स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगे ये 3 टिप्स, जीवनशैली में इन्हें करें शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: October 7, 2022 12:31 PM2022-10-07T12:31:38+5:302022-10-07T12:34:00+5:30

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं करने से आपकी धमनियां बंद होने जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। यह दिल की समस्याओं के विकास या स्ट्रोक होने के जोखिम को और बढ़ा सकता है।

Natural Ways To Maintain Healthy Cholesterol Level | स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगे ये 3 टिप्स, जीवनशैली में इन्हें करें शामिल

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगे ये 3 टिप्स, जीवनशैली में इन्हें करें शामिल

Highlightsलाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रख सकते हैं।नियमित वर्कआउट आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है।स्वस्थ लिवर के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो लिवर द्वारा निर्मित होता है। जब आपके रक्त में इसकी बहुत अधिक मात्रा हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है। यह मुख्य रूप से वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, अधिक वजन, धूम्रपान और शराब के सेवन के कारण होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल आनुवंशिकता भी हो सकता है।

यह केवल रक्त परीक्षण के माध्यम से पता लगाया जा सकता है क्योंकि इसके कोई लक्षण नहीं हैं। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं करने से आपकी धमनियां बंद होने जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। यह दिल की समस्याओं के विकास या स्ट्रोक होने के जोखिम को और बढ़ा सकता है। लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रख सकते हैं।

अधिक घुलनशील फाइबर का सेवन करें

मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, स्वस्थ रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन उत्कृष्ट है। घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करके आंतों में एक गाढ़ा, जेल जैसा पेस्ट बनाता है। इसके बाद जेल वसा को फंसाने में सहायता करता है ताकि शरीर उन्हें अवशोषित न कर सके। इसके अलावा यह आंतों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसलिए घुलनशील फाइबर एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है।

नियमित रूप से वर्कआउट करें

नियमित वर्कआउट आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। अमेरिका के नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन ने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियमित वर्कआउट के प्रभावों का पता लगाया। इससे पता चला कि व्यायाम करने वाले 425 वरिष्ठ नागरिकों के नमूने के आकार में रक्तचाप के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर में भी कमी देखी गई। इसके अलावा उनके एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई, जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है और इसमें हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने की क्षमता है।

खूब पानी पिएं

स्वस्थ लिवर के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल सांद्रता पर हाइड्रेशन का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Natural Ways To Maintain Healthy Cholesterol Level

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे