उदय चोपड़ा ही नहीं, शाहरुख, दीपिका जैसे ये 10 बड़े स्टार भी थे डिप्रेशन से पीड़ित, डिप्रेशन के लक्षण और बचने के उपाय

By उस्मान | Published: March 24, 2019 01:42 PM2019-03-24T13:42:17+5:302019-03-24T13:42:17+5:30

निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के बेटे उदय चोपड़ा के डिप्रेशन से पीड़ित होने की खबरें आई हैं. यह भी बताया जा रहा है कि उन्होंने आत्महत्या करने की बात भी कही है.

not only Uday Chopra these 10 bollywood celebrities also suffered depression and anxiety like Deepika Padukone, Shahrukh Khan, Varun Dhawan, Anushka Sharma, Sanjay Dutt, Neha Kakkar | उदय चोपड़ा ही नहीं, शाहरुख, दीपिका जैसे ये 10 बड़े स्टार भी थे डिप्रेशन से पीड़ित, डिप्रेशन के लक्षण और बचने के उपाय

फोटो- पिक्साबे

'मोहब्बतें' और 'धूम' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के बेटे उदय चोपड़ा के डिप्रेशन से पीड़ित होने की खबरें आई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उदय ने कुछ अजीबोगरीब ट्वीट किए और डिलीट कर दिए। उन्होंने लिखा 'मैंने अपना ट्विटर अकाउंट कुछ घंटों के लिए डी-एक्टिवेट कर दिया था। ऐसा लगा मैं मरने वाला हूं। यह अभूतपूर्व था। मुझे लगता है कि आत्महत्या करना एक अच्छा ऑप्शन है। मैं जल्द ही इसे सही रूप से कर सकता हूं।

उदय के इस तरह के ट्वीट करने से पूरे बॉलीवुड में हड़कंप मच गया। दरअसल, उदय चोपड़ा ने ट्वीट करते हुए सुसाइड करने की बात कही। खबरों की मानें तो उदय चोपड़ा को पिछले 6 साल से काम नहीं मिला है। इस वजह से वो डिप्रेशन में हैं। उदय के इस तरह ट्वीट करने से उनके फैंस और पूरा बॉलीवुड परेशान हो गया।

उदय चोपड़ा पहले अभिनेता नहीं हैं, जो डिप्रेशन का शिकार हुए हैं और कोई गलत कदम उठाने की बात कही है। उनसे पहले भी कई बॉलीवुड सेलेबस डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं जिनमें दीपिका पादुकोण, शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, वरुण धवन, करण जोहर, जिया खान, संजय दत्त, मनीषा कोईराला और नेहा कक्कड़ आदि शामिल हैं।   

1) शाहरुख खान
शाहरुख खान ने खुलासा किया था कि साल 2010 में वो डिप्रेशन का शिकार हो गए थे और इसकी वजह उनकी कंधे की चोट थी। लेकिन वो इससे बाहर निकले। हाल ही में यह भी खबर आई थी कि फिल्म जीरो के बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप होने से भी वो अवसाद में चले गए थे जिसका खुलासा तीन महीने बाद हुआ। इसके बाद अब  शाहरुख किसी भी फिल्म को साइन करने से पहले सौ बार सोच रहे हैं ,साथ ही तगड़ी रिसर्च भी कर रहे हैं।

2) नेहा कक्कड़ 
सिंगर नेहा कक्कड़ ने डिप्रेशन से पीड़ित होने की खबर इंस्टाग्राम पर एक लंबा नोट लिखकर साझा की थी। रिपोर्ट के अनुसार, नेहा का लव अफेयर अभिनेता हिमांश कोहली से चल रहा था। ऐसा माना जाता है कि इनके ब्रेकअप के बाद नेहा डिप्रेशन का शिकार हो गई थी। हालांकि नेहा ने डिप्रेशन का डटकर सामना किया और अब उन्हें खूब हंसते गाते देखा जा सकता है।

2) आलिया भट्ट की बड़ी बहन शाहीन
शाहीन भट्ट कई सालों से डिप्रेशन का शिकार थीं। आलिया भट्ट भी शाहीन के डिप्रेशन के बारे में अपने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर चुकी हैं। हेश भट्ट ने इस बात का खुलासा सभी के सामने करते हुए कहा था कि यह मानसिक बीमारी का एक रूप है और इसका इलाज किया जा सकता है। महेश भट्ट ने बताया था कि शाहीन भट्ट 16 साल की उम्र से डिप्रेशन का शिकार थीं। यही नहीं उन्‍होंने 12- 13 साल की उम्र में आत्महत्या करने की कोशिश भी की थी।

3) जायरा वसीम
आमिर खान की फिल्म 'दंगल' की एक्ट्रेस जायरा वसीम ने खुलासा किया था कि वो 4 साल से डिप्रेशन में थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर यह चौंकाने वाला खुलासा किया था। जायरा ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था कि वह डिप्रेशन की वजह से कई बार हॉस्पिटल में एडमिट हो चुकी हैं। उन्हें हर दिन 4-5 गोलियां खानी पड़ती है। 17 साल की जायरा ने लिखा कि उन्हें यह एहसास करा दिया गया था कि छोटी सी उम्र में डिप्रेशन नहीं हो सकता है। यह सिर्फ 25 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को होता है।

4) इलियाना डिक्रूज़  
ऐक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज़ ने अपने 15 सालों के डिप्रेशन के बारे में बताया था। इलियाना भी डिप्रेशन का शिकार थीं। जीन्स के एक बैंड के विज्ञापन में इलियाना ने ये बात बताई। इलियाना ने बताया कि वो जब इंडस्ट्री में आई थीं तो खुद को यहां मिसफिट पाती थीं। उन्होंने इस बात को एक्सेप्ट किया कि वो डिप्रेशन में हैं। उनका कहना है कि इस बात को एक्सपेप्ट करना, बेहतर होने की दिशा में एक कदम है। इलियाना ने बताया कि तीन साल पहले तक भी वो काफ़ी डिप्रेस्ड थी, लेकिन फिर उन्हें एहसास हुआ कि उनके साथ कुछ ठीक नहीं है और उन्होंने इस ओर ध्यान देना शुरू किया।

5) दीपिका पादुकोण
एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने खुलासा किया था कि डिप्रेशन से उनकी लड़ाई उनके लिए बहुत बुरा अनुभव था और वो हमेशा डरती हैं कि कहीं उन्हें फिर से यह बीमारी ना हो जाए। उन्होंने कहा था कि मैं यह नहीं कह सकती कि मैं डिप्रेशन से पूरी तरह उबर चुकी हूं। मेरे दिमाग में हमेशा यह रहता है कि यह बीमारी फिर से वापस आ सकती है। यह मेरे लिए बहुत ही बुरा अनुभव था। जब  मैं उस दौर में थी, तब मेरी मां ने मुझमें डिप्रेशन के लक्षण देखे और उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। अगर मेरी मां और काउंसलर मेरा साथ नहीं देतीं, तो मैं इतनी जल्दी उबर नहीं पाती।

डिप्रेशन क्या है?

दिल्ली के मशहूर साइकेट्रिस्ट अभिनव मोंगा के अनुसार, आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है। दिनभर हमारे दिमाग में कुछ न कुछ चलता रहता है। जो एक दिन किसी मानसिक बीमारी का रूप ले सकती है जिसे डिप्रेशन कहा जाता है। बच्चे, जवान और बूढ़े हर तबके के लोग इस बीमारी के शिकार हैं। कारण सबका अलग-अलग हो सकता है पर लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं।

अगर किसी का मूड लगातार खराब चल रहा है तो उन्हें डिप्रेशन की परेशानी हो सकती है। इसे आसान भाषा में ऐसे समझ सकते हैं- लगभग सभी लोग तनाव से पीड़ित होते हैं, जो थोड़े समय के लिए होता है लेकिन लंबे समय तक किसी परेशानी के चलते यह अगर आपकी आदत में शामिल हो जाए तो आपके लिए घातक हो सकता है।

डिप्रेशन के लक्षण

समय-समय पर निराशा महसूस करना व्यक्ति के जीवन में स्वभाविक है पर अगर आपको इसके साथ अकेला और बेसहारा महसूस होने लगे तो यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। डिप्रेशन आपके खुशनुमा जीवन को मुश्किल बना देता है। डिप्रेशन के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। मगर इसके कुछ आम कारण और लक्षण हैं जिससे इसको पहचाना जा सकता है। 

- थकावट महसूस होना 
- बहुत ज्यादा या बहुत कम नींद आना 
- वजन बढ़ना या वजन कम होना
- चिड़चिड़ापन
- क्रोध
- शरीर के कई हिस्सो में दर्द होना
- नकारात्मक विचार
- डर
- एकाग्रता में कमी 

डिप्रेशन से बचने के उपाय

आपको यदि डिप्रेशन से बचना है तो खुद को व्यवस्थित कर लीजिए। इसमें कोई खर्च नहीं है, सिर्फ अपनी दिनचर्या और काम-काज को सही तरीके से करने की जरूरत है। साथ ही सेहत का भी ध्यान रखिए। ताजा प्राकृतिक भोजन ही आपकी सेहत के लिए सबसे बढ़िया है। अच्छी सेहत के साथ-साथ यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता।

 

Web Title: not only Uday Chopra these 10 bollywood celebrities also suffered depression and anxiety like Deepika Padukone, Shahrukh Khan, Varun Dhawan, Anushka Sharma, Sanjay Dutt, Neha Kakkar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे