Chandra Grahan: रात को चंद्र ग्रहण लगने पर गलती से भी न खायें ये चीजें, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

By उस्मान | Published: June 5, 2020 08:50 AM2020-06-05T08:50:23+5:302020-06-05T08:53:28+5:30

Lunar Eclipse (Chandra Grahan) side effects: जानिये चंद्र ग्रहण पर कुछ चीजों से सेवन से बचने की सलाह क्यों दी जाती है

Lunar Eclipse 05 June 2020: Chandra Grahan in India date, time, health effects, food to eat and avoid during chandra grahn, pregnancy tips in Hindi | Chandra Grahan: रात को चंद्र ग्रहण लगने पर गलती से भी न खायें ये चीजें, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

चंद्र ग्रहण

Lunar Eclipse 05 June 2020: आज यानी 05 जून को साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा, पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था। चंद्र ग्रहण एक घटना है जो पृथ्वी की छाया के परिणामस्वरूप सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है। आज लगने वाला चंद्र ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका देख सकते हैं। आकाश के स्पष्ट होने पर रात में हर जगह से ग्रहण दिखाई दे सकता है।

कब लगेगा चंद्र ग्रहण

पृथ्वी चंद्रमा की सतह तक पहुंचने से सूर्य की कुछ रोशनी को अवरुद्ध करती है और चंद्रमा के एक हिस्से को अपनी बाहरी छाया के साथ कवर करती है, जिसे पेनुमब्रल के रूप में भी जाना जाता है। आज लगने वाला पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण ही है. यह चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा।

क्या ग्रहण को देखने से आंखों को नुकसान हो सकता है?

वैज्ञानिकों का कहना है कि आपको सूरज की किरणों को सीधे नहीं देखना चाहिए, भले ही सूरज आंशिक या पूरी तरह से अस्पष्ट हो। आपको ग्रहण के लिए विशेष देखने वाले चश्मे का उपयोग करना चाहिए जिसमें सौर फिल्टर होते हैं और आपके नियमित धूप के चश्मे से सौ गुना अधिक गहरे होते हैं। हालांकि चंद्र ग्रहण के लिए चश्मे की जरूरत नहीं होती है।

क्या ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बचना चाहिए?

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इस दौरान खाने-पीने से बचना चाहिए। कई डॉक्टर इस विश्वास को प्री-इलेक्ट्रिसिटी युग से जोड़ते हैं, जब एक ग्रहण का मतलब कुल अंधकार था। शायद यह माना जाता था कि कीड़े और अन्य दूषित पदार्थ अंधेरे में भोजन में प्रवेश कर सकते हैं और इसे खाने से लोग बीमार होंगे। उसी के लिए कोई अन्य वैज्ञानिक कारण नहीं बताया गया है।

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर क्यों नहीं निकलना चाहिए?

लोककथाओं का कहना है कि एक ग्रहण का गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इससे बच्चों में मानसिक और शारीरिक विकार पैदा हो सकते हैं, खासकर जोड़ों और उंगलियों में। याजी वजह है कि उन्हें ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। लेकिन विज्ञान में इसका कोई प्रमाण नहीं है लेकिन लोग मानते हैं और बाहर जाने से बचते हैं।

क्या उस भोजन को नहीं खाना चाहिए जिसे ग्रहण के दौरान पकाया गया था?

यह एक आम धारणा है ग्रहण के दौरान खाने की चीजें जल्दी सड़ती हैं और इन्हें खाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण की ऊर्जा के कारण ऐसा हो सकता है। बहुत से लोग ग्रहण से नौ घंटे पहले भी खाना न खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से, आपको ग्रहण से कम से कम दो घंटे पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए।

क्या ग्रहण के दौरान यात्रा करना स्वास्थ्य के लिए बुरा है?

गर्भवती महिलाओं को निश्चित रूप से स्वास्थ्य जोखिमों के कारण घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है, क्योंकि वे ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलती हैं।  लेकिन दूसरों के लिए यह बात वैसी है जैसे इस दौरान खाना पकाना या खाना नहीं चाहिए। प्राचीन समय में, लोग पैदल यात्रा करते थे और प्रकाश की कमी से शायद उनके लिए किसी जंगली जानवर का रास्ता या जगह खोजना मुश्किल हो जाता था।

इस बात का भी रखें ध्यान
ग्रहण प्रणाली में नकारात्मक ऊर्जा और विषाक्त पदार्थों का प्रवाह भी लाता है। इसलिए, आयुर्वेद ग्रहण की अवधि के दौरान एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर, दरभा घास का उपयोग निर्धारित करता है। 

चंद्र ग्रहण में खायें ये चीजें

 
- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा एक नैचुरल सुपरफूड है जो कीटाणुओं और संक्रमणों से शरीर को साफ रखता है। इसे अपने भोजन में शामिल करें।

-तुलसी चाय भी ऐसी चीज है जिसे आप स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

-नारियल नारियल का शुद्ध नारियल पानी पीने से बहुत लाभ होता है। फल के मोटे खोल को किरणों से नुकसान नहीं पहुंचता है। यह भी आप के लिए महान स्वास्थ्य लाभ है।

-नाशपति खाने के लिए एक और अच्छा फल है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको ऊर्जा से भर देता है।

-ऐसा माना जाता है कि सादा पानी दूषित हो सकता है, अदरक के स्लाइस, तुलसी या यहां तक कि अदरक के पाउडर को मिलाकर इसे शुद्ध किया जा सकता है और इसे उपभोग के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है।

English summary :
Today i.e. on 05 June, the second lunar eclipse of 2020 will take place, the first lunar eclipse was on 10 January. A lunar eclipse is a phenomenon that blocks sunlight as a result of the Earth's shadow. Today, lunar eclipses can be seen in Asia, Europe, Australia and Africa. Eclipse can be seen from everywhere at night when the sky is clear.


Web Title: Lunar Eclipse 05 June 2020: Chandra Grahan in India date, time, health effects, food to eat and avoid during chandra grahn, pregnancy tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे