Coronavirus Tips: वायरस से बचने और फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने बताए 5 घरेलू उपाय, तीसरा उपाय है असरदार

By उस्मान | Published: April 14, 2020 11:08 AM2020-04-14T11:08:13+5:302020-04-14T11:08:13+5:30

भारत में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ चुका है, इस बीच पीएम मोदी ने देश की जनता को कोरोना वायरस को हारने के लिए कुछ आसान तरीके अपनाने की सलाह दी है

Narendra Modi speech on coronavirus: PM Modi extends lockdown till May 3, Modi share 5 easy tips to stop spreading covid-19 in Hindi | Coronavirus Tips: वायरस से बचने और फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने बताए 5 घरेलू उपाय, तीसरा उपाय है असरदार

Coronavirus Tips: वायरस से बचने और फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने बताए 5 घरेलू उपाय, तीसरा उपाय है असरदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इस बीच उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते तक यानी 20 अप्रैल तक यह देखा जाएगा कि जिन इलाकों में कोरोना के मामले सामने नहीं आते हैं यानी जो क्षेत्र हॉटस्पॉट नहीं बनेंगे, वहां पर कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में रियायत दी जा सकती है। 

मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वायरस से देश एकजुट होकर जंग लड़ रहा है और यह लड़ाई हमें इसी तरीके से जारी रखनी है। उन्होंने कहा, 'जब कोरोना के मामले सामने आने शुरू हुए थे, तब देश में केवल एक लैब थी और आज की तारीख में 220 से ज्यादा लैब काम कर रही हैं, जहां कोरोना वायरस की जांच हो रही है। 

उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस के 10 हजार मरीज होने पर 1500 से 1600 बिस्तरों की जरूरत होती है लेकिन हमारे यहां 1 लाख से ज्यादा बिस्तर तैयार हैं। देशभर में 600 से ज्यादा अस्पताल कोरोना वायरस का इलाज कर रहे हैं और इन सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। 

मोदी ने कहा, 'देश के चिकित्सक बड़े स्तर पर लगातार कोरोना के मरीजों के इलाज में लगे हुए हैं। देश के वैज्ञानिक कोरोना की दवा बनाने में जुटे हुए हैं। 

कोरोना से बचने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के उपाय

अपने संबोधन में मोदी ने कोरोना से जुड़ी जानकारी लेने और बचाव के लिए कुछ उपाय भी दिए। उन्होंने कुछ घरेलू उपायों को अपनाने, पुरानी बीमारी से पीड़ित बुजुर्गों का खास ध्यान रखने और कोरोना की जानकारी के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की सलाह जैसे सात कदम उठाने की सलाह दी। चलिए जानते हैं विस्तार से। 

1) बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लोगों को पुरानी बीमारे से पीड़ित बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए। जाहिर ही ऐसे कई अध्ययन सामने आये हैं जिनमें दावा किया गया है कि पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस का अधिक खतरा होता है।

2) घर में बना मास्क पहनें

उन्होंने कहा कि आपको बाजार से महंगे मास्क खरीदने की जरूरत नहीं है। कोरोना से बचने के लिए आप घर में बना मास्क पहन सकते हैं। मास्क पहनना अनिवार्य है और दूसरे लोगों को भी मास्क पहनने को कहें। 

3) इम्युनिटी सिस्टम को बनाएं मजबूत

कई अध्ययन इस बात का दावा कर चुके हैं कि कोरोना से बचने और लड़ने के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। मोदी ने भी अपने संबोधन में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि लोगों को आयुष मंत्रालय द्वारा दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए और रोजाना गर्म पानी और काढ़ा जैसी चीजों का सेवन करें।

4) आरोग्य सेतु ऐप

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस की जानकारी के लिए आरोग्य सेतु नामक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। मोदी ने कहा कि सभी लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करना चाहिए।

5) डॉक्टर और नर्स का सम्मान

पिछले दिनों डॉक्टर और नर्स के साथ बदसलूकी की कई ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं। मोदी ने कहा कि सभी लोगों को चिकित्साकर्मियों का सम्मान करना चाहिए। वो अपनी जान की परवाह किये बिना मरीजों के इलाज में जुटे हुए हैं।   

Web Title: Narendra Modi speech on coronavirus: PM Modi extends lockdown till May 3, Modi share 5 easy tips to stop spreading covid-19 in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे