सावधान! जानलेवा खसरा, कण्ठमाला, रूबेला से बच्चों को बचाने के लिए जरूर लगवाएं ये टीका, फ्री में यहां लगेगा

By उस्मान | Published: February 18, 2019 12:22 PM2019-02-18T12:22:47+5:302019-02-18T12:22:47+5:30

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में खसरा से होने वाली बच्चों की कुल मौतों में एक तिहाई मौत भारत में होती हैं। साल 2011 में भारत में इससे लगभग 56000 बच्चों की मौत हुई थी।  

measles, mumps, and rubella causes, symptoms, MMR vaccine cost, vaccine age, treatment | सावधान! जानलेवा खसरा, कण्ठमाला, रूबेला से बच्चों को बचाने के लिए जरूर लगवाएं ये टीका, फ्री में यहां लगेगा

सावधान! जानलेवा खसरा, कण्ठमाला, रूबेला से बच्चों को बचाने के लिए जरूर लगवाएं ये टीका, फ्री में यहां लगेगा

खसरा (Measles), कण्ठमाला का रोग (Mumps) और रूबेला (Rubella) जैसी खतरनाक बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए भारत में बड़े स्तर पर एमएमआर के टीके (MMR vaccine) लगाने का अभियान चल रहा है। ये बीमारियां हवा के जरिए एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैलती हैं। यदि किसी व्‍यक्ति को पहले ही इनका संक्रमण है, तो आपको भी उनके आस-पास रहते हुए आसानी से ये हो सकती हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, कई राज्यों में लगभग 50 फीसदी यह अभियान पूरा चुका है और अभी जारी है। अगर आपने अपने बच्चों को यह टीका नहीं लगवाया है, तो देर न करें और तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर संपर्क करें। 

एमएमआर के टीके लगवाने की उम्र (MMR vaccine Age)

रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार, खसरा, कण्ठमाला और रूबेला से बचने के लिए एमएमआर वैक्सीन जरूरी है। बच्चों को 12 से 15 महीने की उम्र में पहली खुराक और 6 साल की उम्र में 4 से 6 साल की उम्र में दूसरी खुराक दी जानी चाहिए। 

18 वर्ष या इससे बड़े हर व्‍यक्ति को जिसका जन्‍म 1956 केबाद हुआ था, MMR के टीके की कम से कम एक खुराक लेनी चाहिए, जब तक वे यह न दिखाएं कि या तो उनका टीकाकरण हो चुका है या उन्‍हें तीनों बीमारियां हो चुकी हैं।

खसरा (Measles) का टीका क्यों जरूरी है?

विश्व में स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में खसरा से होने वाली बच्चों की कुल मौतों में एक तिहाई मौत भारत में होती हैं। साल 2011 में भारत में इससे लगभग 56 000 बच्चों की मौत हुई थी।  

खसरा एक ऐसी बीमारी है, जो गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है, जैसे कि निमोनिया (फेफड़ों का संक्रमण), और यहां तक कि मृत्यु का करण भी बन सकती है। सीडीसी का कहना है कि यह एक अति-संक्रामक वायरस के कारण होता है जो सांस लेने, खांसने या छींकने से हवा में फैलता है। संभावित रूप से घातक होने के अलावा, खसरे के लक्षणों में चकत्ते, अंधापन और मस्तिष्क की सूजन शामिल हैं।

खसरा के लक्षण (Symtomps of Measles)

खसरे के वायरस से ददोरा, खांसी, नाक बहना, आंखों में जलन और बुखार होते हैं।
इसके कारण कानों का संक्रमण, निमोनिया, दौरेआना (झटकेऔर घूरती आंखें), दिमाग को नुकसान, और मौत हो सकती है।

कण्ठमाला का रोग मंप्‍स (mumps) का टीका क्यों जरूरी है?

मंप्‍स के वायरस के कारण बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख न लगना और ग्रंथियों में सूजन आने की घटनाएं होती है।

कण्ठमाला का रोग मंप्‍स के लक्षण (symptoms of Mumps)

इसके कारण बधिरपन, मेनिन्‍जाइटिस (दिमाग और मेरुरज्‍जु केखोल का संक्रमण), वृषणों अथवा अंडाशय में दर्दयुक्‍त सूजन होती है, और बहुत विरल मामलों में बांझपन हो सकता है।

रूबेला (Rubella) का टीका क्यों जरूरी है?

रूबेला हर साल भारत में लगभग 40 हजार बच्चों में अपरिवर्तनीय बहरापन और अंधेपन जैसे जन्म दोष का कारण बनता है। रूबेल को जर्मन खसरा भी बोला जाता है। 

रूबेला के लक्षण (symptoms of Rubella)

रूबेला के कारण ददोरे, आथ्राइटिस (अधिकाशं त: महिलाओं में), और हल्‍का बुखार होता है।
यदि किसी महिला को रूबेला होता है और वह गर्भवती हैतो उसका गर्भपात हो सकता है अथवा उसके बच्‍चे का जन्‍म गंभीर जन्‍म जात दोषों के साथ हो सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

एमएमआर टीकाकरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए। अपने स्‍थानीय अथवा राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को फोन करें। रोग नियंत्रण और रोकथाम कें द्रों (CDC) से संपर्क करें। इसके लिए 1-800-232-4636 (1-800-CDC-INFO) पर कॉल करें अथवा CDC की वेबसाइट पर जाएं www.cdc.gov/vaccines पर जायें। 

Web Title: measles, mumps, and rubella causes, symptoms, MMR vaccine cost, vaccine age, treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे