बजाय रुमाल का इस्तेमाल करें। इसके बाद रुमाल या टिश्यू पेपर कूड़ेदान में फेंक दें और अपने हाथ को अच्छे-से धो लें। ऐसा करने से छींक का असर बाहरी वातावारण पर नहीं होगा और आप भी सुरक्षित रहेंगे। 

Web Title: Report says hold in a sneeze can harm your health in many ways

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे