गर्मी ही नहीं बल्कि अत्यधिक आद्रता भी ले सकती है जान! जानिए कब हवा में बहुत अधिक नमी की मौजूदगी बन जाती है आपके लिए खतरनाक

By आजाद खान | Published: July 27, 2023 03:07 PM2023-07-27T15:07:00+5:302023-07-27T15:20:31+5:30

जानकारों की अगर माने तो उच्च नमी के कारण लोगों में थकान, थकावट, दर्द, दमा, त्वचा एलर्जी, सिरदर्द, उलटी और मतली जैसे समस्या होती है।

Not only heat but excessive humidity also kill Know when presence too much moisture air becomes dangerous you | गर्मी ही नहीं बल्कि अत्यधिक आद्रता भी ले सकती है जान! जानिए कब हवा में बहुत अधिक नमी की मौजूदगी बन जाती है आपके लिए खतरनाक

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Student_Sweating.jpg)

Highlightsकेवल गर्मी ही नहीं बल्कि हाई ह्यूमिडिटी भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हाई ह्यूमिडिटी में खासकर बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ऐसे में इस दौरान लोगों को घर में रहने और ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Humidity Health Issues: केवल गर्मी ही नहीं बल्कि हाई ह्यूमिडिटी भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है और इससे आपको कई और समस्याएं भी हो सकती है। हाल में ही यह साफ हुआ है कि जब भी हाई ह्यूमिडिटी होता है तो इस दौरान हवा नमी से भर जाती है, जिससे हमारे शरीर को पसीने के माध्यम से ठंडा होना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में इस हालात में आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है।  इस कारण आपमें थकान, हीट स्ट्रोक, हीट एक्सैजेशन और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

केवल गर्मी ही नहीं बल्कि उच्च नमी भी हेल्थ के लिए है हानिकारक

अत्यधिक गर्मी और उच्च नमी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब कभी बहुत ज्यादा नमी होती है तो इससे शरीर के ठंडा होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इस कारण आंतरिक शरीरी तापमान असुरक्षित स्तरों तक बढ़ जाता है और इससे आपकी परेशानी और भी बढ़ जाती है। उच्च नमी से होने वाली समस्याओं में थकान, थकावट, दर्द, दमा, त्वचा एलर्जी, सिरदर्द, उलटी और मतली भी शामिल है। 

हाई ह्यूमिडिटी में इन लोगों को रहना चाहिए सतर्क

उच्च नमी से बचने के लिए लोगों को खास ध्यान रखना चाहिए। हाई ह्यूमिडिटी से बच्चें, बुजुर्ग और बीमार लोगों को ज्यादा खतरा रहता है और इन्हें अपना ध्यान और भी रखना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने उच्च नमी से बचने के लिए घर में रहने, पानी पीने, और धीरे-धीरे गतिविधियों को सीमित करने की सलाह देते है। 

हाई ह्यूमिडिटी से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

जितना हो सके घर के अंदर रहें।
भरपूर पानी पिएं।
कठोर गतिविधि से बचें।
ठंडे शावर या स्नान लें।
ढीले, हल्के रंग के कपड़े पहनें।
पंखा या एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
बुजुर्ग पड़ोसियों और रिश्तेदारों की जांच करें।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)

Web Title: Not only heat but excessive humidity also kill Know when presence too much moisture air becomes dangerous you

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे