बंद नाक खोलने का इलाज : सर्दी में बंद नाक को खोलने के लिए आजमाएं ये 10 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 25, 2021 10:22 AM2021-11-25T10:22:47+5:302021-11-25T10:22:47+5:30

सर्दियों में बंद नाक होने की समस्या आम है लेकिन इससे आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है

Nasal congestion home remedies: 10 best and effective home remedies to open blocked nose during winter | बंद नाक खोलने का इलाज : सर्दी में बंद नाक को खोलने के लिए आजमाएं ये 10 असरदार घरेलू उपाय

बंद नाक खोलने के उपाय

Highlightsसर्दियों में बढ़ जाती है बंद नाक की समस्याघर में मौजूद है बंद नाक का इलाजबिना दवाओं के सही हो सकती है समस्या

सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, नाक का बंद होना आदि समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। भरी हुई नाक की वजह से आपका रात में सोना मुश्किल हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं की बंद नाक से राहत पाने के लिए आपको दिन में, शाम को और सोते समय क्या करना चाहिए ताकि आपको वह नींद मिल सके जो आपके शरीर को ठीक होने के लिए चाहिए।

एक्यूप्रेशर का प्रयोग करें
एक्यूप्रेशर में कुछ दबाव बिंदुओं को सक्रिय करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना शामिल है। हालांकि एक्यूप्रेशर से आपकी सर्दी ठीक नहीं होगी, लेकिन यह साइनस के दबाव को दूर करने में मदद कर सकता है।

अपने साइनस में दबाव को लक्षित करने के लिए, अपनी नाक के दोनों ओर के आधार पर दबाने के लिए अपनी तर्जनी का उपयोग करें। लगभग तीन मिनट तक रुकें। साइनस सिरदर्द के लिए, अपनी अंगुलियों को किसी भी भौं के अंतरतम कोने में तीन मिनट के लिए दबाएं।

हाइड्रेटेड रहें
जब बलगम बहुत गाढ़ा होता है, तो यह आपकी नाक में चिपक सकता है, जिससे कंजेशन बढ़ जाता है। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से बलगम ढीला हो जाता है, जो आपके साइनस को बाहर निकालने में मदद करता है।

अगर आपको सर्दी है, तो आपको रोजाना कम से कम 11.5 कप (महिलाओं के लिए) से लेकर 15.5 कप (पुरुषों के लिए) तक तरल पदार्थ लेने का लक्ष्य रखना चाहिए। यदि आपको बुखार, उल्टी, या दस्त का अनुभव हो रहा है, तो आपको अधिक पीने की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ तीखा खाएं
Capsaicin एक रासायनिक यौगिक है जो मिर्च मिर्च में पाया जाता है। इसका बलगम पर पतला प्रभाव पड़ता है। कैप्सैकिन युक्त खाद्य पदार्थ नाक की भीड़ के हल्के, अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, कैप्साइसिन बलगम स्राव को भी उत्तेजित करता है, जो आपकी नाक को पतला बना सकता है।

चिकन सूप खाएं
शोध से पता चलता है कि चिकन सूप में हल्के विरोधी भड़काऊ प्रभाव सहित औषधीय लाभ हो सकते हैं। हालांकि परिणाम निर्णायक नहीं हैं, चिकन सूप में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और जलयोजन में सुधार होता है। दूसरे शब्दों में, शाम को एक कटोरी चिकन सूप पीने से कोई नुकसान नहीं हो सकता।

गर्म चाय पिएं
चाय में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि चाय नाक की जकड़न को दूर करती है, शोध से पता चला है कि गर्म पेय लोगों को उनके ठंड के लक्षणों के बारे में कैसा महसूस होता है, इसमें सुधार कर सकते हैं।

अपनी चाय में शहद या नींबू मिलाने से अतिरिक्त राहत मिल सकती है। शहद खांसी को शांत कर सकता है, जबकि नींबू संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। शाम को, कैफीन मुक्त चाय का विकल्प चुनें।

नमक के पानी से गरारे करें
गले के दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं। हालांकि यह कोई इलाज नहीं है, लेकिन यह वायरस को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। खारे पानी से गरारे करना सस्ता और आसान है। बस 8-औंस गिलास गर्म पानी में 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और आवश्यकतानुसार गरारे करें।

फेशियल स्टीम ट्राई करें
स्टीम आपके नाक के मार्ग में बलगम को ढीला करता है, जिससे भीड़भाड़ में सुधार होता है। अपने चेहरे की भाप खुद बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने किचन या बाथरूम में गर्म पानी चलाएं।

ऐसा करने के लिए, अपने सिंक को गर्म पानी से भरें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें (वाष्प को फंसाने के लिए) और सिंक के ऊपर झुकें। जैसे ही भाप बनती है, गहरी सांस लें। ध्यान रखें कि अपने चेहरे को पानी या भाप पर न लगाएं।

गर्म स्नान करें
गर्म पानी की फुहार भी बलगम को पतला करके जमाव से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है। अपने शॉवर को गर्म - लेकिन फिर भी आरामदायक - तापमान में बदल दें। अपने बाथरूम का दरवाजा बंद करना सुनिश्चित करें ताकि भाप इकट्ठा हो सके। एक बार भाप इकट्ठा हो जाने के बाद, अपने साइनस को साफ करने के लिए कुछ गहरी सांसें लें। 

नमक के पानी से कुल्ला करें
नमक के पानी से कुल्ला करने को कभी-कभी नाक की सिंचाई के रूप में जाना जाता है, जमाव और संबंधित लक्षणों में सुधार कर सकता है। इससे नाक और साइनस के बलगम से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बेडरूम में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें
ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़ते हैं। हालांकि उन्होंने ठंड के लक्षणों के इलाज में लगातार लाभ नहीं दिखाया है, लेकिन वे सांस लेने में आसान महसूस कर सकते हैं। शुष्क हवा गले और नाक के मार्ग में जलन पैदा कर सकती है। यदि आपके शयनकक्ष में हवा बहुत शुष्क है, तो एक ह्यूमिडिफायर मदद कर सकता है।  

Web Title: Nasal congestion home remedies: 10 best and effective home remedies to open blocked nose during winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे