बारिश में बीमारियों से बचना है तो रोज पीएं ये आयुर्वेदिक चाय, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

By अंजली चौहान | Published: July 8, 2023 05:17 PM2023-07-08T17:17:47+5:302023-07-08T17:24:16+5:30

बरसात के मौसम में चाय बहुत आरामदायक पेय पदार्थ है जो आपके मूड को फ्रेश कर देती है और कई रोगों से भी बचाती है। केवल दूध से बनी चाय ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजों से बनी चाय भी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

Monsoon Tips If you want to avoid diseases in the rain then drink this Ayurvedic tea daily along with taste health will also be healthy | बारिश में बीमारियों से बचना है तो रोज पीएं ये आयुर्वेदिक चाय, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsबरसात के मौसम आयुर्वेदिक चाय हेल्दी होती है पुदीने की चाय सेहत के लिए लाभदायक होती है तुलसी की चाय तनाव को कम करती है

Monsoon Tips: बरसात के मौसम में एक कप चाय न केवल आपको आरामदायक महसूस कराता है, बल्कि यह आपके शरीर के तापमान को भी स्थिर रखता है और मौसम से जुड़ी एलर्जी और सर्दी से बचाने में मदद करता है।

मानसून के मौसम में विशेष रूप से आयुर्वेदिक चाय हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। ऐसे में कई तरह की आयुर्वेदिक चाय हैं जिन्हें आप इस मौसम में पी कर आनंद उठा सकते हैं। ये चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। 

बारिश के मौसम में इस तरह की चाय को आजमाएं

1 ग्रीन टी

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस चाय की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है। मानसून के मौसम में संक्रमण के प्रति हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारी के प्रकोप को रोकने में मदद मिलती है। ग्रीन टी हमारे शरीर से प्रदूषक तत्वों को खत्म करने में भी मदद करती है।

2 अदरक वाली चाय

मानसून के मौसम के लिए सबसे अच्छी कोई चीज है तो वो है अदरक वाली चाय। एक घूंट अदकर वाली आपके मूड को तरोताजा कर सकती है। यह एलर्जी को कम करने, गला साफ करने और सामान्य सर्दी का इलाज करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, मानसून के दौरान पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर अनुभव की जाती हैं, लेकिन अदरक की चाय अवशोषण और पाचन में मदद कर सकती है।

3 कैमोमाइल चाय 

इस चाय को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल दोनों गुणों वाला माना जाता है। जो बरसात के मौसम में विशेष रूप से सहायक होती है क्योंकि यह मौसम त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ-साथ सर्दी, फ्लू, वायरल जैसी कई संक्रामक बीमारियों को भी लाता है। ऐसे में ये चाय आपके लिए बहुत असरदार है। 

4 तुलसी चाय

तुलसी का पौधा और इसके पत्तों का आयुर्वेदिक इलाज में एक लंबा इतिहास है। इसके अलावा तुलसी की पूजा भी हिंदू धर्म में की जाती है। तुलसी के पत्तों से बनी चाय पीने से जुकाम, बुखार, सर्द दर्द और तनाव में फायदा मिलता है। तुलसी की चाय शरीर से विषात पदार्थों को निकालती है और पाचन और त्वचा को लाभ पहुंचाती है।

5 पुदीने की चाय 

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल, मेन्थोन और लिमोनेन सहित कई आवश्यक तेल होते हैं, जो भिगोने की प्रक्रिया के दौरान निकलते हैं। पुदीने की चाय का सेवन पेट की समस्याओं को कम करने के अलावा सिरदर्द, नाक की भीड़ और मौसमी एलर्जी से राहत दिलाने में मदद करता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Monsoon Tips If you want to avoid diseases in the rain then drink this Ayurvedic tea daily along with taste health will also be healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे