Nipah Virus: कैसे भारत पहुंचा निपाह वायरस? केरल में लोगों को अपना शिकार बना रहा वायरल, जानें इसके बारे में सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: September 14, 2023 11:30 AM2023-09-14T11:30:11+5:302023-09-14T11:36:57+5:30

भारत का दक्षिणी केरल राज्य 2018 के बाद से चौथे प्रकोप में बीमारी से दो लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी करता है।

Nipah Virus How did Nipah virus reach India Viral is making people its prey in Kerala know everything about it | Nipah Virus: कैसे भारत पहुंचा निपाह वायरस? केरल में लोगों को अपना शिकार बना रहा वायरल, जानें इसके बारे में सबकुछ

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsकेरल में तेजी से फैल रहा निपाह वायरस दो लोगों की वायरस के कारण मौत हो चुकी है निपाह के बारे में आपको सबकुछ जानने की जरूरत है

Nipah Virus: इन दिनों भारत के दक्षिण राज्य केरल में निपाह वायरस ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। राज्य में निपाह वायरस की चपेट में आने से अब तक दो मरीजों की मौत हो चुकी है और पांच लोगों की पहचान हुई है।

ऐसे में प्रशासन ने वायरस को फैलने के लिए लॉकडॉउन जैसी पाबंदियां लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है ताकि इस संक्रमण को फैलने से बचाया जा सके। सरकार लगातार इसकी निगरानी कर रही है। 

गौरतलब है कि यह एक दुर्लभ और घातक बीमारी है। 2018 के बाद से इसके चौथे प्रकोप के मद्देनजर अब तक 130 से अधिक लोगों का वायरस के लिए परीक्षण किया गया है। 2018 के प्रकोप में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सख्त अलगाव नियम लागू किए।

निपाह वायरस क्या है?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, निपाह वायरस (एनआईवी) पहली बार 1999 में मलेशिया और सिंगापुर में सूअरों और लोगों में इस बीमारी की महामारी के बाद खोजा गया था, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 300 मानव मामले और 100 से अधिक मौतें हुईं।

इस प्रकोप के कारण पर्याप्त आर्थिक प्रभाव पड़ा क्योंकि बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद के लिए दस लाख से अधिक सूअरों को मार दिया गया था।

हालाँकि 1999 के बाद से मलेशिया और सिंगापुर में एनआईवी का कोई अन्य ज्ञात प्रकोप रिपोर्ट नहीं किया गया है लेकिन तब से एशिया के कुछ हिस्सों मुख्य रूप से बांग्लादेश और भारत में लगभग हर साल मामले दर्ज किए गए हैं।

एनआईवी एक जूनोटिक वायरस है जिसका अर्थ है कि यह शुरू में जानवरों और लोगों के बीच फैलता है। जैसा कि सीडीसी ने 2020 में प्रकाशित एक बयान में बताया था। एनआईवी के लिए पशु मेजबान भंडार फल चमगादड़ (जीनस टेरोपस) है जिसे फ्लाइंग फॉक्स के रूप में भी जाना जाता है। 

जानकारी के अनुसार, यह वायरस चमगादड़ों, सूअरों और मानव-से-मानव संपर्क (जैसे लार या मूत्र) के माध्यम से फैल सकता है। किसी जानवर से किसी व्यक्ति में प्रारंभिक संदूषण को स्पिलओवर घटना के रूप में जाना जाता है और एक बार जब कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो एनआईवी का मानव से मानव में फैलना शुरू हो जाता है। 

मानव संक्रमण स्पर्शोन्मुख संक्रमण से लेकर तीव्र श्वसन संक्रमण (हल्का, गंभीर) और एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क सूजन) तक होता है, जिससे 24-48 घंटों के भीतर कोमा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, एन्सेफलाइटिस से मृत्यु दर 40-75 प्रतिशत है।

जो लोग तीव्र एन्सेफलाइटिस से बचे रहते हैं वे पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं, लेकिन बचे हुए लोगों में लंबे समय तक न्यूरोलॉजिकल स्थितियों की सूचना मिली है, जैसे दौरे विकार और व्यक्तित्व परिवर्तन।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, जीवित बचे लोगों का एक छोटा प्रतिशत "बाद में दोबारा शुरू हो जाता है या विलंबित शुरुआत वाले एन्सेफलाइटिस का विकास होता है"।

निपाह वायरस से कैसे बचें?

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के पास निपाह वायरस से बचने के लिए कोरोना की तरह कोई वैक्सीन नहीं है। पिछले महामारी के दौरान प्राप्त अनुभव और एकत्र की गई जानकारी के आधार पर, उचित डिटर्जेंट के साथ सुअर फार्मों की नियमित और पूरी तरह से सफाई और कीटाणुशोधन संक्रमण को रोकने में प्रभावी हो सकता है।

जानवरों के मामले में अगर प्रकोप का संदेह हो, तो परिसर को तुरंत अलग कर दिया जाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने यह भी सुझाव दिया है कि "संक्रमित जानवरों को मारना - शवों को दफनाने या जलाने की कड़ी निगरानी के साथ - लोगों में संचरण के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हो सकता है।"

एनआईवी-विशिष्ट टीकों की अनुपस्थिति में, मानक रोग सुरक्षा उपायों के अलावा, जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उचित सावधानियों के बारे में शिक्षित करना लोगों के बीच संक्रमण को कम करने या रोकने का एकमात्र तरीका है।

संक्रमित फल चमगादड़ों के तरल पदार्थ से दूषित फलों या फल उत्पादों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय संचरण के जोखिम को खपत से पहले उपज को अच्छी तरह से धोने और छीलने से रोका जा सकता है। चमगादड़ के काटने के लक्षण वाले फलों को हटा देना चाहिए।

Web Title: Nipah Virus How did Nipah virus reach India Viral is making people its prey in Kerala know everything about it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे