और तेलों से किस मायने में अलग है यह चमत्कारी लौंग का तेल, पुरुषों के इम्यूनिटी को बढ़ाकर देता है बेहतर सेक्स लाइफ, जानें क्लोव ऑयल के 7 लाभकारी फायदे

By आजाद खान | Published: February 7, 2022 04:03 PM2022-02-07T16:03:04+5:302022-02-07T16:16:17+5:30

जानकारों का कहना है कि लौंग के तेल में कई तरह के विटामिंस, फ्लेवोनोइड, प्रोटीन पाए जाते हैं। ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

miraculous clove oil increases men immunity gives better sex life know 7 beneficial benefits colive oil health tips in hindi | और तेलों से किस मायने में अलग है यह चमत्कारी लौंग का तेल, पुरुषों के इम्यूनिटी को बढ़ाकर देता है बेहतर सेक्स लाइफ, जानें क्लोव ऑयल के 7 लाभकारी फायदे

और तेलों से किस मायने में अलग है यह चमत्कारी लौंग का तेल, पुरुषों के इम्यूनिटी को बढ़ाकर देता है बेहतर सेक्स लाइफ, जानें क्लोव ऑयल के 7 लाभकारी फायदे

Highlightsलौंग को विंटर में काफी लाभदायक माना जाता है।विंटर में खांसी या गले में खराश को ठीक करने के लिए लौंग को इस्तेमाल किया जाता है।लौंग का तेल इम्यून सिस्टम को मजबूत कर वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है।

Clove:  मसाले के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले लौंग को कौन नहीं जानता है, लेकिन क्या आप लौंग के खुबियों से रुबरू हैं। लौंग को अकसर मसाले के साथ एक घरेलू नुस्खों के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे हम काढ़े के रुप में भी सेवन करते हैं। लौंग को पुरुषों के सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, ये पुरुषों की सेहत और उनकी समस्‍याओं को भी ठीक करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे विंटर में खांसी या गले में खराश को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हमें लौंग का इस्तेमाल जमकर करना चाहिए हम अपने फिटनेस को मेंटेन कर पाएं। 

लौंग के तेल के क्या क्या फायदें हैं (Clove Oil Benefits)

लौंग को घरेलू नुस्‍खे के तौर पर इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसी तरीके से इसका तेल भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, लौंग का तेल पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। यही नहीं लौंग स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता को भी ठीक रखता है। आइए हम लौंग के तेल के बारे में विस्तार से जानते हैं और यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इसके इस्तेमाल से पुरुषों को क्या फायदा होता है। 

1.लौंग का तेल दूर करता है इनफर्टिलिटी (Clove Oil Best for Infertility)

लौंग का तेल पुरुषों में इनफर्टिलिटी को दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है। घरेलू नुस्खे के तौर पर लौंग के इस्तेमाल से आपका सेक्स लाइफ अच्छा रहता है। जानकार कहते हैं कि इसके उपयोग से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्याओं पर बहुत हद तक काबू पाया जा सकता है।

2. टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में करता है लौंग का तेल मदद (Clove Oil Best for Testosterone)

लौंग के तेल को कामेच्छा और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके साथ प्रजनन क्षमता को भी संतुलित करने में काफी लाभदायक साबित होता है। 

3. लौंग के तेल से स्पर्म काउंट में होती है बढ़त (Clove Oil Best To Increase Sperm Count)

इसमें कई लाभदायक गुण पाए जाते हैं जो पुरुषों के शरीर को विकसित करने में मदद करता है। इसमें तरह-तरह के विटामिंस, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन पाए जाते हैं जिसके सेवन से आप अपने शरीर को फिच रख सकते हैं। 

4.नशे की लत छुड़ाने में मददगार (Clove Oil Best for Drug Addiction)

जानकार कहते हैं कि लौंग के तेल को नशा छोड़ाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे इस तरीके से इस्तेमाल करने से आपका नशा भी जल्दी छूट जाएगा। लौंग के तेल का हीट बाथ लेने ले आपके मस्तिष्क को शांति मिलेगी और इससे आपको सिगरेट आदि के नशे से मुक्ति मिलेगी। 

5. शरीर को देता है फुल एनर्जी (Clove Oil Best for Body Energy)

लौंग के तेल के कई फायदें हैं। इसका तासीर गर्म होता है जो आपके शरीर का तापमान को बढ़ाता है। इससे आपको तनाव से मुक्ति मिलती है और आपका शरीर एनर्जी से भरा रहता है। इसलिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल आज से ही करना शुरू कर दें। 

6. डायबिटीज को करता है कंट्रोल (Clove Oil Best for Diabetes Patient)

अगर आपको डायबिटीज है और आपके कई कोशिश के बावजूद भी आपका डायबिटीज कम नहीं हो रहा है, तो ऐसे में आप लौंग के तेल को इस्तेमाल करें। इससे आपको फायदा ही फायदा मिलेगा। इसके लाभकारी गुण आपके शरीर में शुगर को कंट्रोल करते है और आपके शरीर को एक नया रूप देते हैं।

7.इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे पुराना तरीका (Clove Oil Best To Build Immune System)

लौंग के तेल को इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे पुराना तरीका माना जाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर शरीर को वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण से दूर रखता है। लौंग का तेल इतना गुणकारी होता है कि यह शरीर को संक्रमण और रोगाणुओं से बचाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: miraculous clove oil increases men immunity gives better sex life know 7 beneficial benefits colive oil health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे